scriptराजस्थान के जालोर में दलित छात्र की मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंद, अलर्ट पर प्रशासन | Rajasthan Jalore Dalit Student Death Latest News | Patrika News

राजस्थान के जालोर में दलित छात्र की मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंद, अलर्ट पर प्रशासन

locationजालोरPublished: Aug 14, 2022 01:07:15 pm

Submitted by:

santosh

Jalore Dalit Student Death: राजस्थान के जालौर में दलित छात्र की मौत के मामले ने तूल पकड़ लिया है। बच्चे की मौत के बाद तनाव को देखते हुए पूरे जालोर में 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

dalit_student_jalore_death.jpg

Jalore Dalit Student Death: राजस्थान के जालौर में दलित छात्र की मौत के मामले ने तूल पकड़ लिया है। बच्चे की मौत के बाद तनाव को देखते हुए पूरे जालोर में 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है। जालोर जिला कलक्टर निशांत जैन, एसपी हर्षवर्धन अग्रवाला, एडीएम राजेंद्र प्रसाद अग्रवाल और सभी प्रशासनिक-पुलिस अधिकारी सायला तहसील के सुराणा गांव में दिवंगत बच्चे के दादा, काका व परिजनों से मिले और उन्हें सांत्वना दी। अधिकारियों ने बच्चे के परिवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की संवेदना प्रेषित की और उन्हें अवगत कराया कि मर्डर और एससी/एसटी एक्ट में केस दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। त्वरित अनुसंधान के लिए मामले को केस ऑफिसर स्कीम में लिया गया है। साथ ही उन्हें यह भी भरोसा दिलाया कि जांच पूर्णत: निष्पक्ष होगी और दोषी के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई होगी। घटना के बाद राज्य सरकार की ओर से मृतक के परिवार को पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का एलान किया है।

राजस्थान के जालौर में एक दलित छात्र द्वारा मटकी को छूना उसकी मौत की वजह बन गई। मटकी छूने पर शिक्षक ने उसे इतना पीटा कि उसकी मौत हो गई। बच्चे का अहमदाबाद अस्पताल में इलाज चल रहा था। इससे पहले उदयपुर में भी बच्चे का इलाज कराया गया था। घटना जालौर जिले के सायला थाना क्षेत्र के सुराणा गांव की है। जानकारी के मुताबिक 20 जुलाई को तीसरी कक्षा के छात्र इंद्र मेघवाल ने पानी की मटकी को छू लिया था। इस पर शिक्षक छैल सिंह ने उसकी इतनी पिटाई की कि बच्चे की कान की नस फट गईऔर उसकी हालत गंभीर हो गई। उसे अहमदाबाद में इलाज के लिए उसे भर्ती कराया गया था। जहां शनिवार को छात्र ने दम तोड़ दिया।

मामले में मृतक के चाचा किशोर कुमार निवासी सुराणा ने रिपोर्टं दी कि उसके भाई देवाराम का पुत्र इंद्र कुमार सुराणा स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में कक्षा तीसरी में अध्ययनत था। 20 जुलाई को इंद्र कुमार स्कूल गया। इस दौरान सवेरे 10.30 बजे के आस पास प्यास लगने पर स्कूल में मटके पर पानी पीने के लिए गया। इस दौरान उसने अध्यापक छैलसिंह के मटके से पानी पी लिया। इस दौरान अध्यापक ने उससे मारपीट की। जिससे उसके अंदरुनी चोट लगी। दर्दं होने पर इंद्र कुमार स्कूल के सामने ही स्थित अपने पिता देवाराम की दुकान पर गया और घटना की जानकारी दी। इसके बाद देवाराम अपने पुत्र को उपचार के लिए अनेक अस्पताल ले गया और अंत में अहमदाबाद में उपचार के लिए लेकर गया। लेकिन 13 अगस्त को उसकी मौत हो गई।

आरोप: इसलिए मारपीट
रिपोर्टं में आरोप है कि अध्यापक खुद के लिए पानी अलग रखता था और भूलवश इंद्र कुमार ने उस मटके से पानी पी लिया था, जिससे आक्रोशित शिक्षक से उससे मारपीट की और इंद्र कुमार गंभीर घायल हो गया।

– जालोर के सायला थाना क्षेत्र में एक निजी स्कूल में शिक्षक की मारपीट के कारण छात्र की मृत्यु दुखद है। आरोपी शिक्षक के विरुद्ध हत्या व एससी-एसटी एक्ट की धाराओं में प्रकरण पंजीबद्ध कर गिरफ्तारी की जा चुकी है। मामले के त्वरित अनुसंधान एवं दोषी को जल्द सजा के लिए प्रकरण को केस ऑफिसर स्कीम में लिया गया है। पीड़ित परिवार को जल्द से जल्द न्याय दिलवाना सुनिश्चित किया जाएगा। मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपए सहायता राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से दी जाएगी।
अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री

– जालोर जिले में सुराणा गांव के एक निजी स्कूल में दलित बच्चे के मटके से पानी पी लेने पर विकृत मानसिकता के संचालक की मारपीट से बच्चे की इलाज के दौरान मौत हो गई है। मुख्यमंत्री से पूछना चाहता हूं कि दलितों पर ये अन्याय, अत्याचार कब तक होगा। मेरी मांग है कि इस घटना के दोषी पर सख्त कार्रवाई करें।
किरोड़ी लाल मीणा, सांसद

– शिक्षक की ओर से मां सरस्वती के पवित्र प्रांगण में छात्र की पिटाई से मौत होने की घटना दुर्भाग्यपूर्ण एवं निंदनीय है। राज्य में कभी स्कूल में छात्रा से रेप तो कभी विद्यार्थी के साथ मारपीट होना, विद्यार्थियों की सुरक्षा पर सवालिया निशान है। शिक्षक के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई हो।
राजेन्द्र राठौड़, उपनेता प्रतिपक्ष

– प्रकरण जुलाई माह के अंतिम सप्ताह के लगभग का है। रिपोर्ट पर पहले स्तर पर प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। साथ ही आरोपी को दस्तयाब किया गया है। जांच के साथ उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
हर्षवर्धन अग्रवाला, एसपी, जालोर

https://youtu.be/twlOsbeZLl8

ट्रेंडिंग वीडियो