scriptपाकिस्तान के खिलाफ अब भारत उठाने जा रहा ऐसा कदम, सीमा पर बढ़ी सतर्कता | BSF to Purchase Anti Drone System Against Pakistan | Patrika News

पाकिस्तान के खिलाफ अब भारत उठाने जा रहा ऐसा कदम, सीमा पर बढ़ी सतर्कता

locationजोधपुरPublished: Oct 15, 2019 02:00:22 pm

Submitted by:

dinesh

पाकिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं ( Pakistan Border ) के नजदीक बढ़ी पाकिस्तान की ड्रोन गतिविधियों पर केंद्रीय गृह मंत्रालय सख्त हो गया है। बीएसएफ ( BSF ) की मीटिंग में भारतीय सीमा में आने वाले पाकिस्तानी ड्रोन ( Pakistani Drone ) से निपटने के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम ( Anti Drone System ) खरीदने का फैसला किया गया…

india_border.jpg
जोधपुर। पाकिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं ( Pakistan Border ) के नजदीक बढ़ी पाकिस्तान की ड्रोन गतिविधियों पर केंद्रीय गृह मंत्रालय सख्त हो गया है। बीएसएफ ( BSF ) की मीटिंग में भारतीय सीमा में आने वाले पाकिस्तानी ड्रोन ( Pakistani Drone ) से निपटने के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम ( Anti Drone System ) खरीदने का फैसला किया गया। इसको लेकर अब टेंडर जारी कर दिया गया है। साल के अंत तक इसके तैनात होने की उम्मीद है। बीएसएफ ने ड्रोन का पता लगाने वाली ऐसी प्रणाली की मांग की है जिसमें रडार, रेडियो फ्रिक्वेंसी रिसीवर, जैमर और सभी ड्रोन को निष्क्रिय करने के लिए प्रणाली नियंत्रक हों। बीएसएफ की मांग में यह भी कहा गया है कि प्रणाली अकेले उड़ रही किसी वस्तु या समूह में उड़ रहे ड्रोन को दूर से ही पहचानने में सक्षम हो और 10 सेकेंड के अंदर लक्ष्य का पता लगा सके।
बीएसएफ के मुताबिक, ये सिस्टम 10 किलोमीटर रडार में किसी भी ड्रोन को ट्रैक करने की क्षमता वाला होगा, जो 360 डिग्री तक काम कर सके और दिन-रात नजर रख सके। एंटी ड्रोन सिस्टम ड्रोन को पहचानने, उसका जीपीएस सिस्टम जाम करने और उस पर हमला करने में सक्षम होगा। बीएसएफ के राजस्थान फ्रंटियर के महानिरीक्षक अमित लोढा ने बताया कि सीमा पर काफी सतर्कता बरती जा रही है। जानकारी के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बीएसएफ से यह भी कहा है कि शत्रु के ड्रोनों का पता लगाने और उन्हें नष्ट करने के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकी हासिल करें। उन जवानों को प्रशिक्षित किया जाए जो जम्मू, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में भारत-पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर इन प्रणालियों को संभाल सकें।
लोंगेवाला के सामने उड़ती दिखी संदिग्ध वस्तु
जैसलमेर से सटी सीमा के निकट पाकिस्तानी ड्रोन मंडराने की सूचनाओं पर बीएसएफ ने सतर्कता बढ़ा दी है। पिछले 8 से 10 दिनों से कई बार लोंगेवाला के सामने पाक क्षेत्र में तारों जैसे टिमटिमाने वाले फ्लाइंग ऑब्जेक्ट उड़ते नजर आए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो