scriptLIQUID UREA—- देश के किसानों को मिला यूरिया का विकल्प ‘नैनो यूरियाÓ | - Farmers of the country get urea option 'Nano | Patrika News

LIQUID UREA—- देश के किसानों को मिला यूरिया का विकल्प ‘नैनो यूरियाÓ

locationजोधपुरPublished: Jun 12, 2021 04:56:39 pm

Submitted by:

Amit Dave

– व्यवसायिक उत्पादन शुरू, जल्द किसानों को होगा उपलब्ध- जोधपुर के वैज्ञानिक ने बनाई नैनो लिक्विड यूरिया

LIQUID UREA---- देश के किसानों को मिला यूरिया का विकल्प 'नैनो यूरियाÓ

LIQUID UREA—- देश के किसानों को मिला यूरिया का विकल्प ‘नैनो यूरियाÓ

जोधपुर।
देश के किसानों को यूरिया के विकल्प के रूप में ‘नैनो यूरियाÓ मिली है। यह नैनो तकनीक आधारित यूरिया (खाद) दुनिया की पहली नैनो यूरिया लिक्विड है। यह न केवल किसानों बल्कि पर्यावरण के लिए भी लाभदायक होगी। नैनो यूरिया लिक्विड की खोज जोधपुरवासी वैज्ञानिक डॉ रमेश रलिया ने की है। इंडियन फ ामर्स फ र्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफ को) ने 31 मई को 50वीं वार्षिक आम बैठक में पूरी दुनिया के किसानों के लिए विश्व का पहला वाणिज्यिक नैनो यूरिया को लांच किया था। इफ को के महाप्रबंधक व अनुसन्धान प्रमुख डॉ रलिया ने पेटेंटेड तकनीक के माध्यम से कलोल स्थित नैनो जैवप्रौद्योगिकी अनुसंधान केन्द्र में तैयार किया है। इफ को नैनो यूरिया का उत्पादन शुरू हो गया है व जल्द ही किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा।

ग्लोबल वॉर्मिंग को कम करने में सहायक
नैनो यूरिया लिक्विड कृषि में काम में ली जाने वाली सामान्य यूरिया से ज्यादा असरकारी होगी। इसके 500 मिली की एक बोतल में 40 हजार पीपीएम नाइट्रोजन होता है जो सामान्य यूरिया के एक बैग के बराबर नाइट्रोजन पोषक तत्व देगा। नैनो यूरिया भूमिगत जल की गुणवत्ता सुधारने, जलवायु परिवर्तन व टिकाऊ उत्पादन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हुए ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में अहम भूमिका निभाएगा ।

94 से अधिक फसलों पर प्रयोग
नैनो यूरिया लिक्विड की प्रभावशीलता का परीक्षण करने के लिए देश में चावल, धान सहित 94 से अधिक फ सलों पर करीब 11 हजार खेतों में परीक्षण किया गया। जिसमें फ सलों की उपज में औसतन 8 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इफ को नैनो यूरिया लिक्विड को सामान्य यूरिया के प्रयोग में कम से कम 50 प्रतिशत कमी लाने के प्रयोजन से तैयार किया गया है । इफको नैनो यूरिया सस्ता है और यह किसानों की आय बढ़ाने में प्रभावकारी होगा ।

यह नैनो लिक्विड यूरिया आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर कृषि की दिशा में एक सार्थक कदम है और देश को खाद के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाएगा।
डॉ रमेश रलिया, महाप्रबंधक व अनुसंधान प्रमुख
इफको
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो