Election 2018 जोधपुर में आधे छात्र मतदाताओं ने भी वोटिंग नहीं की, जेएनवीयू में 46 प्रतिशत मतदान

Election 2018 जोधपुर में आधे छात्र मतदाताओं ने भी वोटिंग नहीं की, जेएनवीयू में 46 प्रतिशत मतदान

M.I. Zahir | Publish: Sep, 10 2018 07:52:31 PM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर के जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण 46 प्रतिशत मतदान हुआ।

जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के लिए सोमवार को हुए मतदान में आधे से भी कम छात्र- छात्राओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। विवि में महज ४६.२२ फीसदी ही वोट पड़े । विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों ने ५९ फीसदी पोलिंग की। इसके उलट वाणिज्य संकाय के केवल २९.७६ प्रतिशत विद्यार्थियों ने वोट डाले। सर्वाधिक निराशा विवि में पीएचडी कर रहे छात्र- छात्राओं से हुई। अपना शोध प्रतिनिधि चुनने के लिए केवल १६ प्रतिशत पीएचडी छात्र ही मतदान करने पहुंचे। मतगणना मंगलवार सुबह ११ बजे एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज में होगी।


41 बूथ बनाए गए थे

जेएनवीयू में सुबह ८ बजे से दोपहर एक बजे तक मतदान हुआ। इसके लिए ४१ बूथ बनाए गए थे। सुबह के पहले दो घण्टे धीमा मतदान रहा। उसके बाद मतदान में तेजी आई। विवि के पुराना परिसर, नया परिसर, एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज और कमला नेहरु महिला महाविद्यालय में २२ हजार ४१३ विद्यार्थियों में से १० हजार ८२ ने मताधिकार का प्रयोग किया। शोध प्रतिनिधि के चुनाव के लिए कुल ९१४ छात्र-छात्राओं में से १४६ ने ही वोट डाले। शेष बचे २१ हजार ४९९ मतदाताओं में से ९ हजार ९३६ मतदाता ने मताधिकार का प्रयोग किया।

नोटा का विकल्प
जेएनवीयू में एपेक्स के चार पदों अध्यक्ष, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, महासचिव, संयुक्त महासचिव के अलावा केएन कॉलेज में कॉलेज अध्यक्ष, कॉलेज उपाध्यक्ष, कॉलेज महासचिव, कॉलेज संयुक्त महासचिव, सायंकालीन अध्ययन संस्थान में संस्थान अध्यक्ष, संस्थान उपाध्यक्ष, संस्थान महासचिव व संस्थान संयुक्त महासचिव के लिए मतदान हुआ। इसके अलावा विवि के समस्त संकायों में कक्षा प्रतिनिधि के लिए भी वोट डाले गए। कुल मिलाकर ३४ पदों के लिए १६४ प्रत्याशी मैदान में थे। बैलेट पर नोटा (इसमें से कोई नहीं) का विकल्प भी था।

दोपहर 11 से 12 के बीच सर्वाधिक मतदान

सुबह-सुबह बारिश होने और भारत बंद की वजह से मतदान के पहले तीन घण्टे अपेक्षाकृत धीमी वोटिंग हुई। सुबह ११ बजे से लेकर दोपहर १२ बजे तक सर्वाधिक १२.५६ फीसदी वोट पड़े।

Jodhpur Students election 2018 : 46 percent voting in jnvu

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned