क्लैट: रफाल, लिपुलेख, नई शिक्षा नीति जैसा करंट जीके आया

clat news

- पहली बार नए पैटर्न से हुई परीक्षा, कटऑफ 75 रहने की उम्मीद
- सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एनवक्त पर एक कोविड-19 छात्र ने दी परीक्षा

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 28 Sep 2020, 11:50 PM IST

स्ह्लशह्म्4 ष्टशस्रद्ग : ष्ट-36-छ्वष्ठ0021-1231292
जोधपुर. देश के 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (एनएलयू) की प्रवेश परीक्षा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट-2020) सोमवार को देशभर में आयोजित की गई। नए पैटर्न से पहली बार परीक्षा हुई। परीक्षा का स्तर मध्यम था। लंबे प्रश्न अधिक पूछे गए। सबसे कठिन हिस्सा सामान्य ज्ञान का था। इसमें करंट जीके से अधिक सवाल आए। हाल ही में आए रफाल लड़ाकू विमान, नई शिक्षा नीति, आत्मनिर्भर भारत अभियान, यूएई-इजराइल समझौता, नेपाल द्वारा लिपुलेख विवाद से संबंधित प्रश्न आए। परीक्षा की कटऑफ 70 से 75 जाने की उम्मीद है।

क्लैट कंसोर्टियम ने परीक्षा में कोविड-19 संक्रमण से ग्रसित छात्रों को अनुमति नहीं दी थी। एक छात्र ने इस संबंध में रविवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दिलाई थी, जिस पर सोमवार दोपहर को कोर्ट ने निर्णय सुनाया। परीक्षा में केवल 2-3 घंटे ही शेष रहे थे। ऐसे में कोर्ट ने केवल उसी छात्र को आइसोलेशन कक्ष में बैठकर परीक्षा देने की अनुमति दी।

पहली बार पैसेज आए, प्रश्न 200 की जगह 150
जोधपुर में बनाड़ रोड स्थित आयोन डिजिटल के अलावा अन्य परीक्षा केंद्रों पर क्लैट-2020 दोपहर दो से अपराह्न चार बजे तक हुई। क्रेक क्लैट के राजेंद्र खदाव ने बताया कि परीक्षा में 200 की जगह 150 प्रश्न आए। परीक्षा के पांचों भागों में पैसेज आधारित प्रश्न पूछे गए। जीके कठिन था। लीगल रीजनिंग लंबी, अंग्रेजी व तर्कशक्ति औसत स्तर की और क्वांटेटिव टेक्निक कठिन थी। पूर्णांक 150 का है। सही प्रश्न पर एक और गलत पर एक चौथाई अंक की कटौती होगी। क्लैट ने रात को ही आंसर-की जारी करने की घोषणा की थी।

5 अक्टूबर को परिणाम

क्लैट का परीक्षा परिणाम 5 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा। अगले दिन काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए अभ्यर्थियों को 50 हजार रुपए जमा कराने होंगे। 9 अक्टूबर को पहली कटऑफ आएगी। 11 अक्टूबर को दूसरी और 14 अक्टूबर को तीसरी कटऑफ जारी होगी। जोधपुर एनएलयू सहित देश के 22 एनएलयू में करीब 2500 सीटें हैं। इस साल 78 हजार छात्र छात्राओं ने परीक्षा दी है। काउंसलिंग के समय सीटों के तीन गुणा अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। इस दौरान परीक्षार्थी अपनी एनएलयू प्रीफेंस भी बदल सकेंगे।

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned