scriptElection 2018 : वीवीपेट तोड़ेगा ईवीएम मेंं गड़बड़ी का भ्रम | Election 2018 : VVPAT and EVM, election will be based on VVPAT | Patrika News

Election 2018 : वीवीपेट तोड़ेगा ईवीएम मेंं गड़बड़ी का भ्रम

locationजोधपुरPublished: Sep 07, 2018 12:36:48 am

Submitted by:

Kanaram Mundiyar

‘वोटर वैरिफाई पेपर ऑडिट ट्रेल’ प्रिन्टर मशीन तैयार

Election 2018 : VVPAT and EVM, election will be based on VVPAT

Election 2018 : VVPAT and EVM, election will be based on VVPAT

-निर्वाचन विभाग की ओर से चलाया जाएगा जागरूकता कार्यक्रम
जोधपुर.
चुनावों में ईवीएम की गड़बड़ी की आशंका व भ्रम को दूर करने के लिए निर्वाचन आयोग ने तोड़ निकाल लिया है। निर्वाचन विभाग ने ईवीएम के साथ एक वीवीपेट (वोटर वैरिफाई पेपर ऑडिट ट्रेल) नाम की ऐसी प्रिन्टर मशीन तैयार की है, जो यह बताएगी कि संबंधित मतदाता का वोट सही पड़ा है या नहीं। विभाग की ओर से ईवीएम के साथ वीवीपेट मशीन पर प्रिन्ट होने वाली जानकारी के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने का अभियान शुरू किया जाएगा।

विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत निर्वाचन विभाग ने प्रदेश भर में ईवीएम व वीवीपेट जागरूकता अभियान शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। मतदाताओं को विधानसभा क्षेत्र ईवीएम से वोट देने और वीवीपैट यानि मतदान की क्रॉस चैकिंग सिस्टम के बारे में जागरूक किया जाएगा। जिला निवार्चन अधिकारी जोधपुर ने जोधपुर जिले में स्वीप अभियान के प्रभारी की जिम्मेदारी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविचल चतुर्वेदी को दी है। कलक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र में जागरूकता केन्द्र भी खोला गया है। जिसमें पंचायत प्रभारी अधिकारी राजूराम भांभू को प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई है। 10 सितम्बर मारवाड़ मुस्लिम वैलफेयर सोसायटी जोधपुर के साथ मिलकर जिला प्रशासन की ओर से वीवीपैट व ईवीएम जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसके अन्तर्गत मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा।

क्या है वीवीपेट
जागरूकता केन्द्र पर ईवीएम के जरिए वोट कैसे दें, वीवीपैट यानि वोट सही पड़ा या नहीं, उसकी जांच का तरीका बताया जाएगा। आगामी चुनाव में ईवीएम के पास प्रिन्टरनुमा एक मशीन लगेगी। जिससे यह पता लगेगा कि मतदाता ने ईवीएम पर जो बटन दबाया है, क्या वोट भी उसी बटन वाले नाम के प्रत्याशी को ही गया है या नहीं। उस मशीन में प्रत्याशी नाम, मतदाता क्रमांक आदि जानकारी प्रदर्शित होगी। ताकि मतदाताओं के मन में ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका होती है, वह भ्रम दूर होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो