जेएनवीयू : 2021 की परीक्षाओं के लिए आवेदन शुरू, 9 मार्च तक बगैर विलंब शुल्क के होगा आवेदन

- दो महीने से ऑनलाइन और दो दिन से ऑफलाइन कक्षाएं संचालित हुई

By: Jay Kumar

Published: 12 Feb 2021, 02:35 PM IST

जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में वर्ष 2021 की परीक्षाओं के लिए बुधवार से आवेदन शुरू हो गए हैं जबकि विश्वविद्यालय में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हुए दो माह और ऑफलाइन कक्षा को केवल दो दिन ही हुए हैं। परीक्षाएं अप्रैल में संभावित है। छात्र-छात्राएं बगैर विलंब शुल्क के साथ 9 मार्च तक या पात्रता परीक्षा परिणाम घोषित होने के 15 दिन के भीतर आवेदन कर सकते हैं। जेएनवीयू के जोधपुर, जैसलमेर, जालोर, पाली और बाड़मेर जिले के वार्षिक पद्धति के सभी नियमित विद्यार्थियों को इसमें आवेदन करना होगा। बीएड, बीए बीएड/बीएससी बीएड, अभियांत्रिकी संकाय और सेमेस्टर प्रणाली को इससे मुक्त रखा गया है।

विश्वविद्यालय ने अपनी वेबसाइट पर विभिन्न परीक्षाओं के आवेदन पत्र प्रारूप अपलोड कर दिए हैं। आवेदक जिस परीक्षा में आवेदन करना चाहता है उसी आवेदन पत्र प्रारूप को भरकर ऑनलाइन सबमिट करना होगा। इसके बाद शुल्क जमा कराने के लिए चालान का प्रिंट लेना होगा। अग्रेषण केंद्र से आवेदन जांच करने के बाद ही परीक्षार्थियों को शुल्क जमा कराने की सलाह दी गई।

एनईएफटी/आरटीजीएस से जमा होगा शुल्क
परीक्षार्थी बैंक ऑफ बड़ौदा अथवा आईसीआईसीआई बैंक और अन्य बैंकों के एनईएफटी/आरटीजीएस सेवा नेट बैंकिंग (डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड) से शुल्क जमा करवा सकते हैं। शुल्क जमा कराने के बाद आवेदक को आवेदन की हार्ड प्रिंट और शुल्क जमा की प्रति अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित संकाय अथवा कॉलेज में जमा करानी होगी।

अन्य विवि के छात्र आवेदन नहीं करें
परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर केआर गेनवा के अनुसार अन्य विश्वविद्यालयों से स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष उत्तीर्ण
परीक्षार्थियों को अपने सतत पाठ्यक्रम परीक्षाओं के लिए इस विवि में आवेदन नहीं करने की सलाह दी गई है। जेएनवीयू से संबंधित सभी महाविद्यालयों को हिदायत दी गई है कि वे आवंटित सीटों के अनुसार ही नियमित छात्रों से परीक्षा आवेदन भरवाए।

फेक्ट फाइल
- 9 मार्च तक बगैर विलंब शुल्क के आवेदन।
- 23 मार्च तक 50 रुपए विलंब शुल्क सहित आवेदन।
- 31 मार्च तक दुगुने परीक्षा शुल्क सहित आवेदन।
- 7 अप्रेल तक चौगुना परीक्षा शुल्क सहित आवेदन।
- 3 दिन के भीतर जमा करानी होगी आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी।

Jay Kumar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned