scriptरेल यात्रियों के खुशखबरी, ट्रेन टिकट को लेकर रेलवे ने किया बड़ा बदलाव | Good news for railway passengers big change in UTS on mobile app book general train tickets from anywhere | Patrika News
झुंझुनू

रेल यात्रियों के खुशखबरी, ट्रेन टिकट को लेकर रेलवे ने किया बड़ा बदलाव

Railways News : अब पिलानी, मलसीसर या किसी भी गांव कस्बे में अपने घर पर बैठा व्यक्ति भी बिसाऊ, झुंझुनूं, सीकर या किसी भी रेलवे स्टेशन का साधारण श्रेणी का टिकट ले सकता है।

झुंझुनूJun 10, 2024 / 09:24 am

Kirti Verma

Railways News : अब पिलानी, मलसीसर या किसी भी गांव कस्बे में अपने घर पर बैठा व्यक्ति भी बिसाऊ, झुंझुनूं, सीकर या किसी भी रेलवे स्टेशन का साधारण श्रेणी का टिकट ले सकता है। रेलवे ने यूटीएस ऑन मोबाइल एप में बदलाव किया है। यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से टिकट बुक करने की दूरी की सीमा को समाप्त कर दिया गया है। ऐसे में अब जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक किए जा सकते हैं। उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रेलवे ने यूटीएस ऑन मोबाइल एप में बड़ा बदलाव किया है। इसमें जनरल टिकट बुक करवाने की दूरी सीमा को समाप्त कर दिया गया है। इस सुविधा के प्रारम्भ होने से अब यात्री जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक करवा सकते हैं।
ऐसे समझें
पहले एप के माध्यम से यात्री संबंधित स्टेशन से अधिकतम बीस किलोमीटर दूर से ही टिकट ले सकता था, जैसे पिलानी का कोई व्यक्ति झुंझुनूं स्टेशन से किसी एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करना चाहता है तो वह अपने घर बैठे मोबाइल के यूटीएस एप से साधारण टिकट नहीं ले सकता था। पहले टिकट बुक करने की अधिकतम दूरी 20 किलोमीटर थी। अब दूरी की बाध्यता खत्म कर दी गई है। अब घर बैठे किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन का साधारण टिकट लिया जा सकता है। टिकट के लिए यात्री को कतार में खड़े रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए उसके मोबाइल में यूटीएस एप होना जरूरी है।
यह भी पढ़ें

रेलवे में बड़ा बदलाव 1 जुलाई से स्पेशल ट्रेनों का दर्जा होगा समाप्त, बदल जाएगा ट्रेनों का नंबर

ट्रेन में सफर के दौरान नहीं बनेगा टिकट
इस एप की एक और विशेषता है कि चलती ट्रेन में इस एप से टिकट नहीं ले सकते। टिकट के लिए व्यक्ति को पटरियों से तय दूरी पर खड़े रहकर ही टिकट लेना पड़ेगा।

Hindi News/ Jhunjhunu / रेल यात्रियों के खुशखबरी, ट्रेन टिकट को लेकर रेलवे ने किया बड़ा बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो