script

बिल भरने की प्रक्रिया में दोनों हाथ से लुटा रहा डिस्कॉम

locationजोधपुरPublished: Jul 25, 2018 03:52:41 pm

Submitted by:

Kanaram Mundiyar

– 20 हजार से अधिक के बिल ऑनलाइन किए
– ऑफ लाइन सिस्टम के एईएन कार्यालय में लगे ई-मित्र को फ्री बिजली

जोधपुर.

जोधपुर डिस्कॉम अपनी कार्यप्रणाली और बिजली जमा करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की राह पर चल पड़ा है। डिस्कॉम ने ऑनलाइन पेमेंट गेट-वे तो पहले ही एक निजी कंपनी को दे दिया था, अब 20 हजार रुपए से अधिक के बिजली बिल भी ऑनलाइन जमा करवाने की अनिवार्यता कर दी है। दूसरी ओर ऑफलाइन प्रक्रिया पर मेहरबानी कायम है।
प्रत्येक एईएन कार्यालय पर बिल जमा करवाने के लिए ई-मित्र शाखा खोली गई है। अब बड़ी राशि के बिल ऑनलाइन करने के बाद छोटी राशि के बिल भी ऑनलाइन जमा करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्हें भी डिस्कॉम 50 रुपए तक की छूट दे रहा है। एेसे में ऑनलाइन और ऑफ लाइन में से किस प्रक्रिया को प्रोत्साहन देना है इसका निर्णय अब तक नहीं हो पाया है।

डिस्कॉम ने अपनी वेबसाइट के होम पेज ही ऑनलाइन पेमेंट गेट-वे के लिए निजी कंपनी का प्रचार कर दिया है। इस गेट-वे से बिजली बिल जमा कराने पर कई ऑफर दिए जा रहे हैं। इससे पहले होम पेज पर डेबिट-क्रेडिट कार्ड से बिल जमा करने की सरल प्रक्रिया दे रहा था।
करीब २५ हजार की बिजली मुफ्त

शहर और ग्रामीण क्षेत्र में फिलहाल ३२ एईएन कार्यालय पर बिजली बिल जमा करने के लिए ई-मित्र संचालित हो रहे हैं। ई-मित्र के लिए एक कमरा और संसाधन के साथ डिस्कॉम बिजली नि:शुल्क उपलब्ध करवा रहा है। कमरे में ट्यूबलाइट, पंखा और कम्प्यूटर-पिं्रटर सेट लगे हैं। किन्हीं कार्यालयों में तो कूलर भी हैं। एेसे में एक ई-मित्र का बिजली खर्च करीब ८०० से एक हजार रुपए तक होता है। जिले में प्रतिमाह करीब 25 हजार का बिजली बिजली बिल डिस्कॉम प्रबंधन ही भर रहा है।
………………

इनका कहना…
एईएन कार्यालय में जो ई-मित्र संचालित है उनको बिजली डिस्कॉम की ओर से मुहैया है। इसके अलावा कोई सुविधा नहीं है। 20 हजार से अधिक के सभी बिल ऑनलाइन कर दिए गए हैं। इसके अलावा कम राशि के उपभोक्ता भी बिल जमा करने के लिए ऑनलाइन सिस्टम का रुख कर रहे हैं।
डॉ. एसके गोयल, मुख्य लेखा नियंत्रक, जोधपुर डिस्कॉम

ट्रेंडिंग वीडियो