बकाया भुगतान के बदले 25 प्रतिशत कमीशन, 12500 रिश्वत लेते डॉक्टर गिरफ्तार

बकाया भुगतान के बदले 25 प्रतिशत कमीशन, 12500 रिश्वत लेते डॉक्टर गिरफ्तार

Vikas Choudhary | Publish: Sep, 04 2018 07:51:50 PM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

- लोहावट में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी अधिकारी के खिलाफ एसीबी की कार्रवाई
- निजी क्लिनिक में रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा
- 85 की जगह पचास हजार भुगतान करना था, लेकिन पैंतीस हजार का चेक ही दिया


जोधपुरण्
भाग्यश्री महिला बचत समूह की ओर से राज्य सरकार की कलेवा योजना के तहत बकाया बिल भुगतान के बदले पच्चीस प्रतिशत कमीशन के तौर पर 12500 रुपए रिश्वत लेते लोहावट में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी अधिकारी डॉक्टर को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने मंगलवार को रंगे हाथों गिरफ्तार किया। उसने बकाया भुगतान करने के लिए २५ प्रतिशत के हिसाब से रिश्वत मांगी थी।
ब्यूरो के पुलिस अधीक्षक डॉ विष्णु कांत ने बताया कि लोहावट स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी अधिकारी डॉ प्रदीप विश्नोई पुत्र रामलाल को साढ़े बारह हजार रुपए रिश्वत लेते गिरफ्तार किया गया है। आरोपी डॉक्टर बाड़मेर जिले में पचपदरा तहसील के कुड़ी गांव का रहने वाला है।
लोहावट में जाटाबास निवासी पप्पु पत्नी जयकिशन शर्मा की शिकायत पर यह कार्रवाई की गई है। भाग्यश्री महिला बचत समूह की सदस्य पप्पु शर्मा का आरोप है कि समूह की ओर से राज्य सरकार की कलेवा योजना के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रसूताओं को चाय, नाश्ता, बिस्किट, लापसी आदि के 85 हजार रुपए का बिल बकाया है। इसका भुगतान करने के लिए आरोपी डॉक्टर ने पच्चीस प्रतिशत कमीशन की मांग की। कुल बिल का पचास हजार रुपए भुगतान करने को तैयार हो गया। जिसके बदले उसने साढ़े बारह हजार रुपए मांगे।
इसकी शिकायत उसने सोमवार को एसीबी की ग्रामीण चौकी में की। गोपनीय सत्यापन कराने जाने पर रिश्वत मांगने की पुष्टि हुई। योजना के तहत वह भुगतान लेने मंगलवार को प्रभारी चिकित्सक के आवास पहुंची, जहां निज क्लिनिक भी चल रहा है। चिकित्सक ने वहां उसे सिर्फ पैंतीस हजार रुपए का चेक ही जारी किया और बदले में साढ़े बारह हजार रुपए ले लिए।
इशारा मिलते ही एसीबी की ग्रामीण चौकी प्रभारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल सिंह भाटी ने दबिश देकर डॉक्टर को रंगे हाथों रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया। उसकी पेंट की पीछे वाली दाहिनी जेब से रिश्वत राशि जब्त कर ली गई। आरोपी से पूछताछ की जा रही है। उसे बुधवार को एसीबी मामलता की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा।
पन्द्रह साल से एक ही जगह नौकरी, दो मंजिला मकान-क्लिनिक
एएसपी गोपाल सिंह भाटी ने बताया कि आरोपी डॉ प्रदीप विश्नोई सीएचसी का प्रभारी अधिकारी है। वह गत पन्द्रह-सोलह साल से लोहावट सीएचसी में पदस्थापित है। उसने लोहावट में आलिशान मकान व उसी में क्लिनिक खोल रखा है। जो एक भूतल, जमीन तल व दो मंजिला है। एसीबी ने इस मकान के साथ ही कुड़ी गांव में पैतृक मकान व उपाधीक्षक जगदीश सोनी ने डीपीएस के सामने मानसरोवर स्थित किराए के मकान की तलाशी ली, लेकिन फिलहाल कोई खास सामग्री बरामद नहीं हुई है।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned