script

Fashion Style Innovation विद न्यू ट्रेंड इन ब्लूसिटी

locationजोधपुरPublished: Nov 12, 2019 06:21:11 pm

Submitted by:

M I Zahir

जोधपुर शहर में फैशन ( Fashion ) के फील्ड ( fashion field ) में जोधपुराइट्स ( jodhpurites ) न्यू फैशन डिजाइनर्स इनोवेशन और एक्सपेरिमेंट कर कमाल कर रहे हैं ( fashion news )। इससे न सिर्फ न्यू डिजाइनर्स ( fashion designers ) उभर कर सामने आ रहे हैं, बल्कि मॉडल्स ( models ) को भी कुछ नया पहनने को मिल रहा है और फैशन शोज में भी एक नया लुक आ रहा है।
 
 
 
 

Fashion Style Innovation with New Trend in Bluecity

Fashion Style Innovation with New Trend in Bluecity

एम आई जाहिर ( m i zahir ) / जोधपुर. ब्यूटीफुल ! अमेजिंग! मार्वलस ! ऑसम ! अमेजिंग ! जब किसी फैशन शो में हर तरफ से ऐसी आवाजें आएं तो यह लोग सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि आखिर यह इतना खूबसूरत क्या हुआ और कैसे हुआ? कुछ लिबास डिजाइन कर के मॉडल्स ( models ) को पहना कर फैशन शो तो हर डिजाइनर कर लेता है, लेकिन मॉडल्स के संग कुछ अलग हट कर नई थीम पर और जुदा अंदाज में फैशन फ्यूजन किया जाए और वह भी एकदम न्यू कमर्स यह काम करें तो लोगों का ध्यान आकर्षित होना स्वाभाविक ही है। जोधपुराइट्स ( jodhpurites ) न्यू फैशन डिजाइनर्स ( Fashion designers ) ने कुछ ऐसा ही कमाल कर दिखाया है। उनके डिजाइन किए कास्ट्यूम्स में मॉडल्स ने जब कैटवॉक करते हैं तो उसमें फैशन स्टाइल की झलक मिलती है। उनका अंदाज यह है कि फैशन ( fashion news ) की इस हर इनोवेटिव स्टाइल की अलग-अलग थीम रखी गई है। पेश है फैशन की इन 16 थीम्स पर एक नजर:
मुगल सुपरमैसी – ये लिबास मुगल अम्पायर से इंस्पायर होकर शालू बोराणा व पूजा गांधी ने बनाए हैं। इसमें उस समय के रंग व कपड़े आदि यूज किए गए हैं।
कोरल रीफ – कोरल रीफ की इंस्पिरेशन समंदर के अंदर रहने वाले समुद्री जीवों से ली गई। इसमें अलग-अलग जीवों से इंस्पायर होते हुए भाविका जेठवानी ने कास्ट्यूम्स तैयार किए हैं।
मोरोक्कन मोरेक -मराक मोरोक्को का एक खूबसूरत शहर है। यहां के बुनाई के तरीकों से इम्प्रेस होकर प्रेरणा कोठारी ने कास्ट्यूम्स तैयार किए गए। इसमें इबूनाई कल्चर दिखाया गया है।
ब्लू पॉट्री – यह जयपुर की ट्रेडिशनल आर्ट से इंस्पायर्ड है। इसमें लक्षिता गहलोत, हिमाशा पंवार और जमना जांगिड़ ने जयपुरी ब्लू पॉट्री से इंस्पायर होकर आउट फिट्स बनाए। ब्लू पॉट्री में ब्लू कलर के साथ अलग -अलग तरह के हैंडीक्राफ्ट शामिल हैं। खास बात यह रही कि डे्रसेज में ब्लू पॉट्री और उन्हीं से बने हैंडीक्रफ्ट यूज किए गए हैं।
थापा आर्ट – इस हिस्टोरिकल आर्ट में मिट्टी के घर की दीवारों और आंगन पर फेस्टिवल के समय भगवान की छवि बनती है। इस राउंड में संगीता एेसादानी ने सारे लिबास राजस्थानी मांडना कला और गुजरात की लीपन्न कला से इंस्पायर हो कर बनाए हैं।
एथनिक ब्लॉसम –इस राउंड में यामिनी कच्छवाह की डिजाइन की गई सभी ड्रेसेज फ्लॉवर्स के खुलने से इंस्पायर्ड हैं। फूलों का खिलना वह समय है, जब कुदरत में बदलाव आता है। इन कास्ट्यूम्स के जरिये वह बदलाव दिखाया गया है।
पेंट द टाउन लैवेंडर – कोल लैवेंडर ब्यूटी और वीमनिज्म को रिप्रजेंट किया है। इसमें नीतू नांगल और धनराज कच्छवाह ने बैंगनी कलर से बने कलर्स में रॉयल्टी, पॉवर और टारगेट दिखाया है।
अ ड्रीम अबाउट बांधनी – बांधनी एक प्रकार का टाई डाई कपड़ा है, जिसे प्रांजल मालपानी और भानुप्रिया राजावत ने नाखूनों के साथ कपड़े के छोटे-छोटे बांधने से सजाया है।

एनलिवन ईव – यह बेसिकली कपड़े का डवलपमेंट सेंट्रलाइज करता है। जिज्ञासा जैन और सविता कच्छवाह के डिजाइन किए गए ये कास्ट्यूम्स शाम, आराम और सुकून का एहसास करवाने वाले कलक्शन का हिस्सा हैं।
मेट्रोपोलिटन सिटी –किशनसिंह, सीमा कावडि़या और फरजान खान के डिजाइन किए गए आउट फिट्स मेट्रोपोलिटन सिटी की हलचल से इंस्पायर होते हुए बनाए गए हैं। इसमें लिबास के लाइट और डार्क शेड यूज किए गए हैं।
ओपाल ( व्हाइट स्टोन ) – दिव्यानी मालपानी और दिव्या मोहनानी के डिजाइन किए ये लिबास खूबसूरत हैं। शुक्र ई ओपाल से प्रेरित ओ प्लस अपनी ब्यूटी और कलर्स के लिए जाने जाते हैं, उसी प्रकार ये लिबास भी अट्रेक्टिव हैं।
ग्रीनरी प्लेड – श्रुति शुक्ला और जयश्री गिल की डिजाइन की गई इन ड्रेसेज में क्रिस क्रॉसिंग डंडियों से अलग -अलग तरह के डिजाइन बनाए गए, जिसके साथ उनमें ब्यूटीफुल फ्लैर भी दिया गया है।
बोहो गर्ल इन ग्लैमरस वल्र्ड – बोहेमियन शैली को अक्सर बोहो या बोहो ठात के रूप में जाना जाता है। डिजाइनर अलीशा खान ने इसमें कुदरती कपड़े का इस्तेमाल किया गया। ये कपड़े हमें नेचर से जोडऩे की कोशिश करते हैं।
इम्पैक्ट ऑफ आउर डीड्स – इन कास्ट्यूम्स से समुद्री जीवों के वर्तमान व अतीत के बारे में जानने को मिलता है। इन परिधानों में छोटे मतायांगन से लेकर समुद्र के रंगों तक सब झलकता है। कविता बेहरा, सिमरन सचदेवानी और रुचिता जैन के डिजाइन किए गए कास्ट्यूम्स में फैशन के बड़े ब्लू सी के कलर्स के साथ लंबे समय से कनेक्शन हैं, जो इन कास्ट्यूम्स में नजर आए।
बाईजांटाइन लुक विथ राजस्थानी – नीलम गहलोत, नितिशा रांकावत और निश्चल पुरोहित की डिजाइन की गई इन ड्रेसेज में राजस्थानी कल्चर की खुशबू बिखरती है। इसमें जरी व कढ़ाई का काम किया गया है। बाईजांटाइन लुक बहुत ब्यूटीफुल है।
बियॉन्ड द स्काई – आयुषी तोषनीवाल और हर्षिता चौपड़ा के डिजाइन किए गए ये आउट फिट्स स्काई की ब्यूटी और गहराई से प्रेरित होकर बनाए गए हैं। इसमें टक और प्लीट्स का इस्तेमाल भी हुआ है, जिनसे ये और भी खूबसूरत लगते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो