AGRI--कृषि उपज मंडी समिति ने जेडीए में जमा कराए 16 करोड़ रुपए

- कब्जा मिलते ही आंगणवा में शुरू होगा मंडी निर्माण कार्य

- आंगणवा में बननी है नई कृषि उपज मंडी

By: Amit Dave

Published: 29 Nov 2020, 05:42 PM IST

जोधपुर।

जिले के आंगणवा गांव में प्रस्तावित अनाज मंडी के लिए कवायत तेज हो गई है। कृषि उपज मंडी समिति (अनाज) की ओर से जोधपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) को भूमि क्रय के लिए करीब 16.53 करोड़ रुपए जमा करा दिए है। सरकार की ओर से गत 2 नवम्बर को मंडी समिति को आंगणवा में भूमि क्रय करने के लिए जोधपुर विकास प्राधिकरण को राशि भुगतान की स्वीकृति दे दी गई थी। अब भूमि आवंटन और लीज डीड पंजीयन की प्रक्रिया की जाएगी।

---

143 बीघा भूमि पर बनेगी मंडी

आंगणवा गांव में प्रस्तावित अनाज मंडी कुल 143 बीघा जमीन पर बनेगी। अनाज मंडी के लिए पूर्व में 90 बीघा जमीन कृषि मंडी समिति को आवंटित हो रखी है। इस जमीन के पास वाली करीब 53 बीघा जमीन की मांग करने पर यह जमीन कृषि मंडी समिति को दी गई है। जेडीए कृषि उपज मंडी समिति को कृषि भूमि की आरक्षित दर पर यह जमीन देगा। जबकि पूर्व में जेडीए कृषि मंडी समिति को यह जमीन कृषि भूमि की आरक्षित दर पर देने को तैयार नहीं था, और इस जमीन के लिए करीब 80 करोड़ रुपए की मांग कर रहा था। अब जेडीए यह जमीन 20 प्रतिशत बिना प्रशासनिक शुल्क देगा। आंगणवा में प्रति बीघा कृषि भूमि की आरक्षित दर पर जमीन की कीमत करीब 1122480 रुपए है।

---

आंगणवा में अनाज मंडी के लिए 16.53 करोड़ रुपए जमा करा दिए गए है। अब प्रस्तावित जमीन आवंटन के बाद मंडी निर्माण के लिए आवश्यक प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।

सुरेन्द्रसिंह राठौड़, सचिव

राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि उपज मंडी समिति

----

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned