scriptराजस्थान में यहां किसानों के नाम पर हो रहा करोड़ों का घोटाला, चुप्पी साधे बैठा है प्रशासन | Scam worth crores regarding crop insurance in Jalore, Rajasthan | Patrika News
जालोर

राजस्थान में यहां किसानों के नाम पर हो रहा करोड़ों का घोटाला, चुप्पी साधे बैठा है प्रशासन

Rajasthan Samachar : किसानों की ओर से बीमा करवाने के बावजूद उनका अनुमोदन नहीं किया जा रहा है। ऐसे में किसानों को अपने हक के लिए किसान संगठनों से संपर्क करना पड़ रहा है

जालोरMay 14, 2024 / 11:31 am

Rakesh Mishra

Rajasthan Samachar : किसानों के नाम से फर्जी बंटाईदार सर्टिफिकेट बनाकर बीमा कपनी के कर्मचारी क्षेत्र में करोड़ों का घोटाला कर रहे हैं। रोज इस तरह के नए मामले सामने आ रहे हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में करोड़ों के घोटाले के बावजूद प्रशासन जांच के नाम पर चुप्पी साधे बैठा है। वहीं किसानों की ओर से बीमा करवाने के बावजूद उनका अनुमोदन नहीं किया जा रहा है। ऐसे में किसानों को अपने हक के लिए किसान संगठनों से संपर्क करना पड़ रहा है। हालांकि किसानों के हक के लिए संयुक्त किसान मोर्चा महापड़ाव का एलान कर चुका है। वहीं चितलवाना क्षेत्र के खेजडियाली में फर्जी बंटाईदार प्रमाण पत्र बनाकर फसल बीमा करवाने का एक नया मामला और सामने आया है। खेजडियाली गांव में खाता संया 68 चेतनादेवी पत्नी नरेश कुमार व जीवादेवी पत्नी सिरेमल के नाम से 7 हैक्टेयर भूमि व खाता संया 104 नरेशकुमार पुत्र सिरेमल के नाम से 3.43 हैक्टेयर भूमि पर भूमि मालिक को बिना कोई बताए फर्जी कागजात तैयार कर बीमा क्लेम के लिए प्रिमियम जमा करवा दिया गया।

चुनते हैं सीमावती गांव

चितलवाना तहसील के सीमावर्ती गांवों में अधिकतर बड़े काश्तकार हैं। जिसके पास जमीन ज्यादा है। इसके साथ में अधिकतर भूमिधारी अन्य राज्यों व बाहर रहने से जमीन खाली ही पड़ी है। जमीन को देखकर कपनी से सांठगाठ करके फर्जीवाड़ा कर करोड़ों का बीमा उठा लेते हैं।
मेरे व मेरी पत्नी चेतनादेवी व मेरे माता जीवादेवी के नाम से हमने न तो बंटाईदार में खेत दिया है और ना ही कोई बीमा करवाया गया है। जो फसल बीमा करवाया गया वो फर्जी है।
  • नरेशकुमार, काश्तकार, खेजडियाली
अभी मुझे इस बारे में जानकारी मिली है। जल्द ही जानकारी लेकर उचित कार्रवाई की जाएगी।

  • चमनलाल चौधरी, तहसीलदार चितलवाना
जिला कलक्टर से मिलकर बात की है। शीघ्र ही फर्जीवाड़े के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जाएगी।
  • भूपेंद्र सिंह, संयुक्त निदेशक कृषि विभाग सांचौर
यह भी पढ़ें

Weather Update : राजस्थान में बस 2 घंटे में आंधी के साथ होगी बारिश, इतने जिलों के लिए Yellow Alert

Hindi News/ Jalore / राजस्थान में यहां किसानों के नाम पर हो रहा करोड़ों का घोटाला, चुप्पी साधे बैठा है प्रशासन

ट्रेंडिंग वीडियो