scriptविदेश यात्रा या यात्री के सम्पर्क वाले मेले में न आएं : पुलिसt | Do not come to foreign fairs or travel fair: police | Patrika News

विदेश यात्रा या यात्री के सम्पर्क वाले मेले में न आएं : पुलिसt

locationजोधपुरPublished: Mar 16, 2020 12:06:48 am

Submitted by:

Vikas Choudhary

– शीतला माता मंदिर मेले में कोरोना वायरस से बचाव के लिए आमजन को पुलिस की एडवाइजरी

विदेश यात्रा या यात्री के सम्पर्क वाले मेले में न आएं : पुलिसt

विदेश यात्रा या यात्री के सम्पर्क वाले मेले में न आएं : पुलिसt

जोधपुर.
शीतला माता मंदिर परिसर में सोमवार से शुरू होने वाले मेले पर कोरोना वायरस का खौफ छाया हुआ है। पुलिस ने आमजन के लिए एडवाइजरी जारी कर आग्रह किया है कि यदि कोई व्यक्ति पिछले चौदह दिन में विदेश यात्रा से लौटा या कोई व्यक्ति एेसे यात्री से सम्पर्क में रहा है तो वो मेले में कदापि न आएं। यदि एेसा कोई व्यक्ति संज्ञान में आता है तो उसके खिलाफ महामारी अधिनियम १९५७ के तहत विधिक कार्रवाई की जा सकती है।
पुलिस उपायुक्त (पूर्व) धर्मेन्द्रसिंह यादव ने बताया कि मार्च व अप्रेल में अनेक मेले व धार्मिक आयोजन होने हैं। एेसे में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए निम्नलिखित एडवाइजरी (सलाह) जारी की जा रही है :-
– संभव हो तो शीतला माता मेले के साथ ही आगामी नवरात्रि मेले में सामान्य सहभागिता से बचने का प्रयास करें।
– मेले में आने पर एक-दूसरे से सुरक्षित दूरी रखें।
– एक जगह पर अधिक समय तक मौजूद न रहें।

– सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार पीडि़त व्यक्ति मेले में शामिल न हों।
– ५ साल से कम उम्र के बच्चे, उच्च रक्तचाप, शुगर, हार्ट व कैंसर पीडि़त व्यक्ति मेले में नहीं आएं। यदि एेसा कोई व्यक्ति मेले में आता है तो वायरस संक्रमण रोधी मास्क, टोपी और सैनेटाइजर से स्व-प्रतिरक्षा सुनिश्चित करें।
– स्वच्छता का ध्यान रखें। समय-समय पर उचित तरीके से हाथ साफ करते रहें। छींकने व खांसने पर मुंह ढंकें। सार्वजनिक जगह पर न थूकें।
– मंदिर परिसर की फर्श, रैलिंग, दरवाजे, खिड़कियां आदि को प्रतिदिन कम से कम छह बार एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन से विसंक्रमित अवश्य किया जाए।
मेला परिसर में तीन पारियों में तैनात रहेगी पुलिस
कोरोना वायरस के खौफ के बावजूद मेला परिसर में आमजन की सुरक्षा के लिए पुलिस ने पुख्ता बंदोबस्त किए हैं। मेले के दौरान प्रतिदिन तीन पारियों में पुलिस तैनात रहेगी। रविवार रात से ही पुलिस जाब्ता तैनात कर दिया गया। मेला परिसर में सीसीटीवी कैमरों से भी हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। पुलिस उपायुक्त (पूर्व) धर्मेन्द्रसिंह यादव, एडीसीपी डॉ तेजपाल सिंह व एसीपी कमलसिंह ने रात को मेले परिसर में सुरक्षा का जायजा लिया। डीसीपी ने जवानों को ब्रीफ कर आवश्यक सुरक्षा उपाय के संबंध में निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो