कोराना वायरस को लेकर अब इन पौधों की डिमांड

-नर्सरी में एयर प्यूरीफायर करने वाले पौधों की हो रही खरीद

By: Arvind Singh Rajpurohit

Published: 19 Mar 2020, 10:40 PM IST

जोधपुर. कोरोना वायरस के चलते जहां प्रदेश में धारा 144 लग चुकी है। इसके चलते सेनेटाइजर व मास्क हीं नहीं बल्कि शहर में इन दिनों एयर प्यूरीफायर व एंटीबायोटिक पौधों की डिमांड भी बढ़ चुकी है। शहर में बीते कई दिनों से लोग घरों में एयर फ्यूरीफायी करने वाले पौधे लगा रहे हैं। इसके अलावा औषधीय महत्व के पौधे तुलसी, पुदीना, अजवाइन, मेथी, हींग के पौधों की बिक्री में तेजी आई है। इसके चलते शहर की विभिन्न नर्सरी में लोग घर का पर्यावरण संतुलन साधने के लिए पौधों की खरीद करते नजर आ रहे हैं। पर्यावरण विशेषज्ञों व रिसर्च की मानें तो हाउस प्लांटस घर के वातावरण को शुद्ध व हेल्दी बनाते हैं। इन प्लांट्स से घर के अंदर रहने वालों को मानसिक तनाव, थकान कफ व सांस लेने संबंधी बीमारियां कम होती है। यहां तक की कुछ प्रतिशत तक कोल्ड रिलेटिड इलनेस भी कम हो जाती है। इनमें स्नेक्स सहित कई ऐसे प्लांट शामिल हैं जो सेहत के लिए लाभदायी है।

20 रुपए से शुरू है कीमत

नर्सरी संचालक देवेंद्र ने बताया कि नर्सरी में इन दिनों एरिकापाम, स्नेक प्लांट, तुलसी, जेडप्लांट, स्नोफरइंडिया, पीसलीली, फर्न, टॉपी कृष्णा, कोलियस, अजवायन, हींग, लोंग, समर सीजनल आदि पौधों की जमकर बिक्री हो रही है। इनकी कीमत 20 रुपए से शुरु होकर 200 रुपए तक है। इसके अलावा थाइलैंड से आया पौधा बॉगनवेल मल्टी कलर भी खास है। इसकी कीमत दस हजार रुपए है।

बेडरूम में लगाएं स्नेक प्लांट
जानकारों के अनुसार स्नेक प्लांट रात के समय अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन रिलीज करते हैं। इसे बेडरूम में लगाया जाना फायदेमंद हो सकता है। आमतौर पर इस पौधे को काफी कम धूप की जरुरत होती है और बहुत कम पानी चाहिए होता है। यह पौधा ऑक्सीजन का उत्सर्जन करता है, इसलिए यह पौधा बेडरूम को तरोताजा व ठंडा रखने में मददगार साबित हो सकता है।

एरेका पाम-
इसे घर में सजावट के तौर पर लोग उपयोग करते हैं, लेकिन यह पौधा घर को खूबसूरत बनाने के अलावा, आसपास मौजूद हवा को भी नम बनाए रखता है । साथ ही घर को भी ठंडा रखता है। एरेका पाम हवा से बेंजीन, फार्मलाडिहाइड और ट्राइक्लोरोथिलीन को हटाता है और उसे शुद्ध बनाता है। यह घर के अंदर फ्रेश व हेल्दी एनवायरमेंट पैदा करता है।

पीस लिली-

यह हाउस प्लांट की सबसे पॉपुलर वैरायटी में से एक है। यह घर में होने वाली दूषित हवाओं को रिमूव कर शुद्ध हवा प्रदान करता है। शहर की एक नर्सरी में इसकी कीमत 150 रूपए है। इसेक अलावा हवा को प्रदूषण फ्री बनाने वाले फिलोडेंड्रोन, हवा से रासायनिक पदार्थों को बाहर निकालने वाले रबर प्लांट, अजवायन, हींग के पौधों की भी बिक्री बढ़ गई है।

Corona virus
Arvind Singh Rajpurohit
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned