scriptहर रोज 1 हजार किलो अखरोट बिकते हैं जोधपुर में | Every day 1 thousand kg walnuts are sold in Jodhpur | Patrika News

हर रोज 1 हजार किलो अखरोट बिकते हैं जोधपुर में

locationजोधपुरPublished: Oct 21, 2020 09:21:06 pm

Submitted by:

Abhishek Bissa

 
राष्ट्रीय अखरोट दिवस आज
दिमाग व जोड़ों के दर्द में फायदेमंद अखरोट

Health tips

Health tips


जोधपुर. खाने-पीने के मामले में ड्राइ फू्रट का एक अलग चाव है। इसमें भी अखरोट बेहद टेस्टी होता है। चिकित्सकों के अनुसार अखरोट खाने के कई फायदे हैं, इसमें विशेषकर वृद्धावस्था में बुजुर्गों को होने वाले घुटना व जोड़ा दर्द के लिए अखरोट बेहद फायदेमंद बताया गया है। अक्टूबर के कैलेंडर में 22 तारीख का दिन भी अखरोट दिवस के नाम है। व्यापारियों के मुताबिक जोधपुर में हर रोज 1 हजार किलो अखरोट की बिक्री बाजारों में हो जाती है।
अखरोट में मिले होते हैं ये तत्व
अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। इसलिए इसे खाने से जोड़ों के दर्द में भी फ ायदा मिलता है। अखरोट फ ाइबर, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और आयरन से भी भरपूर होता है। दो अखरोट को हर रोज रात्रि में भिगोकर सुबह खाने से कई फायदे होते हैं।
अखरोट के कई फायदे: डॉ. रायचंदानी

डॉ.़ एसएस मेडिकल कॉलेज के ऑर्थोपेडिक विभाग के सीनियर प्रोफेसर डॉ. किशोर रायचंदानी ने बताया कि अखरोट खाने के कई फायदे है। ये हड्डियों में खत्म गिरीशिंग को बनाता है। खराब कैलोस्ट्रॉल को खत्म करता है। इसके अलावा कैल्शियम सहित कई फायदेमंद तत्व होते है।
अन्य ड्रायफ्रूट के मुकाबले कम बिकता है अखरोट
अखरोट के व्यापारी सौरभ भंसाली ने बताया कि अखरोट की बिक्री अन्य ड्रायफ्रूट के मुकाबले थोड़ी कम है। लेकिन उसके बावजूद जोधपुर में हर रोज अखरोट विभिन्न बाजारों में 1 हजार किलो के आसपास बिक जाता है। हालांकि काजू-दाख रूटिन बिक्री में ज्यादा बिकते हैं। उसके बाद बादाम और फिर अखरोट बिकती है।
ब्याह-शादियों में बनता है हलवा

कोरोनाकाल में ब्याह-शादियों में जीमन बंद है। लेकिन बात की जाए तो जोधपुर में एक समय में जहां दाल का हलवा बनता था, फिर बादाम हवले का क्रेज हुआ। वहीं लेटेस्ट मैन्यू में विभिन्न ड्रायफ्रूट के साथ अखरोट का हलवा भी शामिल हो गया है। जो खाने के शौकीनों की पहली पसंद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो