scriptआजादी के दीवानों ने देश के लिए बलिदान देकर युवाओं में जगाई थी क्रांति | Independence Diwans had sacrificed sacrifices for the country | Patrika News

आजादी के दीवानों ने देश के लिए बलिदान देकर युवाओं में जगाई थी क्रांति

locationजालोरPublished: Mar 24, 2019 01:09:53 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

शहीद दिवस पर शहर के रेलवे स्टेशन स्थित शहीद स्मारक पर शहीद भगतसिंह, सुखदेव व राजगुरू की शहादत को याद किया गया, विभिन्न संगठनों व स्कूलों में शहीदों को दी श्रद्धांजलि

jalore#shahid dewas

जालोर .शहर के रेलवे स्टेशन स्थित शहीद स्मारक पर दी श्रद्धांजलि

विभिन्न संगठनों व स्कूलों में मनाया शहीद दिवस, शहीदों को दी श्रद्धांजलि
जालोर . हिन्दू युवा संगठन के तत्वावधान में इस वर्ष भी शनिवार को शहीदे आजम भगतसिंह, राजगुरू व सुखदेव के बलिदान दिवस को शहीद दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान शहरवासियों ने शहीदों की प्रतिमा पर पुष्पांजलि देकर उन्हें नमन किया गया। कार्यक्रम के दौरान संगोष्ठी का आयोजन भी हुआ।
महामंत्री अर्जुनसिंह पंवार ने बताया कि शहीद दिवस पर शहर के रेलवे स्टेशन पर स्थित शहीद स्मारक पर शहीद भगतसिंह, सुखदेव व राजगुरू की शहादत को याद किया गया। इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि 23 मार्च 1931 को अंग्रेजी हुकूमत ने समय पूर्व ही उन्हें फांसी पर लटकार अमर कर दिया। तीनों वीर क्रांतिकारियों ने अपनी अल्प आयु में ही देश की आजादी का बिगुल बजाकर बलिदान दिया था। जिनकी याद में शनिवार को शहीद स्मारक पर संस्था की ओर से पुष्पांजलि व संगोष्ठी का आयोजन हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जालोर विधायक जोगेश्वर गर्ग थे। वहीं विशिष्ठ अतिथि के नाते डीएसपी जयदेव सियाग, अधिवक्ता मधुसूदन व्यास, केशव व्यास, जिला कार्यकारिणी सदस्य रतन सुथार, मदनसिंह गहलोत, उर्मिला दर्जी व जितेन्द्र प्रजापत मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संगठन जिलाध्यक्ष अधिवक्ता सुरेश सोलंकी ने की। सर्वप्रथम अतिथियों ने तीनों वीर क्रांतिकारियों की तस्वीर के समक्ष पुष्पहार चढ़ाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके बाद सभी कार्यकर्ताओं ने भी पुष्प अर्पित किए। सभी ने वंदेमातरम, भारत माता की जय व इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाए। संगोष्ठी को मुख्य अतिथि गर्ग ने संबोधित करते हुए कहा कि आजादी ये दीवाने हंसते हुए फांसी पर झूलने को तैयार हो गए। उन्होंने अपना जीवन देकर पूरे हिन्दूस्तान में आजादी की एक उमंग जगाई। कार्यक्रम को अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित कर क्रांतिकारियों के आदर्श को जीवन में आत्मसात करने की बात कही। जिलाध्यक्ष ने सभी का आभार जताकर आगामी लोकसभा चुनावों में अधिकाधिक मतदान करने की अपील की। मंच संचालन नरेन्द्र व लता गर्ग ने किया। अंत में विधायक गर्ग ने सामूहिक वंदे मातरम गीत का गान करवाकर कार्यक्रम का समापन किया। इस मौके नगर उपाध्यक्ष हेमेन्द्रसिंह बगेडिय़ा, सोम शर्मा, अचलसिंह परिहार, भीखाराम प्रजापत, विनायक विनोद सिन्हा, रणछोड़ राकावत, निराली सोनी, राकेश, रमेश व विवेक सहित कई निजी विद्यालयों के बच्चे और अध्यापक मौजूद थे। इसी तरह वीएस महावीर उमावि में शनिवार को शहीदे आजम भगतसिंह, सुखदेव व राजगुरु के 18 8 वें बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें पूर्व शिक्षाविद जयनारायण वैष्णव ने देश की आजादी में इन तीनों क्रांतिकारियों के योगदान के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम को पूजा परमार व पूजा गहलोत ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन कन्हैयालाल मिश्रा ने किया। इस दौरान विद्यार्थियों ने मेरा रंग दे बसंती चोला का सामूहिक गान किया। इस मौके उपप्रधानाचार्य अशोक सुंदेशा, अभिलाशा रामदेव, छोगाराम मीणा, रूपा मदान, रेणु शेखावत, थॉमस सी, कल्पेश जोशी, वीरेंद्र सिंह व सुमन बत्रा सहित विद्यालय स्टाफ समेत विद्यार्थी मौजूद थे।
भेटाला. कस्बे समेत आस-पास के सरकारी व व मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शनिवार को शहीद दिवस मनाया गया। सियाणा के आदर्श पब्लिक माध्यमिक विद्यालय के संस्थाप्रधान शैतानसिंह राजपुरोहित की मौजूदगी में तीनों क्रांतिकारियों की तस्वीर पर माला पहनाकर उन्हें याद किया। साथ ही विद्यालय में विभिन्न प्रतियोगिताएं हुई। इस दौरान वगतावरसिंह राजपुरोहित, जोगेन्द्रपाल, करणसिंह, निरमा सुथार, प्रियंका राजपुरोहित, भगाराम, सारिका कुमारी व सुरेन्द्रसिंह समेत कई लोग मौजूद थे।
भाद्राजून. स्थानीय अमर ज्योति पब्लिक उमावि में शनिवार को शहीद दिवस पर बालकों व शिक्षकों ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। निदेशक हनुमानसिंह बिठू ने तीनों क्रांतिकारियों की ओर से दिए गए बलिदान के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी। इस मौके व्याख्याता रणजीतसिंह जेतमाल, सावनकुमार, शिक्षक विक्रम कुमार जांगिड़, अध्यापिका विजयलक्ष्मी दवे, पलक राठौड़, खुशबू राठौड़, मानपालसिंह राजपुरोहित व मानसी भाद्राजून समेत शिक्षक और विद्यार्थी मौजूद थे।
आहोर. कस्बे में चरली रोड पर स्थित संस्कार स्कूल उमावि में शनिवार को शहीद दिवस मनाया गया। समारोह में निदेशक अश्विनी पूनिया, प्रधानाचार्य भारतदान चारण समेत शिक्षकों ने देश की आजादी के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले शहीद सरदार भगतसिंह, राजगुुरू व सुखदेव की जीवनी पर प्रकाश डाला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो