कोरोना की दहशत के बीच बढऩे लगी है कालाबाजारी, मेडिकल स्टोर पर जिसकी जितनी पहचान, उतना ही मास्क का दाम

देशभर में कोरोनावायरस की दशहत के बाद बाजार में सेनेटाइजर व मास्क की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। इसी का फायदा उठाकर बाजार में मेडिकल स्टोर संचालकों ने भी इनकी कालाबाजारी शुरू कर दी है। यदि आप भी बाजार से इन दोनों की खरीद करने जा रहे हैं तो आपसे इनके दाम प्रिंट रेट के आधार पर नहीं बल्कि पहचान के आधार पर वसूले जाएंगे।

By: Harshwardhan bhati

Published: 19 Mar 2020, 02:36 PM IST

जोधपुर. देशभर में कोरोनावायरस की दशहत के बाद बाजार में सेनेटाइजर व मास्क की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। इसी का फायदा उठाकर बाजार में मेडिकल स्टोर संचालकों ने भी इनकी कालाबाजारी शुरू कर दी है। यदि आप भी बाजार से इन दोनों की खरीद करने जा रहे हैं तो आपसे इनके दाम प्रिंट रेट के आधार पर नहीं बल्कि पहचान के आधार पर वसूले जाएंगे। भले ही सरकार ने आदेश जारी कर मास्क व सेनेटाइजर को आवश्यक वस्तु अधिनियम में शामिल कर दिया हो, लेकिन बाजार में इनकी कीमत दो से तीन गुना तक बढ़ गई है। कोरोना का ही असर है कि साधारण कंपनी के सेनेटाइजर भी तय कीमतों से कई अधिक गुना में बाजार में बेचे जा रहे हैं। पत्रिका टीम ने ऐसे ही कई मेडिकल स्टोर खंगाले तो जमकर कालाबाजारी सामने आई।

केस-1 मास्क नहीं मिला, सेनेटाइजर के 120 रुपए
महात्मा गांधी अस्पताल के सामने स्थित मेडिकल मार्केट में टीम पहुंची। यहां कई मेडिकल स्टोर पर मास्क व सेनेटाइजर मांगने पर स्टॉक नहीं होने का हवाला दिया गया। जबकि कई मेडिकल स्टोर पर स्टॉक कम होने का फायदा उठाकर मनमर्जी के दाम वसूलते दिखाई दिए। यहां के एक स्टोर से सेनेटाइजर खरीदा तो 100 एमएल शीशी के दाम 120 रुपए लिए गए। दाम कम करने के सवाल पर कहा कि अब तक 250 शीशी बेच चुका हूं। सबको इसी रेट से बेची है। यहां मास्क नहीं मिला। एक अन्य ग्राहक भी मास्क लेने आया तो खाली लौट गया।

केस- 2 साधारण मास्क के 20 व सेनेटाइजर के 200 रुपए
आमतौर पर महज 5 से 7 रुपए में मिलने वाले साधारण मास्क उम्मेद अस्पताल के बाहर तय कीमतों से कई अधिक गुना दाम में बेचे जा रहे थे। अस्पताल के सामने स्थित मेडिकल स्टोर पर 5 रुपए वाले मास्क की कीमत 20 रुपए बताई। टीम ने यहां से मास्क खरीदा। वही सेनेटाइजर की 80 एमएल बोतल की कीमत 99 रुपए व अन्य 100 एमएल की बोतल के 200 रुपए बताए गए। दाम कम करने पर दुकानदार बोला लेना हो तो ले जाओ।

मास्क 25, सेनेटाइजर 160 रुपए का, मर्जी हो तो लो
उम्मेद अस्पताल के सामने ही कई मेडिकल स्टोर पर मास्क की किल्लत नजर आई। यहां के एक अन्य मेडिकल स्टोर पर एक मास्क की कीमत दुकानदार ने 25 रुपए बताई। वहीं सेनेटाइजर की 100 एमएल बोतल की कीमत 160 रुपए बताई। भाव कम करने पर बोला प्रिंट एमआरपी 180 है आपको 20 रुपए कम करके दे रहा हूं। इस दौरान अन्य व्यक्ति से बातचीत करते हुए दुकानदार बोला अभी मास्क ओर सेनेटाइजर बहुत महंगे हो गए हैं। एन 95 मास्क 300 रुपए का है, ग्राहक इतने रुपए देते नहीं है। माल ही अभी आया है। इतने दिन बाद।

इधर प्रशासन ने स्टॉक रखने के लिए किया पाबंद
कोरोना वायरस को देखते हुए जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने जिले भर के मेडिकल के थोक व खुदरा विक्रेताओं को मास्क व हैंड सेनिटाजर का न्यूनतम स्टॅाक रखने के आदेश जारी किए हैं। थोक विक्रेता मास्क 2 प्लाई, 3 प्लाई, एन 95 मास्क 200 पीस व हैंड सेनेटाइजर 100 पीस, रिटेल विक्रेता को मास्क 50 व हैंड सेनेटाइजर के 25 पीस रखने के निर्देश दिए हैं। निर्माता क्षमता अनुसार न्यूनतम 10 प्रतिशत दैनिक स्टॅाक रखेंगे। आदेशों की अवहेलना करने पर आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955, आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत नियमानुसार कार्यवाही के भी निर्देश दिए गए हैं।

coronavirus COVID-19
Show More
Harshwardhan bhati
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned