scriptChamunda Mata Temple is the center of faith. | आस्था का केन्द्र है दईजर की पहाडि़यों में प्रकट चामुण्ड़ा माता मंदिर | Patrika News

आस्था का केन्द्र है दईजर की पहाडि़यों में प्रकट चामुण्ड़ा माता मंदिर

locationजोधपुरPublished: Oct 23, 2023 09:31:45 pm

Submitted by:

Amit Dave

- मंदिर के पास गुफाएं भी करती है रोमांचित

आस्था का केन्द्र है दईजर की पहाडि़यों में प्रकट चामुण्ड़ा माता मंदिर
आस्था का केन्द्र है दईजर की पहाडि़यों में प्रकट चामुण्ड़ा माता मंदिर
जोधपुर।

शहर से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर िस्थत दईजर की पहाडि़यों में बनी गुफाएं रहस्य व रोमांच से भरी है। इसके साथ ही, यहां पर बना प्राचीन मंदिर मारवाड़वासियों के लिए प्रमुख आस्था का केन्द्र भी है। गुफाओं के ऊपर पहाड़ी क्षेत्र में प्रकट चामुण्ड़ा माता मंदिर है। ऐसा बताया जाता है कि दादा गुरू सेवाराम दशकों पूर्व बेरीगंगा में पूजा-अर्चना के लिए आए थे। इसके बाद उन्होंने इस स्थान की खोज की थी, तब से लेकर आज तक यहां श्रद्धालुओं का आना-जाना रहता है। प्रकट चामुण्ड़ा माता मूर्ति के पास ही व्यास मण्डोरा की कुलदेवी
दुधेश्वरी माता व ब्रह्माणी माता की मूर्तियां है। श्रद्धालु यहां सेवाराम की समाधि के दर्शन के लिए भी आते है। अधिकमास में होने वाली भोगीशैल परिक्रमा सहित विभिन्न आयोजनों में यहां मेले सा माहोल रहता है।मंदिर में अखण्ड जोत भी प्रज्ज्वलित है।
--

अनसुलझी पहेलियां व भुलभुलैया है गुफाएं

यहां बनी प्राचीन गुफाएं एक भुलभुलैया व अनसुझली पहेलियां है। इन गुफाओं के अंतिम छोर का पता आज तक नहीं लग पाया है। यह गुफाएं कई शोध विशेषज्ञों के लिए एक पहेली बनी हुई है।
--

मन मोह लेते है प्राकृतिक झरने

प्राकृतिक छटा के लिए प्रसिद्ध दईजर पिकनिक स्पॉट के रूप में भी जाना जाता है। बरसात के मौसम में यहां पहाडि़यों में बहने वाले झरने लोगों का मन मोह लेते है। बड़ी संख्या में लोग इन झरनों का आनंद लेने के लिए आते है।
---------

ट्रेंडिंग वीडियो