script9 लाख पुस्तकों का स्कूलों में होगा वितरण, शिक्षा विभाग जुटा तैयारी में | 9 lakh books will be distributed in schools, education department is i | Patrika News

9 लाख पुस्तकों का स्कूलों में होगा वितरण, शिक्षा विभाग जुटा तैयारी में

locationझालावाड़Published: May 24, 2022 08:35:50 pm

Submitted by:

harisingh gurjar

 
 
-आठों ब्लॉक में पहुंचाई पुस्तकें

9 lakh books will be distributed in schools, education department is i

9 लाख पुस्तकों का स्कूलों में होगा वितरण, शिक्षा विभाग जुटा तैयारी में

झालावाड़.सरकारी स्कूलों में अध्ययन करने वाले विद्याथियों को नि:शुल्क पुस्तकें वितरण के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। जिलेभर में प्रथम चरण में 25 मई से 13 जून तक 9 लाख पुस्तकों का वितरण किया जाएगा। नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें के समयबद्ध व सुगम वितरण के लिए नोडल केन्द्रवार रूट चार्ज घोषित कर दिया है। पुस्तकों का वितरण शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारियों से लेकर ब्लॉक स्तर के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।
जिला स्तर पर ये संभालेंगे व्यवस्थाएं-

जिलास्तर पर सहायक निदेशक कार्यालय मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों के व्यवस्थित वितरण के लिए जिला प्रभारी के रुप में अधीनस्थ समस्त अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी एवं पाठ्य पुस्तक मंडल के जिला डिपो प्रभारी से समन्वय करते हुए नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों का समयबद्ध एवं व्यवस्थित वितरण करवाना सुनिश्चित करेंगे। वहीं ब्लॉकस्तर पर अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी एवं पीईईओ से समन्वय करते हुए वितरण करवाएंगे।
इस तरह होगा वितरण-
शैक्षिक सत्र 2021-22 के अध्ययन के बाद अंक तालिका वितरण के साथ ही उसे उक्त सत्र में वितरित नि:शुल्क पाठ्यपुस्तकों को प्राप्त कर बुक बैंक में जमा करवाना होगा। वहीं राजकीय विद्यालयों के कक्षा 1 से 3 के समस्त विद्यार्थियों को शत-प्रतिशत नई नि:शुल्क पुस्तकों को वितरण करने के निर्देश जारी किए गए है। वहीं कक्षा 4 से 12वीं तक के विद्यार्थियों को 50 फीसदी नई तथा 50 फीसदी पुरानी पुस्तकों का वितरण किया जाना है। वहीं पुस्तकों को पहुंचाने का काम राजस्थान राज्य पाठ्य पुस्तक
मंडल द्वारा अनुबंधितवाहन से किया गया है। जबकि वितरण का कार्य ब्लॉक स्तर पर पूर्व निधारित कार्यक्रम के अनुसार किया जागा।

दो साल नियमित रूप से बदल रहा था पाठ्यक्रम-
शिक्षा विभाग में गत दो वर्षों से लगातार पाठ्यक्रम में बदलाव किया जा रहा था। लेकिन इस बार किसी भी कक्षा के पाठ्यक्रम में बदलाव नहीं हो रहा है। ऐसे में इस बार पुस्तकों की कोई कमी नहीं आएगी। 50 फीसदी पुस्तकें सभी नोडल केन्द्रों व पीईईओ से वापस मिल जाएगी।
फैक्ट फाइल-
-प्रथम चरण- 25 मई से 13 जून तक
– द्वितीय चरण- 27 जून से 10 जुलाई तक
-जिले के 265 पीईईओ स्तर पर 992992 पुस्तकों का वितरण होना है
कक्षा 1 से 8 तक -195285 आ चुकी है
कक्षा9 से 12 तक-288390 आ चुकी है
509317 पुस्तकें अभी आना बाकी है।
समय से होगा वितरण-
जिले में कोरोना काल में पाठ्यपुस्तकों का वितरण नहीं हो पा रहा था। ऐसे में इस बार समय से पाठ्यपुस्तकों का समय से वितरण होगा। इस बार पुस्तकों की कोई कमी नहीं होगी। प्रथम चरण के तहत पुस्तकों का वितरण 25 मई से शुरू होगा। सभी केन्द्रों पर पुस्तकें पहुंचा दी गई है।
तेज बहादुरसिंह हाड़ा ,मैनेजर पाठ्यपुस्तक डिपो,झालावाड़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो