script

10 हजार किसान अनुदान से रहेंगे वंचित

locationजोधपुरPublished: Feb 27, 2021 05:52:13 pm

Submitted by:

Amit Dave

– जिले में 72 हजार कृषि विद्युत उपभोक्ताओं में से 62 हजार मीटर श्रेणी के, शेष फ्लेट श्रेणी के
– सरकार ने बजट में कृषि विद्युत अनुदान योजना पुन: शुरू की
– किसानों की मांग सभी वर्गों के किसानों को योजना में शामिल किया जाए
– पूर्व में योजना बन्द होने पर किसानों ने किया था आंदोलन

10 हजार किसान अनुदान से रहेंगे वंचित

10 हजार किसान अनुदान से रहेंगे वंचित

जोधपुर।

किसानों के लिए पूर्व में बंद हुई कृषि विद्युत अनुदान योजना को कुछ बदलाव के साथ पुन: शुरू किया गया है। मीटर श्रेणी के कृषि विद्युत उपभोक्ताओं को 1 हजार रुपए प्रतिमाह से वर्षभर में अधिकतम 12 हजार का अनुदान देने की बजट में घोषणा की गई है। पूर्व में सभी प्रकार के किसानों को 833 रुपए से 10 हजार का टैरिफ के अलावा विद्युत अनुदान योजना शुरू की गई थी, जिसे नवम्बर 2019 में बंद कर दिया था।

जिले में 72 हजार कृषि विद्युत उपभोक्ता, 10 हजार अनुदान से रहेंगे वंचित

जिले में 72 हजार कृषि विद्युत उपभोक्ता है। इनमें से 62 हजार मीटर श्रेणी के है, शेष 10 हजार फ्लेट श्रेणी के है। ऐसे में नई अनुदान योजना से 10 हजार किसान अनुदान से वंचित रहेंगे। इसको लेकर किसानों में रोष है। किसानों का कहना है कि पूर्व में सभी किसानों को 833 का अतिरिक्त अनुदान मिलता था। अब केवल मीटर श्रेणी के किसानों को देने की घोषणा की है। किसान सभी किसानों को अनुदान योजना में शामिल करने की मांग कर रहे है।

किसानों ने आंदोलन भी किया था

इस योजना के बंद होने पर किसानों ने विरोध प्रकट करते हुए भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में जोधपुर सहित प्रदेशभर में आंदोलन किया था। जोधपुर में किसान एक माह तक धरने रहे थे।

कृषि विद्युत अनुदान योजना को पुन: शुरू किया है, लेकिन किसानों को श्रेणी में बांटने का प्रयास किया है, जो गलत है। पूर्व की तरह सभी किसानों को इस योजना में शामिल किया जाना चाहिए।
तुलछाराम सिंवर, प्रान्त प्रचार प्रमुख

भारतीय किसान संघ

ट्रेंडिंग वीडियो