scriptcorona virus— कोरोना वायरस से जूझ रहा चीन, हैण्डीक्राफ्ट्स सहित दो दर्जन ट्रेड फेयर कैन्सिल | China battling Corona virus, two dozen trade fair cancel | Patrika News

corona virus— कोरोना वायरस से जूझ रहा चीन, हैण्डीक्राफ्ट्स सहित दो दर्जन ट्रेड फेयर कैन्सिल

locationजोधपुरPublished: Feb 16, 2020 07:04:16 pm

Submitted by:

Amit Dave

-युरोपियन ग्राहक बोले, अब चीन नहीं दिल्ली फेयर में आएंगे
-चीन से आने वाले आइटम्स की भी सप्लाई बंद

corona virus--- कोरोना वायरस से जूझ रहा चीन, हैण्डीक्राफ्ट्स सहित दो दर्जन ट्रेड फेयर कैन्सिल

corona virus— कोरोना वायरस से जूझ रहा चीन, हैण्डीक्राफ्ट्स सहित दो दर्जन ट्रेड फेयर कैन्सिल

जोधपुर।

कोरोना वायरस से जूझ रहे चीन को कारोबार की तरफ से झटका लगा है। दुनियाभर के ग्राहकों ने चीन जाने के सारे ट्रिप कैन्सिल कर दिए है। चीन ने अब 18 मार्च से होने वाले 45वें चाइना इंटरनेशनल फ र्नीचर फेयर (गोन्गजू), टेक्सटाइल फेयर, चाइना फ्लोर फेयर व अप्रेल में चीन के सबसे बडे अंतरराष्ट्रीय राष्टर््ीय कैंटोन फेयर सहित दो दर्जन से भी अधिक ट्रेड फेयर्स व कांफ्रेंस के आयोजन अनिश्चितकाल के लिए स्थागित कर दिए है। जोधपुर के भी कई निर्यातकों ने 45वें चाइना इंटरनेशनल फ र्नीचर फेयर (गोन्गजू) के लिए स्टॉल बुक करवा रखी थी । उन निर्यातकों के भुगतान भी होल्ड पर है । कोरोना वायरस के कारण चाइना से आने वाले रॉ मेटिरियल व हार्डवेयर की सप्लाई भी बन्द होने के कारण यहां के कुछ निर्यातकों की समस्या बढ़ गई है।
——

दिल्ली फेयर में विदेशी ग्राहक बढऩे की उम्मीद

कोरोना वायरस की वजह से अप्रेल में ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में होने वाले दिल्ली फेयर में विदेशी ग्राहकों के आने की संभावना बढ़ी है। कई बड़े विदेशी ग्राहकों का कहना है कि कोरोना की वजह से इस बार वे चीन नहीं जाएंगे। हाल ही में यूके के बड़े हैण्डीक्राफ्ट स्टोरचैन बायर ने अपने प्रतिनिधियों को दिल्ली फेयर में भेजने की इच्छा जाहिर की है ।
—-

एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फोर हैण्डीक्राफ्ट्स (इपीसीएच) ने हाल ही में जर्मनी व फ्रांस में हुए अन्तरराष्ट्रीय ट्रेड फेयर्स में रोड शो आयोजित कर दिल्ली फेयर के लिए बायर्स को आमंत्रित किया था। जिससे कई नए युरोपियन बायर्स चीन की बजाए अप्रेल में होने वाले दिल्ली फेयर में आने के लिए तैयारी कर रहे है।
राकेशकुमार, डायरेक्टर जनरल

इपीसीएच

—-

कोरोना वायरस के कारण चाइना से हैण्डीक्राफ्ट के विदेशी ग्राहक भारत, विएतनाम, मलेशिया, तुर्की आदि देशों की ओर रुख कर रहे है। यूरोप के कई नए फर्नीचर बायर्स जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोर्टर्स के सम्पर्क में आए है। हस्तशिल्प उत्पादों में चीन हमारा सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी है। इस नाते हम अपने कारोबार पर इसका सकारात्मक असर की उम्मीद लगा रहे है।
डॉ भरत दिनेश, अध्यक्ष

जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन

——–

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो