आखली की जमीन पर फिर मयखाना खोलने की तैयारी में आबकारी विभाग, विरोध में उतरे क्षेत्रवासी

सूरसागर चोपड़ में बालसमन्द रोड पर आखली की जमीन पर लगे शराब दुकान के बोर्ड

 

By: Harshwardhan bhati

Published: 29 Mar 2019, 11:43 AM IST

जोधपुर. नए वित्तीय वर्ष में शराब की दुकानों का संचालन नए लाइसेंसधारकों के हाथों में होगा। आबकारी विभाग ने शराब की दुकानों की लोकेशन तय करने का कार्य शुरू कर दिया है। सूरसागर चोपड़ में बालसमन्द रोड पर पत्थर की आखली के लिए आवंटित जमीन पर एक बार फिर शराब की दुकान खोलने की तैयारी है। जबकि इसको लेकर विरोध के स्वर मुखर होने लगे हैं। हालांकि आबकारी विभाग ने कहा है कि अभी तक आखली की जमीन पर लोकेशन के लिए किसी ने सम्पर्क नहीं किया है।

दरअसल, सूरसागर व आस-पास के खनन क्षेत्र में पत्थर व्यवसायियों के लिए भूखण्ड आवंटित हैं। इन्हें आखली कहा जाता है और यहां पर सिर्फ पत्थर ही रखे जा सकते हैं। जबकि वर्तमान में कई आखलियों पर दुकानें और इमारतें बन चुकी हैं। इन्हें आगे किराए पर दे दिया गया है जहां अन्य व्यावसायिक गतिविधियां संचालित हो रही हैं।

सूरसागर चोपड़ में बालसमन्द रोड पर ऐसी ही एक आखली पर एक अप्रेल से अंग्रेजी व देसी शराब की दुकान खोलने की तैयारी है। दो मंजिला इमारत के नीचे दुकान पर शराब की दुकान का बोर्ड भी लगा दिया गया है। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि आखली की जमीन पर शराब की दुकान खोलना नियमों के खिलाफ है। इसका विरोध किया जाएगा। इस संबंध में आबकारी विभाग के निरीक्षक बाबूराम जाखड़ का कहना है कि अभी तक विभाग के पास आखली की जमीन पर शराब दुकान के लिए कोई व्यक्ति नहीं आया है।

दो साल पहले भी उठा था मुद्दा
दो वर्ष पूर्व शराब की दुकानों के नए लाइसेंस जारी किए गए थे। तब भी बालसमन्द रोड स्थित आखली पर शराब की दुकान खुली थी। उस समय भी क्षेत्र के लोगों ने आपत्ति जताई थी।

शिकायत मिलने पर कार्रवाई

आखली की जमीन पर शराब की दुकान खोलने की कोई शिकायत नहीं मिली है। ऐसा मामला है तो कीई भी शिकायत कर सकता है। जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।
रमेश कुमार, तहसीलदार जोधपुर

Show More
Harshwardhan bhati
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned