scriptसिटी के यूथ तैयार कर रहे सोशल वर्क की बैलेंसशीट | City's youth is preparing a balance sheet of social work | Patrika News

सिटी के यूथ तैयार कर रहे सोशल वर्क की बैलेंसशीट

locationजोधपुरPublished: Aug 18, 2019 06:48:33 pm

Submitted by:

Amit Dave

– सीए स्टूडेंट्स का ग्रुप कर रहा सोशल सर्विस
– करीब 250 स्टूडेंट्स जुड़े है ग्रुप से

jodhpur

सिटी के यूथ तैयार कर रहे सोशल वर्क की बैलेंसशीट

जोधपुर।

कौन कहता है आसमां में छेद नहीं होता एक पत्थर तबीयत से उछालो तो सही। अपने लिए तो सब जीते है, दूसरों के लिए कुछ करे तो खास बात है। प्रेरणा देने वाले इन वाक्यों को चरितार्थ कर दिखाया है शहर के चार्टर्ड एकाउटेंट्स के एक ग्रुप ने। हर समय एकाउंट्स का मिलान करने और बैलेंसशीट में उलझे रहने वाले सीए सोशल सर्विस के माध्यम से जरूरतमंदों की सहायता कर रहे है। इस ग्रुप में सीए और चार्टर्ड एकाउंटेंसी की पढ़ाई करने वाले अनेक स्टूडेन्ट्स शामिल है। इन्होंने अपने ग्रुप का नाम द होप हाउस रखा है। इस ग्रुप से करीब २५० स्टूडेन्ट्स जुड़े हुए है।

ध्येय जरूरतमंदों की सहायता

द होप हाउस के सदस्यों का ध्येय जरूरतमंदों की सहायता व सेवा करना है। ग्रुप की ओर से हर महीने अलग-अलग गतिविधि नियमित रूप की की जाती है। इनमें महिलाओं के लिए मेडिकल कैम्प, अनाथ व असहाय बच्चों के लिए ऑर्फनेज होम, वृद्धों के लिए ओल्ड एज होम में चिकित्सा सुविधाएं, कम्बल-वस्त्र वितरण व जरूरत की वस्तुएं उपलब्ध कराना शामिल है। पर्यावरण संरक्षण के लिए हर माह पौधारोपण करना, गरीब बच्चों को मूवी दिखाना व देश में प्राकृतिक आपदा से ग्रस्त लोगों के लिए फण्ड उपलब्ध कराना आदि कार्य है।

फण्ड दोस्तों-रिश्तेदारों से जुटाते है

इस ग्रुप को 20 से 24 वर्ष के युवा सीए व स्टूडेन्ट्स चला रहे है। ग्रुप के सदस्य फण्ड अपने दोस्तों व रिश्तेदारों से प्रतिमाह करीब 15 हजार रुपया इक_ा करते है। जो ग्रुप की ओर से हर माह की जाने वाली एक्टिविटी में उपयोग में लिया जाता है।

ग्रुप के अध्यक्ष धीरज कासट, जिन्होंने हाल ही में सीए परीक्षा में ऑल इंडिया में 24वीं रैंक हासिल की है, ने बताया कि ग्रुप में सभी सदस्य सीए फील्ड से जुड़े है। आगामी समय में ग्रुप को बड़े स्तर पर ले जाना है। ग्रुप में हिमांशु भंसाली, रोहित गांधी, जूही अग्रवाल, मुस्कान अग्रवाल, मोहित जैन, प्रेक्षा जैन, देवेश सांखला आदि का सक्रिय सहयोग रहता है।

ट्रेंडिंग वीडियो