scriptबाबे री ‘दशम व वीर तेजा दशमी आज | Baba Ri 'Dasam' and Veer Teja Dashami today | Patrika News

बाबे री ‘दशम व वीर तेजा दशमी आज

locationजोधपुरPublished: Sep 16, 2021 11:47:53 am

Submitted by:

Nandkishor Sharma

 
 
खेजड़ली में 363 शहीदों की याद में महंत करेंगे हवन व ध्वजारोहण

बाबे री 'दशम  व वीर तेजा दशमी आज

गुरु जम्भेश्वर वन्यजीव एवं पर्यावरण विकास संस्थान के सदस्यों ने नई सड़क राजीव गांधी प्रतिमा के पास 363 दीप प्रज्ज्वलित कर खेजड़ली शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए

जोधपुर. लोक देवता बाबा रामदेव की ‘दशमीÓ (समाधिस्थ पुण्य दिवस) गुरुवार को श्रद्धापूर्वक मनाया जाएगा। पुण्य दिवस पर सूर्यनगरी के प्रमुख बाबा रामदेव मंदिरों में जागरण एवं धार्मिक अनुष्ठान किए जाएंगे। मसूरिया स्थित बाबा रामदेव के गुरु गुंसाई बालीनाथ की समाधि स्थल पर सुबह 6.15 बजे महाआरती होगी। मंदिर का संचालन करने वाले पीपा क्षत्रिय समस्त न्याति ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेन्द्र चौहान ने बताया कि फूल मंडली व 51 ज्योत की आरती की जाएगी। कोविड गाइडलाइन के कारण दर्शनार्थियों का प्रवेश नहीं हो सकेगा । मंदिर ट्रस्ट की ओर से दर्शनार्थियों के लिए ऑनलाइन आरती दर्शन की व्यवस्था की जाएगी। राईकाबाग स्थित युगल जोड़ी बाबा रामदेव मंदिर में सैनाचार्य स्वामी अचलानंदगिरि के सानिध्य में ‘दशमीÓ को हवन व महाआरती की जाएगी।
खेजड़ली में महंत करेंगे हवन
जोधपुर जिले के खेजडली गांव में 291 साल पहले मां अमृता देवी के नेतृत्व में विक्रम संवत् 1787 को भाद्रपद मास शुक्ल पक्ष की दशमी को पेड़ों की रक्षार्थ प्राणों का परित्याग करने वाले 363 लोगों की याद में गुरुवार को खेजड़ली महंत शंकरदास के सान्निध्य में हवन व पूजन किया जाएगा। वनविभाग जोधपुर की ओर से खेजड़ली मेला स्थल पर किसी भी तरह का कार्यक्रम नहीं किया जाएगा। सहायक उपवन संरक्षक जोधपुर राजबिहारी मित्तल ने बताया कि कोविड गाइड लाइन के चलते पौधरोपण, पौध वितरण कार्यक्रम भी विभाग की ओर से स्थगित कर दिया गया है। अखिल भारतीय जीव रक्षा विश्नोई सभा के राष्ट्रीय महासचिव मांगीलाल बूडिय़ा ने बताया कि खेजड़ली महंत शंकरदास के सान्निध्य में गुरुवार को सुबह 8 बजे हवन के बाद ध्वजारोहण किया जाएगा। गुरु जम्भेश्वर वन्यजीव एवं पर्यावरण विकास संस्थान के सदस्यों ने नई सड़क राजीव गांधी प्रतिमा के पास 363 दीप प्रज्ज्वलित कर खेजड़ली शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।
वीर तेजा दशमी आज

लोकदेवता वीर तेजाजी की दशमी (बलिदान दिवस) गुरुवार को श्रद्धा भक्ति के माहौल में घरों में मनाई जाएगी। वीर तेजाजी की जन्म स्थली खरनाल नागौर में कोविड गाइड लाइन पालना के साथ पूजन किया जाएगा। मारवाड़ के प्रमुख मेलों में शुमार वीर तेजाजी दशमी का मेला इस बार भी कोविड गाइडलाइन के कारण फीका रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो