scriptHANDICRAFT–हस्तशिल्प निर्यात के लिए कंटेनरों की कमी दूर करने की मांग | Demand to remove shortage of containers for handicrafts exports | Patrika News

HANDICRAFT–हस्तशिल्प निर्यात के लिए कंटेनरों की कमी दूर करने की मांग

locationजोधपुरPublished: Dec 03, 2020 09:08:11 pm

Submitted by:

Amit Dave

– लघु उद्योग भारती प्रदेशाध्यक्ष ने केन्द्रीय जलशक्ति, कपड़ा, वाणिज्य, जहाजरानी मंत्री व इपीसीएच को लिखा पत्र

HANDICRAFT--हस्तशिल्प निर्यात के लिए कंटेनरों की कमी दूर करने की मांग

HANDICRAFT–हस्तशिल्प निर्यात के लिए कंटेनरों की कमी दूर करने की मांग

जोधपुर।
लघु उद्योग भारती के प्रदेशाध्यक्ष घनश्याम ओझा ने जोधपुर के हस्तशिल्प निर्यातकों को निर्यात के लिए कंटेनरों की कमी दूर करने के लिए गुरुवार को केन्द्रीय मंत्रियों व इपीसीएच को पत्र लिखा। ओझा ने केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत, जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी, कपड़ा मंत्री स्मृति इरानी, केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, हस्तशिल्प आयुक्त व इपीसीएच को पत्र लिखा। ओझा ने बताया कि जोधपुर से 700 से अधिक उद्यमी हस्तशिल्प उत्पाद का निर्यात कार्य करते है। प्रतिवर्ष करीब 3 हजार करोड़ का निर्यात अमरीका व यूरोपियन देशों को किया जाता है। लाखों परिवारों के रोजगार का साधन भी यह व्यवसाय है। निर्यात से केन्द्र सरकार को भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा मिलती है।
निर्यातकों को प्रतिदिन 700 कंटेनर की मांग के सामने केवल 400 कंटेनर ही उपलब्ध हो पा रहे है। कंटेनर कम मिलने से फैक्ट्रियों में भारी मात्रा मे निर्यात योग्य हस्तशिल्प उत्पादों का स्टॉक हो गया है। कंटेनर के किराए में भी बढ़ोतरी हो गई है। शिपिंग एजेन्ट भी प्रति कंटेनर 250 डॉलर प्रीमियम की अतिरिक्त मांग कर रहे है। कोविड-19 के कारण हालात सामान्य होने में समय लगेगा। निर्यातक दोहरी मार झेल रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो