scriptअनूठी पहल : गरीब परिवार की बेटी को गोद लेकर कन्यादान करेगी ये किन्नर, 15 से अधिक लड़कियों की शादी में आर्थिक मदद कर चुकी | Unique initiative of Naina Kinnar resolved to adopt daughters of poor families and give them 'Kanyadan' | Patrika News
झुंझुनू

अनूठी पहल : गरीब परिवार की बेटी को गोद लेकर कन्यादान करेगी ये किन्नर, 15 से अधिक लड़कियों की शादी में आर्थिक मदद कर चुकी

Rajasthan News : कई लड़कियों की शादी में आर्थिक मदद कर चुकी नैना किन्नर ने अब गरीब परिवार की बेटियों को गोद लेकर उनका कन्यादान करने का संकल्प लिया है। इसकी शुरुआत गुरुवार को एक बेटी का कन्यादान करके की जाएगी।

झुंझुनूMay 23, 2024 / 11:24 am

Kirti Verma

रविन्द्र महमिया
Rajasthan News : कई लड़कियों की शादी में आर्थिक मदद कर चुकी नैना किन्नर ने अब गरीब परिवार की बेटियों को गोद लेकर उनका कन्यादान करने का संकल्प लिया है। इसकी शुरुआत गुरुवार को एक बेटी का कन्यादान करके की जाएगी।
कस्बे में रहने वाली महिला सुमन देवी शादी विवाह व अन्य समारोह में रसोई बनाने का काम करती है। वह काफी सालों से पीहर में रहकर ही अपना परिवार पाल रही है। नैना ने बताया कि कुछ साल पहले वह बीमार हो गई थी, तब सुमन की बेटी भावना ने ही उसकी सेवा की। तब ही उसने यह तय कर लिया था कि वह भावना को गोद लेकर उसकी शादी बड़ी धूमधाम से करेगी।
नैना ने ही तय की है शादी
भावना के लिए नैना ने ही लड़का देखकर कर उसकी शादी तय की है। चूरू जिले के राजगढ़ से गुरुवार को बारात आएगी। शादी में दुल्हन के जेवर, दूल्हे के लिए ज्वैलरी, बारातियों के स्वागत, खाने की व्यवस्था आदि की सारी जिमेदारी नैना किन्नर उठा रही हैं। भावना के दो भाई ओर एक बड़ी बहन भी है।
यह भी पढ़ें

कमाई के मामले में राजस्थान के इस रेलवे स्टेशन ने मारी बाजी, टॉप 10 में मिली जगह

हमेशा खुश रहे बेटी
दुल्हन भावना नायक ने बताया कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उसकी शादी इतनी धूमधाम से होगी। भावना नैना किन्नर के गले लगकर रोने लगी तो नैना ने कहा कि वह यही चाहती है कि उसकी बेटी हमेशा खुश रहे।
अब हर साल करेगी एक बेटी की शादी
नैना किन्नर ने अब हर साल एक गरीब परिवार की बेटी की शादी धूमधाम से किया करेगी। नैना ने बताया कि हर माता-पिता अपनी बेटी की शादी धूमधाम से करना चाहते हैं लेकिन कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण वे ऐसा नहीं कर पाते। इसलिए वह हर साल वह एक गरीब बेटी की शादी धूमधाम से करेंगी।
यह भी पढ़ें

राजस्थान की कविता का भारतीय वॉलीबॉल टीम में चयन, एशिया चैलेंज कप में करेगी देश का प्रतिनिधित्व

बेटी के जन्म पर देती है बधाई
नैना किन्नर बेटी के जन्म की सूचना पर लोगों के घर पहुंचती है और बिना नेग लिए दुआएं देती है। नैना ने बताया कि वे इसलिए ऐसा करती हैं ताकि लोग बेटियों को बोझ न समझें, उन्हें लावारिस न बनाएं उन्हें भी जीने दें।
पहले भी कर चुकी आर्थिक मदद
नैना अब तक 15 से अधिक लड़कियों की शादी में आर्थिक मदद कर चुकी है। दस बच्चों को वह पढ़ाई करवा रही है। गायों की सेवा करते हुए वह अक्सर दिख जाती है। समय-समय पर खेलों का आयोजन भी करवाती है। सरकारी विद्यालयों में बालिकाओं के लिए शौचालयों का निर्माण भी करवाया चुकी हैं।

Hindi News/ Jhunjhunu / अनूठी पहल : गरीब परिवार की बेटी को गोद लेकर कन्यादान करेगी ये किन्नर, 15 से अधिक लड़कियों की शादी में आर्थिक मदद कर चुकी

ट्रेंडिंग वीडियो