scriptसबसे सस्ता ऑक्सीजन कंसंटे्रटर बनाया, अनुमति मिली तो होगी गांवों में बड़ी राहत | cheapest oxygen concentrator, there will be big relief in villages | Patrika News

सबसे सस्ता ऑक्सीजन कंसंटे्रटर बनाया, अनुमति मिली तो होगी गांवों में बड़ी राहत

locationजोधपुरPublished: May 15, 2021 06:23:10 pm

Submitted by:

Avinash Kewaliya

– राज गु्रप ऑफ इंस्टीट्यूशन की टीम ने आठ दिन की मेहनत से किया तैयार

सबसे सस्ती ऑक्सीजन कंसंटे्रटर बनाई, विभाग की अनुमति मिली तो होगी गांवों में बड़ी राहत

सबसे सस्ती ऑक्सीजन कंसंटे्रटर बनाई, विभाग की अनुमति मिली तो होगी गांवों में बड़ी राहत

जोधपुर।
राज ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन की टीम ने बहुत कम समय में और कम कीमत पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन बनाई है। इस दौर में जब यह मशीनें विदेशों से मंगवानी पड़ रही है और एक मशीन की कीमत करीब 50 हजार से एक लाख रुपए तक आ रही है, उस दौर में महज 12 हजार में यह मशीन तैयार की गई है।
राज ग्रुप के चेयरमैन डॉ राजू राम चौधरी ने बताया कि गु्रप के रजिस्ट्रार पंकज सांखला ने महेंद्र सांखला व हर्षवर्धन शर्मा के साथ मिलकर पूरे 8 दिन के कड़े प्रयासों द्वारा जुगाड़ से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन तैयार की है। इस मशीन का एक-दो दिन का फाइनल ट्रायल बाकी है, इसके बाद उपयोग में लिया जा सकेगा। यह कंसंटे्रटर 10-12 लीटर प्रति मिनट तक के वेग से ऑक्सीजन सप्लाई कर सकेगा। जल्द ही इसमें कुछ बदलाव कर एक साथ दो मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध हो ऐसी व्यवस्था की जा रही है। गौरतलब है कि डॉ. राजूराम चौधरी ने पिछले साल भी रोबोटिक ट्रॉली, सेनिटाइजेशन चेंबर जैसे नवाचार किए थे। साथ ही भोजन, मास्क एवं सेनिटाइजर वितरण कर सेवा कार्यों में लगे हुए हैं।
सीएम तक पहुंचाया नवाचार
ग्रुप के डायरेक्टर आकाश चौधरी ने बताया कि इस नवाचार के बारे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को एक पत्र लिखकर अवगत करवाया है। चिकित्सा विभाग की जांच के बाद यदि आज्ञा मिलती है तो और भी बहुत सी मशीनें तैयार करेंगे। इसके बाद ग्रामीण क्षेत्र के पीएचसी व सीएचसी पर नि:शुल्क देने की योजना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो