scriptजीयाबेरी गांव में आवारा गायों के लिए बना दी गोशाला | Cow shed in the village | Patrika News

जीयाबेरी गांव में आवारा गायों के लिए बना दी गोशाला

locationजोधपुरPublished: Apr 01, 2019 09:36:27 am

Submitted by:

pawan pareek

बेलवा (जोधपुर) . जीयाबेरी के ग्रामीणों ने गांव में आवारा घूम रही गायों के लिए गोशाला बनाकर मिसाल कायम की है।

Cow shed in the village

जीयाबेरी गांव में आवारा गायों के लिए बना दी गोशाला

बेलवा (जोधपुर) . जीयाबेरी के ग्रामीणों ने गांव में आवारा घूम रही गायों के लिए गोशाला बनाकर मिसाल कायम की है। गांव में कई आवारा गायें भूख से बेमौत मर रही थीं।

इस बीच गांव के लोगों ने महादेव मठ जय शंकर धूणा के पुजारी रेंवतसिंह इन्दा की मौजूदगी में सभा कर गांव की गायों के लिए चारे व पानी का प्रबंध करने का प्रस्ताव रखा। इसमें आवारा गायों व सांडों की देखरेख करने को लेकर जनसहयोग के लिए लोगों ने सहमति जाहिर की। इसके बाद जीयाबेरी गांव के महादेव धूणा के पास चार सालों से जीयाबेरी गांव में सैकड़ों गायों के लिए चारे व पानी का उचित रूप से प्रबंध किया जा रहा है।
गो सेवा का अनूठा परिचय देते हुए गांव के प्रत्येक घर से प्रतिमाह इच्छानुसार गांव के लोग आर्थिक रूप से मदद कर रहे हैं। इस वर्ष गोशाला के लिए तारबंदी कर बाड़े बना दिए गए हैं। गर्मी के दिनों में छप्पर लगवाए जाएंगे। गायों की नियमित रूप से सेवा करने के लिए ग्रामीणों ने दो बालिकाओं को नियुक्त किया है।
गोशाला में हैं 150 गायें

ग्रामीणों के सहयोग से चल रही गोशाला में वर्तमान में 150 गायों की नियमित रूप से देखरेख की जा रही है। गोशाला संचालक रेंवतसिंह इन्दा ने बताया कि गायों के लिए दानदाताओं का अच्छा सहयोग मिल रहा है। दिन में गायों के लिए चारा, गाजर सहित पानी का उचित ढंग से प्रबंध किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो