scriptचुनाव 2018 : जोधपुर में इलेक्शन का नया मैस्कॉट, जानिए | Election 2018: New Mascot of Elections in Jodhpur, Know | Patrika News

चुनाव 2018 : जोधपुर में इलेक्शन का नया मैस्कॉट, जानिए

locationजोधपुरPublished: Oct 14, 2018 01:20:32 pm

Submitted by:

M I Zahir

जोधपुर के जिला प्रशासन की ओर से चुनाव का नया शुभंकर बनाया गया है। यह जोधपुर के पेन्टर अमित जोशी ने तैयार किया है। निर्वाचन कार्यालय को यह अधिक संख्या में छपवाने के लिए प्रायोजक की तलाश है।
 

Election 2018: New Mascot of Elections in Jodhpur, Know

Election 2018: New Mascot of Elections in Jodhpur, Know

जोधपुर. राज्य निर्वाचन विभाग की ओर से चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान में जोधपुर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। महकमा इसे गंंभीरता से लेते हुए पहल कर रहा है। ब्लूसिटी के प्रयोगधर्मी चित्रकार अमित जोशी ने जिला प्रशासन के आग्रह पर इलेक्शन डिपार्टमेंट का मैस्कॉट यानी शुभंकर डिजाइन और पेन्ट किया है। जिला प्रशासन ने फिलहाल पांच से छह हजार पेम्पलेट छपवाए हैं। इस बार इसमें कलात्मकता और प्रयोगधर्मिता का पुट देते हुए इसमें राजस्थानी भाषा का इस्तेमाल किया गया है। प्रशासन अधिक संख्या में प्रायोजक के माध्यम से अधिक संख्या में शुभंकर छपवाने के लिए निविदा आमंत्रित करेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी रविकुमार सुरपुर और जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविचल चतुर्वेदी ने इसका विमोचन किया है। इसके लिए पेन्टिंग्स के माध्यम से धूम्रपान छोड़ो मुहिम चलाने वाले पेन्टर अमित जोशी ने जिला प्रशासन से कोई शुल्क नहीं लिया है।
निर्वाचन विभाग के शुभंकर की एक बानगी
बात करूं मैं पक्की, वो दिया सूं होवे तरक्की…। निर्वाचन के शुभंकर पर यह वाक्य लिखा है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को पुरुष और वीवीपेट मशीन को महिला रूप में दिखाया गया है। पुरुष ईवीएम को साफा और वीवीपेट स्त्री को चुनरी पहनाई गई है। इसके बाद दोनों को हथलेवा-गठबंधन कर के दिखाया गया है। ईवीएम वोट लेगा और वीवीपेट पर दिखाया जाएगा। एडीएम सीमा कविया ने पुरुष को ईवी और महिला को वीवी नाम दिया है।
देखने वाले को सुकून दे
युवा चित्रकार अमित जोशी ने कहा कि लोकतंत्र के उत्सव में कुछ करने की चाह में नवाचार और कलात्मकता से यह मैस्कॉट बनाया है। मेरी नजर मं चित्र वो ही अच्छे होते हैं जो देखने वालों को सुकून दे या जिससे कोई सन्देश मिलता हो। ध्यान रहे कि उनके बनाए गए चित्रों का क्विट स्मोकिंग कैम्पेन लोगों ने बहुत पसंद किया। उन्होंने चित्रों के अलावा पिछले वर्ष हुए वीर दुर्गादास आधारित लाइट एंड साउंड शो दुर्गगाथा के भव्य मंचन का सेट डिजाइन किया था। इसके अलावा सन 2010 में अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में उनकी एक फिल्म को बेस्ट डॉक्युमेंट्री फिल्म का अवार्ड मिला था।
यहां काम आएगा
यह शुभंकर जिला कलक्ट्रेट और जिला परिषद के माध्यम से सभी जगह काम में लिया जाएगा। इसे चुनावी रथ में जोधपुर जिले के हर विधानसभा क्षेत्र और पंचायत समिति में मतदाता जागरूकता के लिए निर्वाचन रथ में भी काम में लिया जाएगा। यही नहीं, यह मैस्कॉट पिं्रट हो कर बैनर और पेम्पलेट में भी काम में लिया जाएगा। अब तक ये शुभंकर शहर से बाहर से डिजाइन हो कर छप कर आते थे।
सप्ताह भर में छप कर आ जाएंगे
जिला परिषद जोधपुर के अधीक्षण अभियंता गजेंद्र चावला ने बताया कि कुछ पेम्पलेट जिला निर्वाचन कार्यालय के दो-तीन दिन के ईवंट के लिए छपवाए गए हैं। इसके लिए निविदा प्रक्रिया अपनाई जा रही है। सप्ताह भर में पेम्पलेट छप कर आ जाएंगे। जिला प्रशासन को इसके लिए प्रायोजक की तलाश है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो