script

इन 5 स्टेप्स को अपनाकर आप कंपकंपाती सर्दी में अपने घर और वर्कप्लेस को रख सकते हैं वॉर्म, जानिए आसान टिप्स

locationजोधपुरPublished: Nov 17, 2019 11:01:11 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

शहर के युवा इंटीरियर डिजाइनर रोहन चौधरी ऐसे 5 तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर कोई भी अपने घर और वर्कप्लेस सहित रेस्त्रां आदि को कंपकंपा देने वाली सर्दी से बचा सकता है। लो कॉस्ट बजट में इन्हें अपनाकर आप रिलेक्स महसूस कर सकेंगे।

5 steps to keep your house and workplace warm in winter season

इन 5 स्टेप्स को अपनाकर आप कंपकंपाती सर्दी में अपने घर और वर्कप्लेस को रख सकते हैं वॉर्म, जानिए आसान टिप्स

जोधपुर. विंटर्स के आते ही लोग अपने घरों में या वर्कप्लेस पर वॉर्म महसूस करना चाहते हैं। जिससे न सिर्फ सर्दी से बचाव हो सके बल्कि काम करने में भी आसानी हो। ऐसे में इंटीरियर में थोड़ा बदलाव कर सर्दियों में भी गर्माहट का एहसास किया जा सकता है। शहर के युवा इंटीरियर डिजाइनर रोहन चौधरी ऐसे 5 तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर कोई भी अपने घर और वर्कप्लेस सहित रेस्त्रां आदि को कंपकंपा देने वाली सर्दी से बचा सकता है। लो कॉस्ट बजट में इन्हें अपनाकर आप रिलेक्स महसूस कर सकेंगे।
1. यूज डार्क कलर्स
जहां गर्मियों में कूल और लाइट कलर्स इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। वहीं सर्दियों में दीवारों का रंग गहरा होने से यह गर्माहट का एहसास करवाता है। डार्क कलर्स होने से आप अपने कमरों में रिलेक्स महसूस कर सकते हैं। खासकर बच्चों के लिए जिन्हें सर्दी से बचाया जाना जरूरी होता है। इसके लिए आप अपने कमरे की दीवारों के लिए ब्राउन, रैड, डार्क ग्रीन, डार्क ब्लू, वायलट आदि गहरे रंग उपयोग में ला सकते हैं। ध्यान रहे कि जहां धूप आती हो वहां इन रंगों का प्रयोग निषेध रखें।
2. फ्लफी कारपेट्स एंड रग्स
कमरे जितने खाली रहते हैं उतना ही ठंड होने का एहसास करवाते हैं। यह जरूरी नहीं कि कमरों में कुछ भी भर दिया जाए लेकिन यह आवश्यक है कि कमरों में गर्मी महसूस करवाने के लिए फ्लफी कारपेट्स और रग्स को होने चाहिए। रोंएदार और गद्देदार कारपेट्स फर्श की ठंडी सतह से बचाव करने में सहायक होते हैं। इन कारपेट्स और रग्स का उपयोग ड्राइंग रूम और बच्चों के कमरों में किया जाना चाहिए।
3. स्पेशल लाइटिंग रखे वॉर्म
घर और वर्कप्लेस को हॉट फील करवाने में स्पेशल तरीके की लाइटिंग कारगर होती है। ऑफलाइन में और ऑनलाइन भी कई तरह के लाइटिंग प्रोडक्ट्स अवेलेबल हैं। वॉर्म बल्ब का उपयोग करने से वह माहौल में गर्माहट ला देता है। इसका उपयोग रेस्त्रां आदि में काफी बढ़ चला है। कमरों में कैंड्ल्स और लैम्प्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।
4. ऑप्शन फॉर फायर प्लेस
पहले घरों में यूरोपियन हाउसेज की तर्ज पर फायर प्लेस हुआ करते थे। मॉर्डन इंटीरियर्स में यह चलन न के बराबर है। फिर भी घर या वर्कप्लेस आदि डिजाइन करते समय फायर प्लेस का ऑप्शन रखा जा सकता है। जहां अधिक सर्दी पड़ती है। वहां फायर प्लेस होने से घर के सदस्य सुकून से बैठ सकते हैं। कई लोग सिगड़ी का उपयोग करते हैं लेकिन वह कई बार घातक सिद्ध होता है।
5. सॉफ्ट फर्निशिंग
सॉफ्ट फर्निशिंग से तात्पर्य है कि कुशन्स, रग्स और कारपेट्स आदि का अधिक उपयोग करना। इस संबंध में आजकल कुशन्स की खासी वैराइटीज उपलब्ध हैं। लोग इनका उपयोग वर्कप्लेस में भी करने लगे हैं। इससे आरामदायक पॉजिशन में काम किया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो