scriptजोधपुर के दो नगर निगम के 600 करोड़ की उम्मीद पर कोरोना लॉकडाउन का लग गया ब्रेक, कमजोर रहे शुरुआती माह | corona lockdown put break on jodhpur nagar nigam 600 crore budget | Patrika News

जोधपुर के दो नगर निगम के 600 करोड़ की उम्मीद पर कोरोना लॉकडाउन का लग गया ब्रेक, कमजोर रहे शुरुआती माह

locationजोधपुरPublished: May 31, 2020 01:23:12 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

सबसे बड़ी चुनौती शहरी विकास को फिर से पटरी पर लाने की। इस बार पहली बार नगर निगम उत्तर व दक्षिण यानि दोनों निगम से करीब 600 करोड़ से अधिक की आय की उम्मीद थी, लेकिन शुरुआती दो माह काफी कमजोर रहे और पिछले वित्तीय वर्ष की क्लोजिंग को भी कोरोना का झटका लगा था।

corona lockdown put break on jodhpur nagar nigam 600 crore budget

जोधपुर के दो नगर निगम के 600 करोड़ की उम्मीद पर कोरोना लॉकडाउन का लग गया ब्रेक, कमजोर रहे शुरुआती माह

अविनाश केवलिया/जोधपुर. डॉक्टर्स और पुलिसकर्मियों के साथ नगर निगम के कर्मचारी भी कोरोना वॉरियर्स के रूप में काम रहे हैं। पिछले दो माह से अधिक से निगम की अधिकांश मैकेनिज्म कोविड-19 में लगी हुई है। लेकिन पिछले कुछ दिनों में निगम का काम पटरी पर लौटने लगा है, लेकिन अब सबसे बड़ी चुनौती शहरी विकास को फिर से पटरी पर लाने की। इस बार पहली बार नगर निगम उत्तर व दक्षिण यानि दोनों निगम से करीब 600 करोड़ से अधिक की आय की उम्मीद थी, लेकिन शुरुआती दो माह काफी कमजोर रहे और पिछले वित्तीय वर्ष की क्लोजिंग को भी कोरोना का झटका लगा था। इसी पर पेश है विशेष रिपोर्ट..
एक नजर में प्रस्तावित बजट
वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट नगर निगम उत्तर व दक्षिण दो रूप में बनाया गया था। इस बार बोर्ड नहीं था तो प्रशासक व कमेटी ने ही बजट तय किया, जो कि पिछले वर्ष से 135 करोड़ रुपए कम था। 270.41 करोड़ नगर निगम उत्तर के लिए और 301.91 करोड़ नगर निगम दक्षिण के लिए बजट रखा गया। इसी प्रकार आय का लक्ष्य उत्तर के 302.71 करोड़ व दक्षिण के लिए 315.21 करोड़ था। इस प्रकार कुल 617 करोड़ की आय का लक्ष्य रखा गया।
अब दो निगम का काम गति पकडऩे में समय लगेगा
इसी वित्तीय वर्ष में दोनों नगर निगम का संचालन अलग करना है। इसके लिए भवन, कार्मिक व इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना है। लेकिन राजस्व वसूली पिछडऩे में इस काम में समय लगेगा। निगम चुनाव के समय यदि सरकार कोई विशेष पैकेज से मदद करेंगे तभी दो महापौर व 160 पार्षदों के बैठने की व्यवस्था हो सकती है।
25 करोड़ की देनदारियां, 17 करोड़ का बजट
अभी पिछले दो माह में निगम में कोई खास आय नहीं हुई। सैलेरी देने जितना खर्च चल रहा है। जबकि ठेकेदारों का 25 करोड़ का बकाया है। 17 करोड़ निगम के पास जमा खर्च पड़ा है, जिससे काम चलाया जा सकता है। अब आगामी जून माह में भी कोई विशेष राजस्व की उम्मीद नहीं है।
कुछ काम शुरू
जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, भवन अनुमति का काम, जनगणना जैसे कार्यालय के काम शुरू हुए हैं। दूसरा फील्ड में रूटीन सफाई के अलावा नाला सफाई चल रहा है। भैरव नाला जिसका मसूरिया से लेकर पाल लिंक रोड तक का हिस्सा ढका हुआ है वह पिछले 15 साल में पहली बार साफ होगा।
इनका कहना है…
जितना खर्च उतनी आय से काम चल रहा है। सैलेरी सभी को समय पर दे रहे हैं। टैक्स व अन्य आय न के बराबर है। लेकिन हमारी आउट स्टैंडिंग व जमा राशि के हिसाब से काम चल रहा है।
– सुरेश कुमार ओला, आयुक्त नगर निगम जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो