scriptलॉकडाउन के बाद जोधपुर की सड़कों पर आया बदलाव, हर दिन औसत 200 टन कम कचरा पहुंच रहा डम्पिंग यार्ड | coronavirus : less wastage in jodhpur after lockdown | Patrika News

लॉकडाउन के बाद जोधपुर की सड़कों पर आया बदलाव, हर दिन औसत 200 टन कम कचरा पहुंच रहा डम्पिंग यार्ड

locationजोधपुरPublished: Apr 02, 2020 03:36:01 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

पिछले एक सप्ताह से पूरा देश लॉक डाउन है। इस दौरान कई तरह से बदलाव भी हमें देखने को मिल रहे हैं। ऐसा ही एक बदलाव है धरा पर पडऩे वाले बोझ का कम होना। जिसे हम धरती प्रदूषण करते हैं वह करीब 30 प्रतिशत तक कम हुआ है।

coronavirus : less wastage in jodhpur after lockdown

लॉकडाउन के बाद जोधपुर की सड़कों पर आया बदलाव, हर दिन औसत 200 टन कम कचरा पहुंच रहा डम्पिंग यार्ड

जोधपुर. पिछले एक सप्ताह से पूरा देश लॉक डाउन है। इस दौरान कई तरह से बदलाव भी हमें देखने को मिल रहे हैं। ऐसा ही एक बदलाव है धरा पर पडऩे वाले बोझ का कम होना। जिसे हम धरती प्रदूषण करते हैं वह करीब 30 प्रतिशत तक कम हुआ है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है लॉकडाउन से पहले और उसके बाद शहर से एकत्रित होने वाले कचरे में काफी कमी आई है।
शहर से प्रतिदिन कचरा एकत्रित कर केरू डम्पिंग यार्ड ले जाया जाता है। लॉक डाउन से पहले के दिनों में औसतन 650 टन कचरा प्रतिदिन यहां पहुंच रहा था। लेकिन अब पिछले तीन चार दिनों में इस संख्या 450 के आस-पास ही रह गई है। यानि प्रतिदिन शहर में 150-200 टन कम कचरा जनरेट हो रहा है। एक उजला पक्ष यह भी है कि शहर में नियमित रोड स्वीपिंग हो रही है लेकिन लोगों की कम आवाजाही के कारण अब सुबह से शाम तक सड़कें भी साफ ही रहती है।
केस स्टडी
1. त्रिपोलिया की मुख्य सड़क जहां सुबह बाजार खुलने से के साथ ही चहल-पहल होती थी और दोपहर तक सड़क गंदगी से अटी होती थी वहां अब कचरा न के बराबर है व सड़कें भी साफ है।
2. सरदारपुरा बी व सी रोड जो कि शहर के प्रमुख व्यापारिक केन्द हैं यहां गलियों के नुक्कड़ पर बने कचरा पॉइंट जहां पहले हर समय भरे रहते थे वहां अब पहले की तुलना में 50 प्रतिशत भी कचरा जमा नहंी होता।
डटे हैं स्वच्छता सैनिक
शहर जहां लॉकडाउन है, ऐसी परिस्थितियों में भी स्वच्छता सैनिक यानि सफाईकर्मी डटे हुए हैं। कई प्रकार का खतरा उठा कर नियमित मोहल्लों में सेवाएं दे रहे हैं। शहर को संक्रमण मुक्त करने में इनका भी बड़ा योगदान है।
यह है प्रमुख कारण
– व्यापारिक क्षेत्र सूने हैं, ऐसे में यहां से एकत्रित किए जाने वाला कचरा करीब शून्य हो गया है।
– घरेलू वेस्ट भी आम दिनों की तुलना में कम जनरेट हो रहा है।
– कई संक्रमित क्षेत्र में लोग घरों से बाहर निकलने डर रहे हैं, ऐसे में नियमित कचरा बाहर भी नहीं डाल रहे।
सफाई काम लगातार जारी
सफाई का काम लगातार जारी है। सफाईकर्मी पूरी निष्ठा के साथ दो प्रकार के कार्य कर रहे हैं। लॉकडाउन के साथ सड़कों की सफाई जो होती है वह यथावत रहती है।
– सुरेश कुमार ओला, आयुक्त, नगर निगम जोधपुर

ट्रेंडिंग वीडियो