scriptकैलिफोर्निया चिडिय़ाघर के साथ करार, लेकिन नहीं हुआ माचिया का सुधार | Agreement with California Zoo, but Machia did not improve | Patrika News

कैलिफोर्निया चिडिय़ाघर के साथ करार, लेकिन नहीं हुआ माचिया का सुधार

locationजोधपुरPublished: Jun 24, 2021 12:42:33 pm

Submitted by:

Nandkishor Sharma

देश के चिडिय़ाघरों को विश्वस्तरीय बनाने के विजन प्लान में शामिल माचिया को अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों के आगमन का इंतजार

कैलिफोर्निया चिडिय़ाघर के साथ करार, लेकिन नहीं हुआ माचिया का सुधार

कैलिफोर्निया चिडिय़ाघर के साथ करार, लेकिन नहीं हुआ माचिया का सुधार

NAND KISHORE SARASWAT

जोधपुर. माचिया जैविक उद्यान के सर्वांगीण विकास के लिए यूएसए के द लिविंग डेजर्ट चिडिय़ाघर के साथ करार को हुए करीब चार माह बीत चुके है लेकिन अब तक योजना क्रियान्वयन की कोई प्रक्रिया तक शुरू नहीं हो पाई है। सीजेडए की ओर से देश के 15 प्रमुख चिडिय़ाघरों को विश्वस्तरीय बनाने के दस वर्षीय विजन प्लान में जोधपुर के माचिया जैविक उद्यान को शामिल करने के बाद शहरवासियों को माचिया में कुछ नया प्राकृतिक वातावरण नजर आने की उम्मीदें बढ़ गई थी। सीजेडए अनुबंधित अर्नस्ट एंड यंग एलएलपी ‘ईवाइÓ के साथ अंतराष्ट्रीय विशेषज्ञों की टीम माचिया पार्क का मूल्यांकन और वन्यजीवों के स्वास्थ्य, स्थिति, सुरक्षा, सुधार, प्रकृति आदि समग्र योजना पर रिपोर्ट तैयार करने अभी तक जोधपुर नहीं पहुंची है।
अब तक सिर्फ दो वर्चुअल बैठकें

द लिविंग डेजर्ट चिडिय़ाघर एंड गार्डन, कैलिफोर्निया के साथ करार को लेकर वन अधिकारियों की अब तक दो बार वर्चुअल बैठकें हई है। करार होने के बाद कोई बैठक नहीं हो पाई है। अमरीका के लिविंग डेजर्ट चिडिय़ाघर के साथ करार के बाद माचिया जैविक उद्यान का अंतरराष्ट्रीय स्तर के चिडिय़ाघरों की तरह विकास होना है। दरअसल लिविंग डेजर्ट चिडिय़ाघर व डेजर्ट म्यूजियम कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमरीका में स्थित एक रेगिस्तानी वनस्पति उद्यान है जिसमें करीब 430 विभिन्न प्रजातियों के वन्यजीव मौजूद है । उद्यान में चीता, जिराफ, जेब्रा सहित रेगिस्तान में पाए जाने वाले विभिन्न प्रजातियों के सरिसृप आदि शामिल है। करार के तहत द लिविंग डेजर्ट चिडिय़ाघर के साथ वन्यजीवों का आदान-प्रदान होने से जोधपुर शहरवासी कई दुर्लभ वन्यजीवों को करीब से निहारने और उनकी अठखेलियां देखने का लुत्फ उठा सकेंगे।
आगे की प्रक्रिया अब सीजेडए करेगा तय

माचिया जैविक उद्यान व द लिविंग डेजर्ट चिडिय़ाघर एंड गार्डन, कैलिफोर्निया के साथ करार हो चुका है। केन्द्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण की ओर से आगे की प्रक्रिया चल रही है। कोविड के कारण प्रक्रिया में विलंब हो रहा है।
केके व्यास, सहायक वन संरक्षक वन्यजीव जोधपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो