आचार संहिता लगते ही अब भामाशाह कार्ड से हटने लगे सीएम के फोटो

आचार संहिता लगते ही अब भामाशाह कार्ड से हटने लगे सीएम के फोटो

Manish Panwar | Publish: Oct, 08 2018 10:49:53 PM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

सेतरावा. राज्य सरकार की बहु चर्चित भामाशाह योजना के तहत नए जारी होने वाले कार्ड पर अब सीएम राजे का फोटो नहीं आयेगा। विधानसभा चुनावों की घोषणा के साथ लगी आचार संहिता के बाद साईट से वसुन्धरा राजे का फोटो हटा दिया गया है।

सेतरावा. राज्य सरकार की बहु चर्चित भामाशाह योजना के तहत नए जारी होने वाले कार्ड पर अब सीएम राजे का फोटो नहीं आयेगा। विधानसभाचुनावों की घोषणा के साथ लगी आचार संहिता के बाद साईट से वसुन्धरा राजे का फोटो हटा दिया गया है।

गौरतलब हैं कि गत विधानसभाचुनावों के बाद सता में आई राज्य की भाजपा सरकार द्वारा भामाशाह कार्डयोजना आरम्भ की गई थी। ई मित्रों के माध्यम से राज्य के परिवार कानांमाकन करवाया गया था। इस योजना के तहत होने वाले नांमाकन में राशनकार्ड की तरह ही पूरे परिवार का डेटा इसमें शामिल किया गया था।
सरकारी योजनाओं के आवेदन के समय हैं इसकी उपयोगिता

नांमाकन के बाद सरकारद्वारा राज्य के प्रत्येक परिवार को भामाशाह कार्ड जारी करते हुए एकभामाशाह संख्या प्रदान की गई थी। परिवारों को दिये गये इन कार्डो मेंसीएम वसुन्धरा राजे का फोटो भी अंकित था। वहीं इस कार्ड को सरकारकी सारी योजनाओं में आवेदन करने पर आवश्यक रूप से मांगा जा रहा था।ई मित्रों के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन में पहले भामाशाह कार्ड का नम्बरडालने पर ही आगे सदस्यों की डिटेल खुलती हैं। आगे सदस्यों के नाम काऑप्सन खुलने पर संबधित आवेदक आगे सरकार की योजनाओं के लिए आवेदनकर सकता हैं। भामाशाह कार्ड को लगभग सभी योजनाओं से जोड़कर इसका ओरमजबूत बना दिया गया हैं।

अब ई भामाशाह कार्ड डाउनलोड करने पर नहीं हैं फोटो

सरकार द्वारा ई मित्रों के माध्यम से भामाशाह कार्ड मेंसंशोधन, नया नाम जोडऩे, हटाने आदि के कार्य किये जा रहे हैं। पूर्वमें जारी होने सभी कार्डो को डाउनलोड करने पर सीएम राजे काफोटो कार्ड पर अंकित आ रहा था। आचार सहिता के बाद गत दो दिनों सेजारी हो रहे ई भामाशाह कार्ड पर सीएम राजे का नाम हटा दिया गया हैं। अब नये भामाशाह कार्ड पर राजे का फोटो हटाने के बाद इस कार्डको लेकर चर्चाएं एक बार फिर से शुरू हो गई हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned