scriptआरक्षित कोच बना जनरल, ट्रेनों की धीमी चाल व लेटलतीफी से यात्री हो रहे परेशान, ये है वजह… | Trains full of passengers | Patrika News

आरक्षित कोच बना जनरल, ट्रेनों की धीमी चाल व लेटलतीफी से यात्री हो रहे परेशान, ये है वजह…

locationजांजगीर चंपाPublished: Oct 15, 2018 12:38:18 pm

Submitted by:

JYANT KUMAR SINGH

-अधिकांश रेल टिकट देवी स्थल से जुड़े रेलवे स्टेशनों के लिए खरीदें गए हैं

आरक्षित कोच बना जनरल, ट्रेनों की धीमी चाल व लेटलतीफी से यात्री हो रहे परेशान, ये है वजह...

आरक्षित कोच बना जनरल, ट्रेनों की धीमी चाल व लेटलतीफी से यात्री हो रहे परेशान, ये है वजह…

जांजगीर-चांपा. नवरात्रि को लेकर ट्रेनों में इन दिनों इस कदर भीड़ बढ़ गई है कि आरक्षित कोच भी जनरल कोच के समान हो गए हैं। लोकल से लेकर एक्सप्रेस ट्रेनों में भी यात्रियों की भीड़ देखने को मिल रही है। जो नवरात्रि के पावन अवसर पर देवी दर्शन के लिए मंदिर जा रहे हैं। जिसमें नैला रेलवे स्टेशन पर सोना, चांदी व हीरे से जड़ी मां दुर्गा की प्रतिमा भी एक है। जिसे देखने के लिए प्रदेश के कोने-कोने से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। वहीं नवरात्रि व दशहरा की मिली लगातार छुट्टी में भी लोग अपने-अपने घर की ओर रुख कर रहे हैं। जिसकी वजह से ट्रेन के अंदर व बाहर यात्रियों को दबाव देखने को मिल रहा है। रही सही कसर रेलवे ट्रैक की मरम्मत व ट्रेनों के घंटों देरी से चलने से पूरी हो जा रही हैं।
नवरात्रि के दस्तक देने के साथ ही हावड़ा-मुंबई रेल मार्ग पर यात्रियों को दबाव बढ़ गया है। सुबह से लेकर शाम व शाम से लेकर रात तक सवारी ट्रेनों के अलावा लंबी दूरी की ट्रेनें भी यात्रियों से पैक आ रही है। देवी स्थल का दर्शन करने के साथ ही लोग छुट्टियों में अपने अपने घरों की ओर भी रुख कर रहे हैं। जिसमें रेल मार्ग का सबसे अधिक उपयोग किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें
वाहन जांच के दौरान बिर्रा की तरफ से आ रही कार में मिला पार्टी का ये सामान…

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार नवरात्रि शुरु होने के साथ ही आरक्षण व जनरल टिकटों में भी तेजी से वृद्धि हुई है। अधिकांश रेल टिकट देवी स्थल से जुड़े रेलवे स्टेशनों के लिए खरीदें गए हैं। टे्रेनों में भीड़ का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि किसी भी ट्रेन के आने के बाद रेलवे स्टेशन का पैदल उपरी पुल, पूरी तरह से पैक हो जाता हैं। रेल यात्री, रेंगते हुए आगे बढऩे को मजबूर होते हैं। ट्रेनों में बढ़ी भीड़ के बीच परिवार के सदस्यों व अत्यधिक सामान के साथ सफर करने में काफी दिक्कत हो रही हैं।
दशहरा से पहले भाई दूज का पर्व छत्तीसगढ़ में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस पर्व में बहने अपने भाई के घर यानी मायके जातीं हैं और उपवास रख कर भाई के लंबी उम्र की कामना करती हैं। पर्व से पहले बहने ट्रेनों व बसों में यात्रा कर एक स्थान से दूसरे स्थान जातीं हैं। इसके चलते यात्री ट्रेनों में भारी भीड़ देखी जा रही है। ट्रेनों में इतनी भीड़ चल रही है कि यात्री खड़े होकर यात्रा करने को मजबूर हैं।
एक्सप्रेस ट्रेनों में वेटिंग की लंबी लिस्ट है। जो तिहाई के आंकड़े को पार कर चुकी है। ऐसी स्थिति में कंफर्म बर्थ के लिए भी यात्रियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। विदित हो कि छत्तीसगढ़ में डोंगरगढ़, चंद्रपुर की चंद्रहासिनी, बिलासपुर के पास रतनपुर की महामाया मंदिर, नैला का रेलवे स्टेशन स्टेशन के बाहर बना भव्य दुर्गा पंडाल सहित अन्य देवी स्थल श्रद्धालुओं की पहली पसंद है। जिसकी वजह से उक्त रुट वाले ट्रेनें व बसों में अधिक भीड़ देखने को मिल रही है।

सभी ट्रेनें रफ्तार पर लग गई है ब्रेक
रेल प्रशासन द्वारा ठीक त्योहार से पहले बिलासपुर से झारसुगुड़ा के बीच रेलवे ट्रैक के मेंटनेंस का कार्य करवा रही है। जिसकी वजह से सभी ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गई है। ब्लॉक अवधि में जहां तहां ट्रेनों को रोकने की नौबत भी आन पड़ रही है। ट्रेनों के देरी से चलने से यात्रियों को भी अपने गंतव्य पर पहुंचने में काफी देरी हो रही है। रविवार की सुबह बिलासपुर से झारसुगड़ा तक चलने वाली टिटलागढ़ पैसेंजर, बिलासपुर-रायगढ़ बीआर लोकल, बिलासपुर- कोरबा पैसेंजर, उत्कल एक्सप्रेस, साउथ बिहार एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें काफी देरी के साथ चली।

जांजगीर नैला में उमड़ रही भक्तों की भीड़
जांजगीर नैला की देवी मूर्ति, पूरे प्रदेश में आकर्षण का केंद्र बन गया है। दूर दराज के लोग देवी के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। यहां हीरे मोती से जडि़त प्रतिमा व आकर्षक पंडाल को देखने के लिए बिलासपुर, रायपुर, खरसिया, रायगढ़, सक्ती, बाराद्वार, अकलतरा सहित आसपास के लोग बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। इस कारण जांजगीर नैला स्टेशन में भारी भीड़ देखी जा रही है। खासकर यात्री सुबह यहां आते हैं और रात तक वापस घर को लौटते हैं। इसके कारण जांजगीर नैला में यात्रियों की संख्या बढ़ गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो