scriptअंतरराष्ट्रीय गुर्जर गौरव यात्रा: समाज के चार धाम के अलावा इस खास काम के लिए अफगानिस्तान जाएगी यात्रा | International Gurjar Gaurav Yatra commences from Oct 31 | Patrika News
झालावाड़

अंतरराष्ट्रीय गुर्जर गौरव यात्रा: समाज के चार धाम के अलावा इस खास काम के लिए अफगानिस्तान जाएगी यात्रा

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

झालावाड़Sep 20, 2018 / 06:44 am

rohit sharma

International Gurjar Gaurav Yatra commences from Oct 31

अंतरराष्ट्रीय गुर्जर गौरव यात्रा: समाज के चार धाम के अलावा इस खास काम के लिए अफगानिस्तान जाएगी यात्रा

झालावाड़.
गुर्जर समाज की संस्कृति व विरासत को बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय गुर्जर गौरव यात्रा सरदार पेटल की जयंती पर 31 अक्टूबर से शुरू की जाएगी। यह जानकारी अखंड भारत गुर्जर महासभा के संयोजक कर्नल डीएस लौमोड़ ने प्रेसवार्त में दी। लौमोड़ ने बताया कि गुर्जर समाज की संस्कृति व सभ्यता ऐतिहासिक रही है। लेकिन कालांतर में गुर्जर समाज मुगलों व अंग्रेजों के कारण कई जातियों व उपजातियों में विभक्त हो गया। इस यात्रा का उद्देश्य समाज का सामाजिक व सांस्कृतिक तानाबाना मजबूत करना है।
यात्रा अफगानिस्तान में गजनी नामक स्थान तक..

अखंड भारत गुर्जर महासभा के संयोजक कर्नल डीएस लौमोड़ ने ने कहा कि यह यात्रा पूरे भारतवर्ष में होते हुए हमारे पूर्वज पृथ्वीराज चौहान के अवशेष लाने के लिए अफगानिस्तान में गजनी नामक स्थान पर जाएगी। इस मौके पर राजस्थान गुर्जर महासभा के प्रदेशमहामंत्री मोहनलाल वर्मा ने कहा कि गुर्जर समाज के चार धाम जोधपुरिया, दाता टोंक व फरणाजी तथा केशवा उतराखंड में है जो पुरातत्व विभाग के अधीन है, वहां तक यात्रा जाएगी।
जनसंख्या के आधार पर टिकिट देने की मांग
वर्मा ने चुनाव में महासभा की भूमिका पर कहा कि दोनो दलों से समाज के प्रत्याशियों को जनसंख्या के आधार पर टिकिट देने की मांग करेंगे। नागपहाड़ को अतिशय क्षेत्र घोषित कराने के सवाल पर कहा कि अजमेर जिला कलक्टर ने सरकार को चिठ्ठी भेज रखी है। आने वाले समय में इसे शीघ्र अतिशय क्षेत्र घोषित कराने का प्रयास कर रहे हैं।
ये रखीं मांगें
समाज के पिछड़ेपन के लिए राष्ट्रीय गुर्जर विकास आयोग का गठन करने की मांग की। तथा पाठ्यपुक्रम में गुर्जर प्रतिहार के स्थान पर प्रतिहार करने पर सुधार करने की मांग की। इस मौके पर उन्होंने गुर्जर समाज के इतिहास के पुर्न लेखन व समीक्षा की मांग की। इस मौके पर गुर्जर महासभा के जिलाध्यक्ष सूरतराम गुर्जर, भवानी शंकर गुर्जर, बजरंग गुर्जर, छगन गुर्जर, भाजपा युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष मनोज गुर्जर, अशोक गुर्जर, बलराम हाड़ा, पूरीलाल गुर्जर, जोधराज गुर्जर सहित कई लोग मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो