scriptCG Politics: आचार संहिता खत्म, अब सरकार ऐसे करेगी जनता की समस्या हल | CG Politics: Code lifts | Patrika News
जांजगीर चंपा

CG Politics: आचार संहिता खत्म, अब सरकार ऐसे करेगी जनता की समस्या हल

CG Politics: आचार संहिता हटने के बाद सामान्य सभा बुलाई जा सकेगी और विभागीय बैठकें भी हो सकेंगी।

जांजगीर चंपाJun 08, 2024 / 07:30 am

Shrishti Singh

CG Politics

CG Politics: लोकसभा चुनाव के लिए लागू आदर्श आचरण संहिता शुक्रवार को शिथिल हो जाएंगी। इसके साथ ही चुनाव के चलते जितने भी तरह की बंदिशें लगी हुई थी, वे हट जाएंगी और शासन-प्रशासन के कामकाज पहले की तरह सामान्य होंगे। साथ ही नए कार्य भी हो सकेंगे।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने 16 मार्च को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी। इसके साथ ही आचार संहिता प्रभावशील हो गई थी। लोकसभा चुनाव पूरे देश में 7 चरणों में संपन्न हुआ। 1 जून को अंतिम चरण का चुनाव होने के बाद 4 जून को मतगणना संपन्न हुई। अब 83 दिनों से लागू आचार संहिता 7 जून से शिथिल हो जाएगी। इसकी विधिवत घोषणा निर्वाचन विभाग द्वारा देर शाम तक कर दी गई।

यह भी पढ़ें

CG Politics: मोदी के तर्ज पर छत्तीसगढ़ के मंत्रियों की होगी सुबह, IIM दे रहा 2 दिन की ट्रेनिंग

विधिवत आदेश जारी होने के बाद लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता के दौरान निर्माण कार्य या कोई भी नए कार्यों की स्वीकृति नहीं हो पा रही थी और न ही नए कार्य शुरू हो पा रहे थे। अब नए कार्यों से रोक हट जाएगी और पहले से स्वीकृत कार्य शुरु किए जाएंगे। नए कार्यों के लिए निर्माण एजेंसी विभागों में टेंडर नहीं लग पा रहे थे, वे टेंडर अब लगाए जाएंगे और नए टेंडर खोले भी जाएंगे।

नए राशनकार्डों का होगा वितरण, जनदर्शन भी होंगे शुरू

प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद राशनकार्ड का नवीनीकरण कराया गया है। सभी हितग्राहियों को नया राशनकार्ड दिया जाना है। वितरण का कार्य भी शुरू हो गया था लेकिन लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने से वितरण का काम बंद कर दिया गया क्योंकि कवर पेज में मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री की तस्वीर है। ऐसे में आचार संहिता हटने के बाद शेष बचे कार्डों का वितरण फिर से किया जाएगा। इसी तरह कलेक्टर जनदर्शन भी शुरु हो जाएंगे। साथ ही शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत नए आवेदन नहीं लिए गए थे जैसे पीएम आवास, श्रमिक पंजीयन आदि की प्रक्रिया भी फिर से शुरू हो जाएगी।

CG Politics: लोकार्पण-भूमिपूजन से हटेगी रोक

आचार संहिता लगने के बाद किसी भी तरह निर्माण, विकास कार्यों के शिलान्यास, भूमिपूजन एवं लोकार्पण, उद्घाटन पर रोक लगाई गई गई थी, आचार संहिता हटने के बाद ऐसे कार्यों का शिलान्यास, लोकार्पण, उद्घाटन कार्यक्रम चालू हो जाएंगे। नेता, मंत्री भी उन कार्यक्रमों में शामिल हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें

CG Politics: सीएम विष्णु की मानसूनी घोषणा – किसान न हों परेशान, खाद-बीज की होगी पूरी व्यवस्था

सामान्य सभा, बैठकों का दौर होगा शुरू

लोकसभा चुनाव के लिए जब से आचार संहिता लागू हुई थी, तब से नगर पालिका नगर पंचायतों एवं जिला पंचायतों में सामान्य सभा की बैठकें बंद हो गई थी। इस पिछले तीन माह से सामान्य सभा नहीं हो पाई थी और नगर पालिका में एमआईसी की बैठक भी नहीं हुई थी। आचार संहिता हटने के बाद सामान्य सभा बुलाई जा सकेगी और विभागीय बैठकें भी हो सकेंगी।

Hindi News/ Janjgir Champa / CG Politics: आचार संहिता खत्म, अब सरकार ऐसे करेगी जनता की समस्या हल

ट्रेंडिंग वीडियो