scriptसिक्कें खरीदे ध्यान से, पूजन में कहीं न आ जाए नकली | Buy coins carefully, no fake should come in worship | Patrika News

सिक्कें खरीदे ध्यान से, पूजन में कहीं न आ जाए नकली

locationजोधपुरPublished: Oct 20, 2019 07:04:32 pm

Submitted by:

Amit Dave

– पुष्य नक्षत्र, धनतेरस व दीपावली पर जमकर होगी चांदी के सिक्कों की खरीदारी- इस बार 700 किलो सिक्कें बिकने की उम्मीद

सिक्कें खरीदे ध्यान से, पूजन में कहीं न आ जाए नकली

सिक्कें खरीदे ध्यान से, पूजन में कहीं न आ जाए नकली

जोधपुर।
दीपावली पर महालक्ष्मी पूजा में चांदी के सिक्कों की पूजा करते समय कहीं आप नकली सिक्कों की पूजा नहीं कर दें, आप जिसे शुद्ध चांदी के सिक्कें समझकर बाजार से खरीदकर ला रहे हैं, वह नकली नहीं निकल जाए और आप खरीदारी करते समय ठगी का शिकार नहीं हो जाए । इस बात का ध्यान रखना जरूरी है। धनतेरस व दीपावली पर्व पर चांदी के सिक्कों की खरीदारी पारम्परिक निवेश का अच्छा अवसर माना जाता है। सोमवार पुष्य नक्षत्र से धनतेरस-दीपावली तक चांदी के सिक्कों की बिक्री जोरों पर होगी। इस दौरान शहर में करीब 500-700 किलो चांदी के सिक्कों के कारोबार का अनुमान है।

99 प्रतिशत शुद्धता गारंटी वाले सिक्कें बाजार में
मारवाड़ में प्रमुख रूप से जोधपुर ज्वैलर्स एसोसिएशन व श्री सर्राफा एवं ज्वैलरी एसोसिएशन के मान्यता प्राप्त सिक्कें चलन में है, जिनमें शुद्धता की गारंटी होती है और संबंधित एसोसिएशन का मार्क लगा होता है। इसके अलावा जिसमें भारत सरकार द्वारा प्रमाणित मेटल्स एण्ड मिनरल्स ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन (एमएमटीसी) कंपनी के सिक्के, जिन पर कंपनी का हालमार्क लगा होता हैं और 99 प्रतिशत शुद्धता की गारंटी होती है।

ये सिक्कें चलन में
बाजार में त्रिमूर्ति सिक्कें, श्रीयंत्र व कुबेर प्रतिमा वाले सिक्कें चलन में है। इसके अलावा कागजी नोट के आकार में भी सिक्कें, विभिन्न आकार वाले व मीनाकारी हुए अलग-अलग रंगों वाले सिक्कें भी चलन में है। ये सिक्कें 2 ग्राम से 1 किलो तक उपलब्ध है। वहीं त्योहारी सीजन में सोने के सिक्कें भी 500 मिलीग्राम से 10 ग्राम तक उपलब्ध है।

ये सिक्कें नहीं खरीदें, एेसे परखे खोटा सिक्का
– जिन सिक्कों पर बॉम्बे या दिल्ली 99 मार्क लगा होता हैं। ग्राहकों को इस प्रकार के सिक्कें नहीं खरीदने चाहिए, क्योंकि इन सिक्कों में कम मात्रा में चांदी होती हैं और ये खोटे होते हैं।
– इन सिक्कों कम चांदी के साथ सफेद गिलट व तांबा मिला होता है। खोटे सिक्कें आगरा, दिल्ली व मेरठ आदि स्थानों से आते हैं। जोधपुर पश्चिमी राजस्थान में सिक्कों के प्रमुख केन्द्र में गिना जाता हैं।
– नकली सिक्का को घिसकर थोड़ा तेजाब लगाए, सिक्का खोटा होने पर वह नीला पड़ जाएगा। इनमें 99 प्रतिशत शुद्धता नहीं होगी।

ठगी का शिकार न हो
शुद्धता के मामले में जोधपुर के चांदी के सिक्कों की विश्व में साख है। दीपावली सीजन में करोड़ों के कारोबार की उम्मीद है। त्योहारी सीजन में लोगों को ठगी का शिकार होने से बचने का ध्यान रखना होगा। शहर में एेसे भी ठग दुकानदार हैं, जो कम मानक व शुद्धता वाली सोने-चांदी की वस्तुओं को शुद्ध बताकर व्यवसाय करेंगे। लोगों को प्रतिष्ठित दुकान से ही खरीदारी करनी चाहिए।
नवीन सोनी, उपाध्यक्ष
इंडियन बुलियन एण्ड ज्वैलर्स एसोसिएशन, राजस्थान
———–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो