पुलिस करती है आराम, इसलिए अब मंदिर में भी चोरी कर पा रहे चोर

पुलिस करती है आराम, इसलिए अब मंदिर में भी चोरी कर पा रहे चोर

Khushal Singh Bhati | Publish: Sep, 07 2018 10:39:14 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

चोरी: पुलिस की शिथिल कार्यप्रणाली के चलते चोरों के हौसले बुलंद

आहोर. कस्बे समेत क्षेत्र में पुलिस की शिथिल कार्यप्रणाली के चलते चोरियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। जहां चोरों द्वारा बेखौफ होकर एक के बाद एक लगातार चोरी की वारदाते घटित की जा रही है।
अज्ञात चोरों ने बुधवार रात को धार्मिक आस्था के केन्द्र नोसरा थाना क्षेत्र के आईपुरा में स्थित आई माता मंदिर को अपना निशाना बनाया। चोरों ने मंदिर में चोरी की बड़ी वारदात को अंजाम दिया। चोर मंदिर के दानपात्र को तोड़कर लाखों की नकदी चुराकर ले गए। जानकारी के अनुसार चोर रात को मंदिर में घुसे तथा दानपात्र को तोड़कर करीब एक लाख की नकदी चुराकर ले गए। गुरुवार सवेरे मंदिर का पुजारी जब मंदिर में पूजा-आरती के लिए मंदिर पहुंचा। तब मंदिर के बाहर लगी जाली का ताला टूटा तथा दानपात्र भी टूटा हुआ पाया। इस पर उसने इसकी सूचना ग्रामीणों को दी। सूचना पर पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर मुआयना किया। मंदिर के पुजारी नरपतभारती गोस्वामी समेत ग्रामीणों ने मंदिर में सेंधमारी की वारदात को लेकर पुलिस थाने में लिखित रिपोर्ट पेश की। ग्रामीणों ने बताया कि मंदिर का दानपात्र करीब छह माह में खोला जाता है तथा उसमें करीब एक लाख की नकदी निकलती है।
सीसीटीवी में रिकॉर्ड हुए फुटेज
मंदिर के पुजारी समेत ग्रामीणों ने बताया कि मंदिर में करीब दस माह से विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है। जो सुचारू हालत में है। जिसके चलते सीसीटीवी में चोरी की वारदात के फुटेज रिकॉर्ड हुए है। पुलिस इन फुटेज के आधार तथा इन सीसीटीवी कैमरों की जांच कर आरोपितों की तलाश में जुटी हुई है।
सालभर पूर्व भी हुई थी चोरी की वारदात
आईपुरा के आई माता मंदिर में करीब सालभर पूर्व भी अज्ञात चोरों ने सेंधमारी की बड़ी वारदात को अंजाम दिया था। चोर मंदिर में घुसकर दानपात्र तोड़कर लाखों की नकदी चुराकर ले गए थे। चोरी की वारदात को लेकर रिपोर्ट पुलिस थाने में दर्ज करवाई थी। लेकिन अभी तक पुलिस इस वारदात का राजफाश नहीं कर पाई है। गुरुवार रात को पुन: चोरों द्वारा मंदिर को निशाना बनाया गया। इसको लेकर ग्रामीणों में पुलिस प्रशासन के प्रति गहरा रोष व्याप्त है।
मकानों व देवालयों को बनाया निशाना
भेटाला. बागरा पुलिस थानान्तर्गत भेटाला में चोरों ने एक साथ कई जगह ताले तोड़ कर चोरी की वारदात को अंजाम दिया।गांव के दो देवालयों से भी जेवरात व सामान चुराया।मकान मालिक बाहर होने से चोरी गए सामान का आकलन नहीं हो पाया।अनुमानित तौर पर हजारों रुपए का सामान चोरी जाने का अंदेशा है। जानकारी के अनुसार मंगलवार रात चोरों ने भेटाला-चांदना मुख्य सडक मार्ग पर स्थित अंबे माता मंदिर व ठाकुरजी मंदिर के ताले तोड़कर पालना, नाग आदि चुरा ले गए।भेटाला गांव में बंद पड़े मकानों में भी वारदात को अंजाम दिया। इसमें भेटाला निवासी प्रवीणकुमार पुत्र पुखराज राजपुरोहित, सकाराम पुत्र कस्तुराराम प्रजापत, रूपाराम पुत्र भेराराम प्रजापत के मकान शामिल है।पिछले कई महिनों से ये लोग आन्ध्रप्रदेश में रोजगार के लिए गए हुए हैंतथा इनके मकान बंद पड़े हैं।बुधवार सुबह मकानों के पास से गुजर रहे राहगीरों ने ताले टूटे देखकर पुलिस को जानकारी दी। इस परसियाणा पुलिस चौकी से सहायक उपनिरीक्षक कुयाराम, कांस्टेबल बीरबलराम ढाका मौके पर आए तथा घटना स्थल का जायजा लिया। बंद मकानों के ताले टूटे होने के बाद सामान चोरी होने की जानकारी मकान मालिक देसावर से आने के बाद ही पता लगेगा। कस्बे समेत आस-पास के गांवों में मजदूरी करने के बहाने बंगाल, बिहार, उत्तरप्रदेश, गुजरात समेत कई राज्यों के लोग निवासरत हैं। गांवों में किराए पर मकान लेकर रहने वाले इनमें से अधिकतर लोगों के पासवास्तविक परिचय पत्र तक नहीं है। गांव में नागणी-भेटाला मुख्यमार्ग पर स्थित इन घरों में चोरी की वारदात से लोगों में भय व्याप्त है। अपने घरों कोरात में सूना छोड़कर जाने से कतरा रहे हैं। एक साथ कई जगह ताले तोडऩे एवं सामान चुराने की इस वारदात के बाद लोगों को क्षेत्र में किसी चोर गिरोह के आने का अंदेशा लग रहा है। रात को पुलिस गश्त का अभाव रहने से भी लोग भयभीत है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned