एक कार्मिक के भरोसे बीस हजार लोगों की आबादी

दो माह से पेयजल सप्लाई बंद, परेशान हो रहे ग्रामीण

By: Dharmendra Kumar Ramawat

Published: 17 Jun 2018, 05:12 PM IST

चितलवाना. जलदाय विभाग की देवड़ा पेयजल स्कीम पर पिछले दो माह से बंद होने के कारण क्षेत्र की तीन पंचायतों के गांवों व ढाणियों में रहने वाले ग्रामीणों को पानी के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है।
बीस हजार की आबादी वाली इन तीनों पंचायतों के ग्रामीणों की प्यास बुझाने का जिम्मा महज एक कार्मिक के भरोसे चल रहा है। देवड़ा से इन पंचायतों के गांवों व ढाणियों में पेयजल सप्लाई के लिए विभाग ने ट्यूबवेल तो खुदवा रखे हैं, लेकिन पिछले दो माह से यहां लगी मोटर जल जाने के कारण पानी की सप्लाई ठप पड़ी है। ऐसे में विभाग की ओर से इस जली हुई मोटर को दोबारा ठीक तक नहीं करवाया गया है। जिससे देवड़ा गांव की मुख्य आबादी के साथ ही आस पास के गांवों और ढाणियों में पेयजल किल्लत के कारण लोग परेशान हो रहे हैं।
१ साल के बंद बूस्टर
देवड़ा स्कीम पर इससे जुड़े आस पास के कई गांवों में पेयजल की सप्लाई के लए लगाया गया बूस्टर भी पिछले साल आई बाढ़ के दौरान पानी से खराब हो गया था। जिसे दोबारा ठीक तक नहीं करवाया गया। ऐसे में बूस्टर के बिना गांव व मुख्य आबादी में पेयजल सप्लाई नहीं हो पा रही है।
गांरटी अवधि में बंद हो गया ट्यूबवेल, फिर भी अनदेखी
जलदाय विभाग की ओर से देवड़ा में नया टेंडर कर ट्यूबवेल खुदवाया था। इसके तहत पांच साल तक ट्यूबवेल व मोटर के रखरखाव की गारंटी थी। इसके बावजूद पिछले दो माह से ट्यूबवेल बंद पड़ा है। इस बारे में ग्रामीणों ने शिकायत भी की, लेकिन यहां लगी मोटर को ना तो ठीक किया जा रहा है और ना ही इसे बदला जा रहा है। जिससे लोग परेशान हो रहे हैं।
इन गांवों मई कई महीनों से सप्लाई बंद
जलदाय विभाग की देवड़ा स्कीम के तहत देवड़ा मुख्य आबादी, मूली, बागली, वापा, डार नाडी, गोशाला, धरार नाडी, पुरोहितों की ढाणी देवड़ा, विश्नोई की ढाणी निम्बाऊ व नयावास देवड़ा सहित कई ढाणियों की पेयजल सप्लाई बंद पड़ी है।
सेवानिवृत्ति के साथ ही किया पद समाप्त
जलदाय विभाग की ओर से देवड़ा पेयजल स्कीम के तहत चार कार्मिकों को लगाया गया था, लेकिन उनके सेवानिवृत्त होने के साथ ही ये पद भी समाप्त कर दिए गए हैं। अब बीस हजार की आबादी का जिम्मा एक कार्मिक के भरोसे चल रहा है।
इनका कहना है...
शगांव में दो माह से पानी की सप्लाई नहीं हो रही है। इस सबारे में जलदाय विभाग के अधिकारियों को अवगत करवाने के बावजूद ना तो मोटर सही करवाई जा रही है और ना ही बूस्टर। जिससे लोग परेशान हो रहे हैं।
- नरपतलाल गर्ग, सरपंच
इस बारे में लाइनमैन को निर्देश दे दिए गए हैं। एक दो दिन में मोटर ठीक करवाकर पेयजल सप्लाई सुचारु करवा दी जाएगी।
- अमृतलाल, एईएन, पीएचईडी, सांचौर

Dharmendra Kumar Ramawat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned