लॉकडाउन की इस मुश्किल घड़ी में समाजसेवा के लिए उठ खड़ा हुआ है जोधपुर, इन सबने किया सहयोग

करोना वायरस के चलते पूरे भारत में लोक डाउन किया गया है। ऐसे में मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज संस्थान जोधपुर एवं स्वर्णकार समाज भामाशाह द्वारा गरीब बेसहारा जरूरतमंद लोगों को शहर के अलग-अलग जगह जा कर राशन किट वितरित किए गए हैं।

By: Harshwardhan bhati

Updated: 31 Mar 2020, 03:58 PM IST

जोधपुर. करोना वायरस के चलते पूरे भारत में लोक डाउन किया गया है। ऐसे में मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज संस्थान जोधपुर एवं स्वर्णकार समाज भामाशाह द्वारा गरीब बेसहारा जरूरतमंद लोगों को शहर के अलग-अलग जगह जा कर राशन किट वितरित किए गए हैं। साथ ही लोगों को कोरोनावायरस से बचाव के लिए जागरूक किया गया और लोगों से अपील की कि अपने घरों में ही रहें एवं बेवजह बाहर ना निकलें। इस काम में भोजराज कड़ेल मोहन डांवर, गुमान कड़ेल, शिव प्रकाश कूकरा, पंकज आसट, राकेश कड़ेल, मनोज कडेल, योगेश कुकरा, दीपा डावर, करण डावर, वासुदेव कड़ेल, मुकेश बुकण, मुकेश कड़ेल, जितेंद्र खजवाणिया, हेमंत माहेच समाज के सहयोग से मदद कर रहे हैं। इस किट में 10 किलो आटा, 2 किलो दाल, 1 किलो चावल, 500 ग्राम मिर्ची, 250 ग्राम धनिया, 100 ग्राम हल्दी, 1 किलो चीनी, 1 लीटर तेल और 250 ग्राम चाय है।

भामाशाहों ने खाद्य सामग्री के हजारों पैकेट बांटें
पुलिस के सहयोग से अनेक भामाशाहों व मोहल्लेवासियों ने लॉक डाउन में प्रभावित होने वाले निर्धन व जरूरतमंदों को सोमवार को खाद्य सामग्री के साथ-साथ भोजन के हजारों पैकेट बांटे। रूप रजत टाउनशिप की ओर से सूंथला में सूखी खाद्य सामग्री के दो सौ पैकेट बांटे। टाउनशिप के अध्यक्ष हिम्मतसिंह, पुलिस निरीक्षक रमेश शर्मा, महेन्द्र अग्रवाल, दिलीप माहेश्वरी, चितरंजन व चंचल दवे ने खाद्य सामग्री बांटने में सहयोग दिया। सदर कोतवाली थानाधिकारी सुरेश चौधरी ने थाने की जीप में घूम-घूमकर जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री बांटी। दूसरी तरफ, मण्डोर क्षेत्र में चैनपुरा स्कूल के पीछे बगताराम का बेरा में सती माता सेवा समिति की ओर से प्रतिदिन साढ़े तीन हजार से अधिक खाने के पैकेट वितरित किए जा रहे हैंं। समिति की ओर से सोमवार को विभिन्न कॉलोनी में खाने की सामग्री बांटी।

जैन संस्कार मंच की ओर से भोजन वितरण
जैन संस्कार मंच के सदस्यों ने अपने हाथों से तैयार कर मारवाड़ी गट्टे की सब्जी, पुड़ी, चाय-बिस्किट विभिन्न स्थानों पर वितरित किया गया। इस कार्य में महावीर जैन सांस्कृतिक कलामंच, वीर प्रभु मंडल सहित कई संस्थाओं का सहयोग है। त्रिपोलिया बाजार में चल रहे भोजन बनाने के कार्यक्रम में जगतपाल सिंघवी ने सेवाएं दी।

- सिटी होम ग्रुप की ओर से नि:शुल्क भोजन तैयार कर फूड पैकेट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। अर्जुन सिंह उचियारड़ा ने बताया कोरोना वायरस की विश्व महामारी के चलते जरूरतमंद लोगों तक 5 दिनों में 16,800 फूड पैकेट्स का वितरण किया जा चुका है। सोमवार को 3200 फ़ूड पैकेट्स बांटे गए।

- पंडित सुरेश श्रीमाली ने मुख्यमंत्री सहायता कोष में 11 लाख रुपए का दान किया। जिला कलक्टर को सहायता राशि का चेक सौंपा।

- कलापूर्णा बाबा भंडारा की ओर से हैवी इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित भवाल एक्सपोर्ट में जरूरतमंदों के लिए खाना बनाकर वितरित किया जा रहा है। भंडारा संचालक महेंद्र छाजेड़ के अनुसार तैयार खाना नगर निगम की टीमें आयुक्त सुरेश ओला के निर्देशन में बांट रही है।

-भारत सेवा संस्थान के प्रभारी नरपतसिंह कच्छवाहा ने बताया कि संस्थान परिसर में सुबह से शाम तक नियमित रूप से भोजन के पैकेट तैयार किये जा रहे है। कार्यकर्ताओं की टीम डांगियावास, कुड़ी, पालरोड, बनाड़, राईका बाग, मघजी की घाटी, मंडोर क्षेत्र में 2530 भोजन के पैकेट वितरित किए।

- जिस प्रकार से कच्चे सामान के पैकेट सरकारी मशीनरी की ओर से बांटे जा रहे हैं उसी प्रकार से युवा भाजपा नेता वरुण धनाडिया, विजय परिहार, जितेन, कुणाल, राजेंद्र कुमावत, दुष्यंत व्यास ने पहल की। अपने स्तर पर आटा, दाल, तेल, चावल की थोक बिक्री की।

- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर 'कोई नागरिक भूखा ना सोयेÓ की पालना के लिए जिले में प्रत्येक जरूरतमंद तक भोजन पहुंचाने के लिए जिला स्तरीय गैर-सरकारी सदस्यों एवं प्रत्येक ब्लॉक स्तरीय संयोजक सहसंयोजकों को लगाया गया है।

- भाजपा कार्यकर्ता घर पर चार व्यक्तियों का भोजन बनाकर जरूरतमंदों में करें वितरण - जिलाध्यक्ष जोशी

- भाजपा की ओर से आज बालाजी ग्रुप जालोरी गेट घांची समाज के सदस्यों के साथ बालाजी मन्दिर जालोरी गेट पर भोजन की व्यवस्था के साथ-साथ आवश्यक स्थानों पर खाद्य सामग्री का वितरण किया गया।

- सालावास में समाजसेवी संपतराज गहलोत, रमेश भाटी, पूर्व सरपंच ओमाराम पटेल सहित अनेक लोग मास्क, भोजन पैकट सहित अनेक व्यवस्थाएं कर रहे है।

- पीपरली में समाजसेवी नाथूसिंह चौहान ने चिकित्सा सहित आवश्यक सेवा के लिए वे अपनी गाड़ी निशुल्क ग्रामीणों के लिए भेज रहे हैं।

- जैन समाज रोज बना रहे दो हजार भोजन पैकेट।

- शहर के जालोरी गेट क्षेत्र में सुंदरीदेवी घांची का पूरा परिवार पिछले आठ दिनों से जरुरतमंदों के लिए दो वक्त का भोजन बनाने में जुटा है। दादी से लेकर पोती तक घर में भोजन सामग्री बनाने एवं परिवार के पुरुष शहर में जाकर जरुरतमंदों में वितरित करने का काम करते है।

- आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रेमकंवर शेखावत ने बताया कि सोमवार को ज्योति नगर में जरुरतमंदों में भोजन पैकेट व रसोई के काम आने वाले सूखी खाद्यान सामग्री जरुरतमंद परिवारों में वितरित की गई।

- स्टेडियम शॉपिंग सेंटर क्षेत्र निवासी इरफान बेली अपने परिवार सहित दोस्तों की टीम के साथ लोगों को राशन सामग्री का किट मुहैया करवा रहे हैं।

- धुंधाडा स्थित भाचरणा के धाकडराम विश्नोई व हडमानराम विश्नोई ने अपने गांव के करीब डेढ सौ घरों में राशन सामग्री का वितरण किया।

- धुंधाड़ा. कांग्रेस देहात जिला अध्यक्ष व बिलाड़ा विधायक हीराराम मेघवाल की अध्यक्षता मेंकोरोना पीडि़तों के लिए आपात सहायता दल का गठन किया है।

- ग्राहक सेवा केंद्र (बैंक मित्र) बनाङ की ओर से घर -घर जा कर लोगों के खाते से पैसे निकाल कर लोगों को दे रहे है। 

- जैन समाज की कई संस्थाओं व दानदाता भोजन के पैकेट्स बनाकर स्थानीय प्रशासन को वितरण के लिए उपलब्ध करवा रहे हैं।

- नारायण सेवा समिति की ओर से प्रवासी जरूरतमंदों के लिए राशन सामग्री के 500 पैकेट तैयार किए गए।

- संपत कवर धारीवाल चैरिटेबल ट्रस्ट जोधपुर एवं डिफेंस कॉलोनी विकास समिति कमला नेहरू नगर की ओर से मथुरादास माथुर अस्पताल, एमजीएच, उम्मेद अस्पताल में मरीज और साथ आए सदस्यों के लिए सुबह शाम के खाने के पैकेट उपलब्ध कराए गए।

- ठेकेदार बंशीलाल विश्नोई, नरेंद्रसिंह भाटी, तेजसिंह भाटी, पुखराज, दलाराम ने जरुरतमंदों को राशन सामग्री बांटी गई।

- शाकद्वीपीय ब्राह्मण युवा समिति की ओर से 800 पैकेट वितरण

- सांवरिया सेठ मित्र मंडल की ओर से प्रतिदिन दो हजार से अधिक जरूरतमंदों को भोजन वितरण

- मानवाधिकार सुरक्षा एवं भ्रष्टाचार निरोधक संगठन की ओर से जिला अध्यक्ष लक्ष्मीकांत गहलोत वे कोरोना संक्रमण जागरूकता अभियान की अध्यक्ष हेमा भाटी के नेतृत्व मे मजदूरों ओर गरीब जनता के 51 परिवारों के लिए 10 दिन की रसोई की सामग्री दी।  आटा,दाल,चीनी,तेल,मिर्ची,मसाले,नमक आदि के पेकेट जोधपुर के विभिन्न क्षेत्रों में बांटे गए।

- भां भटियाणी पुत्र संगठन की ओर से भदवासिया व बीजेएस क्षेत्र में जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री का वितरण किया गया।

- शिशु निकेतन उच्च माध्यमिक विद्यालय मदेरणा कॉलोनी के सचिव शैलजा जोशी ने व प्रधानाध्यापक मुरलीधर पुरोहित ने मुख्यमंत्री सहायता कोष में सहायता देने के लिए विद्यालय कोषाध्यक्ष हेमंत जोशी को अधिकृत करने पर उन्होंने कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित को 21 हजार का चैक सौंपा।

- बालाजी फ्रेबिक्स के कैलाश विश्नोई ने जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित को 5 लाख की सहायता राशि का चैक सौंपा।

- अजीत कॉलोनी स्थित महावीर पब्लिक स्कूल दो लाख रूपए दिए। 

- डऊकिया अस्पताल की ओर से 5 लाख की सहायता

- बाबा रामदेव मेघवाल पैदल यात्रा समिति की ओर से एक लाख 11 हजार एक सौ ग्यारह रुपए का चैक सौंपा गया।

- जेआइए ने किया कच्ची बस्ती में खाद्य सामग्री का वितरण

- एमआइए ने किया राशन सामग्री वितरण

मुख्यमंत्री रिलीफ फंड में सहायता का दौर जारी
महिला समाजसेवी संगठन दिव्य ज्योति ग्रुप की ओर से सरिता अग्रवाल के नेतृत्व में जिला कलक्टर को एक लाख रुपए का चेक सौंपा गया। वहीं मगरा पंूजला के बालकिशन भाटी ने एडीएम मदनलाल नेहरा को 51 हजार रुपए का चेक भेंट किया। बाड़मेर जैन समाज समिति की ओर से ज्ञानीराम मालू के नेतृत्व में एक लाख 11 हजार रुपए का चेक जिला कलेक्टर को सौंपा गया। इसी कड़ी में भदवासिया के राजेश गहलोत ने एडीएम को एक लाख रुपए का चेक भेंट किया।

कोई भूखा ना रहे इस लिए कर रहे है प्रयास : उचियारड़ा

महामारी की इस मुश्किल घडी के दौरान जिन व्यक्ति या परिवार को भोजन की समुचित व्यवस्था न मिल पाने पर सिटी होम ग्रुप द्वारा नि:शुल्क में भोजन तैयार कर फूड पैकेट उपलब्ध कराये जा रहे हैं। होटेल residency से अर्जुन सिंह उचियारड़ा ने बताया कोरोना वायरस की भयंकर विश्व महामारी के चलते राज्य सरकार के लॉक डाउन के फैसले के कारण शहर में कई जरूरतमंद लोगों (भिक्षुक/रिक्शा चालक/खानाबदोश /जरूरतमंद/मजदूर/असहाय ) को भोजन की समस्या आ रही है ! अर्जुन सिंह जी उचियारडा की टीम द्वारा पिछले 5 दिनों में जरूरतमंद लोगो की परेशानी एवं मांग देखते हुए 16,800 फ़ूड पैकेट्स का वितरण किया जा चूका है | उसी कड़ी को जोड़ते हुए आज दिनांक 30/3/20 को द्वारा 3200 फ़ूड पैकेट्स का वितरण किया गया जिसमे पुलिस प्रशासन में चैन सिंह महेचा ( ACP), अमित सियाग ( SHO प्रतापनागर ) , देवेंद्र सिंह ( SHO बासनी ) के सहयोग से 1500 फ़ूड पैकेट्स एवं नगर निगम से संजय माथुर , राहुल गुप्ता , सुरेंद्र जैन , प्रमोद माथुर द्वारा 1000 फ़ूड पैकेट्स जरूरतमंद लोगो में बांटे गए | 500 फ़ूड पैकेट्स का तहसीलदार कुड़ी विरेंद्र सिंह, नगर निगम पार्षद शाहबुदीन जी द्वारा 200, द्वितरण किया गयाऔर ललित अग्रवाल , राकेश शर्मा , रितेश बोहरा , द्वारा 250 पैकेट each कुड़ी, अशोक उद्यान , पाल बाय-पास , शिकारगढ़ , उम्मेद हॉस्पिटल और सूरसागर में वितरित किये गए |अभिमन्यु सिंह उचियारड़ा , जीतेन्द्र सिंह उचियारड़ा, भवानी सिंह चम्पावत , प्रेम सिंह जोईन्तरा द्वारा कार्य संभला जा रहा है ।

coronavirus Coronavirus in india
Harshwardhan bhati Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned