scriptइस बार हनुमानजी की स्तुति के लिए पांच बड़े मंगल मिलेंगे | time five big mangals will also be found to praise Hanumanji. | Patrika News
झालावाड़

इस बार हनुमानजी की स्तुति के लिए पांच बड़े मंगल मिलेंगे

आज से 14 जून तक चलेगा ज्येष्ठ माह

झालावाड़May 16, 2022 / 05:23 pm

Ranjeet singh solanki

इस बार हनुमानजी की स्तुति  के लिए पांच बड़े मंगल  मिलेंगे

इस बार हनुमानजी की स्तुति के लिए पांच बड़े मंगल मिलेंगे

झालावाड़ सुनेल शास्त्रों में अपना विशेष महत्व रखने वाला ज्येष्ठ माह 17 मई मंगलवार को प्रारंभ होगा और 14 जून तक चलेगा। इस बार खास बात यह है कि माह का आगाज और समापन मंगलवार को ही होगा। पहले मंगलवार को नारद जयंती जबकि अंतिम मंगल को पूर्णिमा पड़ रही है। यही नहीं इस बार हनुमानजी की स्तुति करने के लिए पांच बड़े मंगल भी मिलेंगे। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 17,24 और 31 मई के साथ ही 7 जून और 14 जून को मंगलवरीय पूजन होंगे। कई श्रद्वालु शनिवारीय पूजन ज्येष्ठ माह में करने लगे है। ऐसे में 21, 28 मई के साथ ही 4 और 11 जून को शनिवारीय ज्येष्ठ माह के पूजन किए जा सकेंगे।
ज्येष्ठ के पहले मंगल को हुई थी श्रीराम-हनुमान की मुलाकात
ज्योतिषाचार्य पंडित बालकृष्ण दुबे ने बताया कि ज्येष्ठ के हर मंगलवार को कई मंदिरों के साथ ही अन्य स्थानों पर भंडारे लगाए जाते हैं। इस माह के मंगलवार को हनुमानजी की पूजा और व्रत करने से घर में सुख शांति आती है और आसपास मौजूद सभी नकारात्मक शक्तियों का अंत होता है। ग्रंथों के अनुसार श्रीराम और हनुमान जी की पहली मुलाकात ज्येष्ठ में मंगल के दिन ही हुई थी। इसलिए ज्येष्ठ माह के मंगलवार को महत्व है और इसलिए इस दिन को बड़े मंगल के तौर पर मनाया जाता है। बड़े मंगल के दिन बजरंग बाण और सुंदरकांड का पाठ करने से हर संकट दूर होते हैं।

मंदिरों में रहेगी धूम
इस माह हनुमान मंदिरों में धार्मिक आयोजनों की धूम रहेगी। झालावाड़ के राड़ी के बालाजी मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना काआयोजन किया जाएगा। खेंजड़ी के बालाजी मंदिर पर भी विशेष पूजन किया जाएगा। कामखेड़़ा बालाजी मंदिर पर भी पूरे माह धार्मिक आयोजन किए जाएंगे।

Home / Jhalawar / इस बार हनुमानजी की स्तुति के लिए पांच बड़े मंगल मिलेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो