scriptजोधपुर में ‘कोरोना विस्फोट’ 1 दिन में मिले 7 पॉजिटिव, दो रोगी कहां से हुए संक्रमित अभी भी बनी हुई है पहेली | corona positive cases are increasing in jodhpur day by day | Patrika News
जोधपुर

जोधपुर में ‘कोरोना विस्फोट’ 1 दिन में मिले 7 पॉजिटिव, दो रोगी कहां से हुए संक्रमित अभी भी बनी हुई है पहेली

जोधपुर में कोरोना वायरस को लेकर शनिवार का दिन बेहद दर्द भरा रहा। सुबह ही एक साथ 7 जोधपुर के स्थानीय बांशिदों में कोरोना संक्रमण होने की पुष्टि हो गई। जबकि दो दिन पूर्व दो महिलाओं के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थीं, अब इनके रिश्तेदार व अन्य मिलने वाले भी संक्रमण की चपेट में आ गए।

जोधपुरApr 05, 2020 / 11:48 am

Harshwardhan bhati

corona positive cases are increasing in jodhpur day by day

जोधपुर में ‘कोरोना विस्फोट’ 1 दिन में मिले 7 पॉजिटिव, दो रोगी कहां से हुए संक्रमित अभी भी बनी हुई है पहेली

अभिषेक बिस्सा/जोधपुर. जोधपुर में कोरोना वायरस को लेकर शनिवार का दिन बेहद दर्द भरा रहा। सुबह ही एक साथ 7 जोधपुर के स्थानीय बांशिदों में कोरोना संक्रमण होने की पुष्टि हो गई। जबकि दो दिन पूर्व दो महिलाओं के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थीं, अब इनके रिश्तेदार व अन्य मिलने वाले भी संक्रमण की चपेट में आ गए। स्वास्थ्य विभाग का अनुमान है कि आपस में कांटेक्ट के कारण ही एक दूसरे में संक्रमण फैला है। बासनी निवासी महिला (57) के पति ( 67) व बेटी ( 21) भी संक्रमित पाई गई। वहीं नागौरी गेट निवासी महिला (27) के चाचा ( 43) चाची (35), ससुराल का किराएदार युवक (40) व पीहर की किराएदार युवती (19) और भाभी (20) भी कोरोना संक्रमित मिली हैं।
बता दें कि जोधपुर में पहला पॉजिटिव रोगी 22 मार्च को सामने आया था। बीते 14 दिनों में कभी भी 7 मरीज एक साथ संक्रमित नहीं मिले। ऐसे में अब माना जा सकता है कि जोधपुर में धीरे-धीरे भीलवाड़ा जैसे हालात बनने लगे हैं, जो प्रशासन के लिए चिंता का विषय है। मसूरिया व बासनी केके कॉलोनी में प्रशासन संक्रमण का प्रथम सोर्स अभी भी तलाश कर रहा है।
चाची ने कहा, वे जेठानी की बेटी से एक माह से नहीं मिली
नागौरी गेट क्षेत्र की प्रथम संक्रमित महिला की चाची ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि वे पिछले एक माह से अपनी जेठानी की बेटी से नहीं मिली। प्रथम संक्रमित मरीज की बहन के पांव में तकलीफ थी, वह अस्पताल चलने लायक नहीं थी। वह मदद के हिसाब से अस्पताल साथ गई। जहां उसे व उनके पति को रोक लिया। जांच में वे और उनके पति पॉजिटिव आ गए। महिला ने कहा कि बाकी उसके अन्य रिश्तेदारों की रिपोर्ट सही है।
ज्यादातर संक्रमित रोगी अफवाहों से परेशान
कोरोना संक्रमित मरीजों का कहना है कि वे समाज में उनके लिए फैल रही अफवाहों से परेशान हैं। कई लोग उनके मरने की अफवाहें तक फैला रहे हैं और कई उन्हें जरूरत से ज्यादा गंभीर बता रहे हंै। गौरतलब हैं कि अस्पताल में अभी तक एक भी रोगी वेंटिलेटर पर नहीं है। सभी पॉजिटिव रोगियों की स्थिति नियंत्रण में है।
इधर, कोरोना संक्रमण की कांटेक्ट ट्रेसिंग कर चैन तोडऩे की कवायद
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बलवंत मण्डा ने बताया कि जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित के निर्देशन में शहर के मसूरिया, केके कॉलोनी व नागौरी गेट क्षेत्र में मिले कोरोना मरीजों के चलते सघन अभियान चलाया जा रहा है। मसूरिया के वार्ड 19, 20 व 21, केके कॉलोनी के वार्ड 25 बी, 26 ए व 4 बी तथा नागौरी गेट के वार्ड 36,48 व 50 के हाई रिस्क क्षेत्रों के एक किलोमीटर एरिया के प्रत्येक घर मे सर्वे की स्क्रीनिंग की जा रही है।
इस सघन अभियान के तहत स्वास्थ्य दलों में साथ ही महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण केंद्र, नर्सिंग प्रशिक्षण केंद्र एमडीएम व नर्सिंग प्रशिक्षण केंद्र एमजीएच के विद्यार्थियों का भी सहयोग लिया जा रहा है। गत 18 मार्च के बाद जोधपुर में बाहर से आए सदस्यों व उस परिवार में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों की जानकारी लेकर मौके पर ही सैंपलिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि साथ ही स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों से स्क्रीनिंग हो रही है।
कोरोना मीटर

जिला-जोधपुर
अस्पताल – एमडीएम व एम्स जोधपुर
कुल पॉजिटिव भर्ती- 17
पॉजिटिव से नेगेटिव- 4
कुल डिस्चार्ज- 0
कुल मौतें- 0

Home / Jodhpur / जोधपुर में ‘कोरोना विस्फोट’ 1 दिन में मिले 7 पॉजिटिव, दो रोगी कहां से हुए संक्रमित अभी भी बनी हुई है पहेली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो