script500 बोरी धान का किया फर्जीवाड़ा, केंद्र प्रभारी, मिलर्स समेत चार पर चारसौबीसी का मामला दर्ज | 500 sacks of bagged paddy | Patrika News
जांजगीर चंपा

500 बोरी धान का किया फर्जीवाड़ा, केंद्र प्रभारी, मिलर्स समेत चार पर चारसौबीसी का मामला दर्ज

सक्ती संग्रहण केंद्र का मामला: तहसीलदार ने जांच के दौरान पकड़ा था ट्रक और धान को

जांजगीर चंपाMar 25, 2019 / 01:09 pm

Shiv Singh

सक्ती संग्रहण केंद्र का मामला: तहसीलदार ने जांच के दौरान पकड़ा था ट्रक और धान को

500 बोरी धान का किया फर्जीवाड़ा, केंद्र प्रभारी, मिलर्स समेत चार पर चारसौबीसी का मामला दर्ज

जांजगीर-चांपा. सक्ती संग्रहण केंद्र से फर्जी डीओ के सहारे ५०० बोरा सरकारी धान के हेराफेरी करने के मामले में सक्ती पुलिस ने सक्ती संग्रहण केंद्र प्रभारी और बाराद्वार के राइस मिलर्स समेत ट्रक मालिक और चालक के खिलाफ पुलिस ने चारसौबीसी का मामला दर्ज किया है।
पुलिस के मुताबिक ९ दिन पहले 15 मार्च को तहसीलदार सक्ती द्वारा बेरीवाली मंदिर सक्ती के पास शाम करीब ६ बजे वाहन ट्रक क्रमांक सीजी ०४ जेए-9821 को रुकवाकर उसकी जांच की। ट्रक में धान लोड था। तहसीलदार द्वारा ट्रक चालक प्रकाश सूर्यवंशी से धान के संबंध में दस्तावेज मांगा गया। जिस पर उसने डिलव्हीरी मेमो एवं धरम कांटा की पर्ची दिखाई। जिसमें संग्रहण केन्द्र से धान का निकासी का समय 12.34 बजे अंकित था। ऐसे में तहसीलदार द्वारा वाहन और धान की जब्ती बनाते हुए सक्ती थाने को सुर्पुद किया। मामला सामने आने पर जिला खाद्य अधिकारी द्वारा मामले की जांच के लिए जिला विपणन अधिकारी प्रवीण पैकरा और सहायक खाद्य अधिकारी सक्ती विमल दुबे की संयुक्त टीम बनाई गई। टीम ने जब जांच शुरू की तो भौतिक सत्यापन में ट्रक में 500 बोरी धान लोड पाया गया जो कामन ग्रेड का था और बोरा पिछले साल का था। प्रति बोरा में ४० किलो धान भरा हुआ था। टीम ने धान संग्रहण केन्द्र सक्ती में मंडी विभाग द्वारा बनाए गए धरम काटा के रजिस्टर एवं तौल पर्ची की जांच की। जिसमें रजिस्टर के निरीक्षण क्रमांक 25 में वाहन ट्रक क्रमांक सीजी ०४ जेए-9821 दर्ज था। तौल पर्ची की जांच पर उक्त वाहन का सुबह १०.१४ बजे केंद्र में प्रवेश और 11.40 मिनट में बाहर निकलना अंकित था। जिस पर गौरीशंकर अग्रवाल बाराद्वार अरवा राईस मिल पंजीयन क्रमांक एमए 541394 के प्रोपाईटर गौरीशंकर अग्रवाल का नाम दर्ज था। गौरीशंकर अग्रवाल, धान संग्रहण केन्द्र के प्रभारी रघुवीर पटेल एवं ट्रक क्रमांक सीजी 04 जेए 9821 के ट्रक मालिक बसंत अग्रवाल और वाहन चालक प्रकाश सूर्यवंशी की सहायता से एक ही डिलव्हीरी मेमो से 15 मार्च को धोखाधड़ी करते हुए 500 कट्टी धान का अवैध रूप से निकासी पाया गया।

डीएमओ की रिपोर्ट पर दर्ज हुआ एफआईआर
भौतिक सत्यापन के बाद जांच टीम को राइस मिलर्स गौरी शंकर अग्रवाल, धान संग्रहण केन्द्र प्रभारी रघुवीर पटेल, ट्रक मालिक बसंत अग्रवाल एवं वाहन चालक प्रकाश सूर्यवंशी के द्वारा संयुक्त रूप से सुनियोजित तरीके से मिलीभगत कर सरकारी धान की खरीदी-बिक्री कर अवैध रूप से उठाव करने का दोषी पाया गया। रविवार को डीएमओ पैकरा की रिपोर्ट पर सक्ती थाने में चारों के खिलाफ भादवि की धारा ४२०, ३४ के तहत मामला दर्ज किया गया।

उसी डीओ से सुबह भी उठा चुके थे धान
जिस डीओ के सहारे इस फर्जीवाड़े को अंजाम दिया जा रहा था, उसी डिलव्हीरी मेमो का उपयोग राइस मिलर्स द्वारा उसी दिन यानी १५ मार्च को ही सुबह ११ बजे 464 कट्टी धान की निकासी के लिए किया जा चुका था। सुबह ११ बजे ही २३२ बोरी पुराने बारदाने और २३२ बोरी नए बारदाने का उठाव किया गया था। जबकि उसी दिन उसी ट्रक से ही शाम 5 बजे दोबारा उसी डिलव्हीरी मेमो का उपयोग कर 500 बोरी धान का उठाव कर लिया गया था।

Home / Janjgir Champa / 500 बोरी धान का किया फर्जीवाड़ा, केंद्र प्रभारी, मिलर्स समेत चार पर चारसौबीसी का मामला दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो