script

JNVU: सी सेक्शन पूरा हटाया, ए में से 5 सवाल, बी में से 3 सवाल

locationजोधपुरPublished: Jul 24, 2021 08:12:41 pm

jnvu news
– जेएनवीयू ने फरवरी-मार्च में ही छाप दिए थे परीक्षाओं के प्रश्न पत्र, 27 कक्षाओं के लिए अलग-अलग गाइडलाइन- तीन घण्टे में निपटाएंगे दोनों पेपर, यूनिट की बाध्यता नहीं

JNVU: सी सेक्शन पूरा हटाया, ए में से 5 सवाल, बी में से 3 सवाल

JNVU: सी सेक्शन पूरा हटाया, ए में से 5 सवाल, बी में से 3 सवाल

जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय की स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 5 अगस्त से शुरू हो रही हैं। विश्वविद्यालय ने कोविड की दूसरी लहर से पहले फरवरी-मार्च में ही परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों की छपाई कर दी थी, जिसमें तीन घण्टे की परीक्षा के अनुसार सभी पांचों यूनिट को तीन सेक्शन में बांटकर प्रश्न पत्र तैयार किए गए थे। उधर इसी महीने राज्य सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी। इसमें परीक्षा का समय 1.30 घण्टे करने के साथ 50 प्रतिशत सवाल हल करने के दिशा निर्देश हैं।
विवि ने अब काफी मशक्कत के बाद 27 कक्षाओं के लिए अलग-अलग गाइडलाइन जारी की है जिसमें विभिन्न कक्षाओं के पूर्णांक 50, 70, 75, 80 और 100 रखे गए हैं। परीक्षा डेढ़ घण्टे की ही होगी। पचास प्रतिशत सवाल ही हल करने हैं। यह गाइडलाइन जेएनवीयू के जोधपुर, जालोर, पाली, बाड़मेर और जैसलमेर से सम्बद्ध सभी महाविद्यालयों पर लागू होगी।
ऐसे हल करने होंगे प्रश्न पत्र के तीन सेक्शन
– प्रश्न पत्र तीन सेक्शन ए, बी व सी में बंटा हुआ है
– बड़े सवाल वाला सी सेक्शन हटा दिया गया है
– ए सेक्शन में एक या दो अंक के 10 प्रश्नों में से 5 सवाल हल करने हैं।
– बी सेक्शन में पांच यूनिट से 2-2 प्रश्न आते हैं। इनमें से केवल 3 प्रश्न करने हैं। यूनिट की बाध्यता नहीं है। विद्यार्थी चाहे तो एक ही यूनिट के दो प्रश्न हल कर सकता है।
– कुल 8 सवाल यानी आधा पेपर हल करना होगा।
नहीं मिलेगा ब्रेक
– एक ही पारी में दो प्रश्न पत्र होंगे।
– प्रत्येक प्रश्न पत्र 1.30 घण्टे का होगा। छात्रों को ब्रेक नहीं मिलेगा।
– पहला प्रश्न पत्र सुबह 9 से 10.30 बजे तक होगा। वीक्षक उत्तर पुस्तिकाएं लेकर दूसरा प्रश्न पत्र हाथों-हाथ बांट देगा। दूसरा प्रश्न पत्र 10.30 से 12 बजे तक चलेगा।
28 या 29 को जारी होंगे प्रवेश पत्र
जेएनवीयू की परीक्षाएं 5 अगस्त से शुरू हो रही है। इसके प्रवेश पत्र 28 अथवा 29 जुलाई को ऑनलाइन जारी किए जाएंगे।

परीक्षा कक्ष में होगा एनाउंसमेंट
विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र के साथ परीक्षा की गाइडलाइन भी दी जाएगी। साथ ही वीक्षक परीक्षा शुरू होने से पहले इसका एनाउंसमेंट करेंगे।
-प्रो केआर गेनवा, परीक्षा नियंत्रक, जेएनवीयू

ट्रेंडिंग वीडियो