scriptडिलीवरी पर प्रोत्साहन राशि के बदले ली रिश्वत, वीडियो वायरल होने के बाद मिल रही धमकियां | Bribe for Pregnancy Compensation in Jodhpur | Patrika News

डिलीवरी पर प्रोत्साहन राशि के बदले ली रिश्वत, वीडियो वायरल होने के बाद मिल रही धमकियां

locationजोधपुरPublished: Jul 19, 2018 12:17:12 pm

Submitted by:

Nidhi Mishra

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

Bribe for Pregnancy Compensation in Jodhpur

Bribe for Pregnancy Compensation in Jodhpur

बालेसर/जोधपुर। सरकारी अस्पताल में डिलीवरी के बाद महिला को सरकार की कल्याणकारी योजना के तहत मिलने वाली प्रोत्साहन राशि की दूसरी किस्त के भुगतान की एवज में तेना अस्पताल में कार्यरत आशा सुपरवाइजर प्रकाश ने दो सौ रुपए की रिश्वत ली। महिला के परिजनों ने इसका वीडियो व ऑडियो रिकार्ड कर लिया, जिसे बुधवार को क्षेत्र में वायरल कर दिया। अब महिला के पति अशोक को धमकियां मिल रही हैं कि ऑडियो वीडियो वायरल करने से कुछ नहीं बिगाड़ सकता। उसके खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर महिला का पति अशोक अब जिला कलक्टर के समक्ष पेश होगा।

एएनएम ने रुपए साथ लाने को कहा

वायरल ऑडियो व वीडियो से रिश्वत के मामले में आशा सुपरवाइजर प्रकाश के साथ एएनएम भगवती पंवार की भूमिका भी सामने आ रही है। खिरजां आशा दलपतनगर निवासी अशोक राम पुत्र भैराराम मेघवाल ने बताया कि लगभग एक वर्ष पूर्व उसकी पत्नी अनीता ने बच्ची को जन्म दिया था। सरकार की कल्याणकारी योजनानुसार बालिका के जन्म पर महिला को सहयोग राशि दी जाती है। डिलीवरी की पहली किस्त 3900 रुपए कुछ माह पूर्व दे दी गई। 7 जुलाई को तेना अस्पताल में कार्यरत एएनएम भगवती पंवार का फोन आया कि अनीता की डिलीवरी की दूसरी किस्त 2100 रुपए लेने के लिए अस्पताल में आए। जरूरी दस्तावेज के साथ दो सौ रुपए आवेदन शुल्क लेकर आए। पीडि़त ने बताया कि वह अपनी पत्नी सहित दो तीन दिन बाद तेना अस्पताल में पहुंचा। वहां आशा सुपरवाईजर पद पर कार्यरत प्रकाश ने उसके दस्तावेज देखकर दो सौ रुपए ले लिए। परंतु उसकी प्राप्ति रसीद नहीं दी।
मिल रही है धमकियां
पीड़ित ने बताया कि अस्पताल में गरीब लोगों से कामकाज के लिए पैसे एेंठे जा रहे हैं। आवेदन शुल्क, फॉर्म शुल्क का बहाना बनाकर 200-300 रुपए लेना आम बात सी हो गई है। पीडि़त ने एएनएम भगवती पंवार द्वारा आवेदन के दो सौ रुपए देने की बात का ऑडियो व आशा सुपरवाईजर प्रकाश द्वारा पैसे जेब में डालने का वीडियो बना लिया। जो वायरल हो चुका है। पीडि़त ने बताया कि अस्पताल कर्मियों को वीडियो व ऑडियो बनाए जाने की जानकारी मिलने के बाद उसे धमकियां दी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो