नवरात्र में नहीं कर सकेंगे मेहरानगढ़ स्थित मां चामुण्डा के दर्शन, मार्केट से खोने लगी है रौनक

आगामी 25 मार्च से 2 अप्रैल तक चैत्र नवरात्रा में इस बार श्रद्धालु मेहरानगढ़ के प्राचीन चामुण्डा माता के दर्शन नहीं कर सकेंगे। पुलिस प्रशासन के साथ गुरुवार को हुई बैठक के बाद दर्शनार्थियों व श्रद्धालुओं की कोरोना वायरस के संक्रमण, रोकथाम एवं बचाव के मद्देनजर मेहरानगढ़ में सभी दर्शनार्थियों का प्रवेश पूर्णतया बन्द रखने का फैसला किया गया।

जोधपुर. आगामी 25 मार्च से 2 अप्रैल तक चैत्र नवरात्रा में इस बार श्रद्धालु मेहरानगढ़ के प्राचीन चामुण्डा माता के दर्शन नहीं कर सकेंगे। पुलिस प्रशासन के साथ गुरुवार को हुई बैठक के बाद दर्शनार्थियों व श्रद्धालुओं की कोरोना वायरस के संक्रमण, रोकथाम एवं बचाव के मद्देनजर मेहरानगढ़ में सभी दर्शनार्थियों का प्रवेश पूर्णतया बन्द रखने का फैसला किया गया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राजस्थान सरकार , जिला कलक्टर और आयुक्त नगर निगम जोधपुर की ओर से कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए पर्यटन स्थल, संग्रहालय, ऐतिहासिक स्मारक, किले, हटवाड़े, पार्क, खेल मैदान, चिडिय़ाघर, सार्वजनिक मेले में 50 से अधिक व्यक्तियों के एकत्र होने पर दिनांक 31 मार्च तक रोक लगाई गई है। राज्य सरकार की गाइडलाइन अनुसार मेहरानगढ़ दुर्ग, राव जोधा पार्क, नागौर दुर्ग, जसवन्तथड़ा एवं उम्मेद भवन पैलेस म्यूजिय़म को भी आमजन एवं पर्यटकों के लिए 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

chamunda mata temple at mehrangarh fort jodhpur will close in navratri

हेरिटेज मार्केट में रौनक भी नहीं
शहर के हेरिटेज मार्केट के रूप में शुमार घंटाघर की रौनक भी इन दिनों फीकी है। कोरोना वायरस के असर के चलते कई पर्यटक स्थल बंद हैं। इसी कारण अधिकांश देसी-विदेशी पर्यटक नहीं आ रहे हैं, बाजार में खरीदारी करने वाले लोगों की संख्या भी कम हो गई है। गुरुवार को सुनसान स्थिति का फोटो क्लिक किया मनोज सैन ने।

chamunda mata temple at mehrangarh fort jodhpur will close in navratri

ये कैसी लापरवाही
जोधपुर शहर के पर्यटन स्थलों पर 'लॉक डाउन' की स्थिति बनी हुई है। लेकिन अब भी देसी-विदेशी पर्यटक पूरी तरह से इसकी गंभीरता को नहीं समझ रहे हैं। घंटाघर क्षेत्र में गुरुवार को कुछ विदेशी पर्यटक जहां बिना किसी मास्क या सुरक्षा उपकरण पहने घूमते दिखे तो कई देसी पर्यटक भी समूह बनाकर खरीदारी में जुटे रहे। जबकि दूसरी ओर सरकार व प्रशासन लगातार लोगों को सतर्क रहने की एडवाइजरी दे रहे हैं।

chamunda mata temple at mehrangarh fort jodhpur will close in navratri

कोरोना से बचाव के लिए मास्क वितरण
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए शहर में कई सगठनों की ओर से बुधवार को मास्क वितरण किए गए। निवाला वाट्सएप गु्रप के सदस्यों की ओर से जिला अस्पताल पावटा में निशुल्क मास्क वितरण किए। समूह संचालक राजेश्वरी बिश्नोई ने बताया कि समूह के सदस्य स्कूली विद्यार्थियों में कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरूकता लाने के साथ-साथ, फल-सब्जी विक्रेता, ऑटो रिक्शा व ठेला चालक, बस सर्विस एवं ट्रांसपोर्ट के कर्मचारियों को निशुल्क मास्क वितरण कर उन्हें जागरूक करेंगे। वस्त्रा विनोद में प्रत्येक ग्राहक को निशुल्क मास्क का वितरण किया जा रहा है। संचालक महेश लीला ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए लोगो में जागरूकता लाना बहुत जरूरी है। जागरूकता अभियान के तहत प्रत्येक ग्राहक को निशुल्क मास्क वितरण किया जा रहा है।

coronavirus Coronavirus in india COVID-19
Show More
Harshwardhan bhati Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned