script60 लाख रिजर्व प्राइज की दुकान दो करोड़ से अधिक रुपए में बिकी | 60 lakh reserve prize shop sold for more than two crore rupees | Patrika News

60 लाख रिजर्व प्राइज की दुकान दो करोड़ से अधिक रुपए में बिकी

locationजोधपुरPublished: Mar 04, 2021 12:00:35 am

Submitted by:

Vikas Choudhary

– नई आबकारी नीति के तहत शराब दुकानों की ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया शुरू- जिले में पहले दिन अस्सी दुकानें बिकी

60 लाख रिजर्व प्राइज की दुकान दो करोड़ से अधिक रुपए में बिकी

60 लाख रिजर्व प्राइज की दुकान दो करोड़ से अधिक रुपए में बिकी

जोधपुर.
नई आबकारी नीति के तहत जिले में शराब की दुकानों के लिए बुधवार से लॉटरी प्रक्रिया शुरू हुई। पहले दिन 80 दुकानों के लिए बोली लगाई गई। बिलाड़ा में साठ लाख रुपए रिजर्व प्राइज वाली एक दुकान दो करोड़ से अधिक रुपए में बिकी।
जिला आबकारी अधिकारी उदयभानू चारण ने बताया कि जिले में शराब की 377 दुकानों की नीलामी प्रक्रिया शुरू की गई है। नई नीति के तहत 1 अप्रेल से शराब की सभी दुकानें कम्पोजिट होंगी। यानि एक ही दुकान से अंग्रेजी व देसी शराब की बिक्री हो पाएगी। ऑनलाइन नीलामी के लिए सुबह 11 से शाम 4 बजे तक का समय रखा गया था, लेकिन देर रात तक दुकानों के लिए बोली लगाई गई। रात साढ़े दस बजे सात दुकानों की नीलामी होनी शेष थी।
अस्सी दुकानों के लिए चार सौ से अधिक आवेदन
आबकारी विभाग की मानें तो पहले दिन जिले की अस्सी दुकानों की नीलामी की गई। इसके लिए चार सौ से अधिक आवेदन फॉर्म जमा कराए गए थे। दूसरे दिन गुरुवार को शराब की करीब 78 दुकानों की नीलामी होगी।
रिजर्व प्राइस से 50 लाख से डेढ़ करोड़ अधिक आय
आबकारी विभाग का दावा है कि नए वित्तीय वर्ष से लागू होने वाली नीलामी प्रक्रिया में पहले दिन अच्छी राजस्व आय हुई है। पहले दिन औसतन प्रत्येक दुकान की रिजर्व प्राइस की तुलना में एक से डेढ़ करोड़ रुपए की अधिक राशि में बिकी। बिलाड़ा की शराब दुकान दो करोड़ से अधिक रुपए में नीलाम हुई है। जिसकी रिजर्व प्राइस करीब साठ लाख रुपए रखी गई थी।
गत वर्ष सिर्फ आवेदन पत्रों से हुई थी 54 करोड़ की आय
जिले में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए शराब दुकानों के लाइसेंसधारी बनने की आस में 18 हजार से अधिक आवेदन पत्र जमा कराए गए थे। सिर्फ आवेदन फीस से आबकारी विभाग को 54 करोड़ रुपए की आय हुई थी। विभाग को उम्मीद है कि नीलामी से आय इससे अधिक होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो