scriptऑयल पंप बंद होने पर गर्मी से बॉयलर में आग, पांच दमकलों से बड़ा हादसा टला | fire at basni industrial area jodhpur | Patrika News

ऑयल पंप बंद होने पर गर्मी से बॉयलर में आग, पांच दमकलों से बड़ा हादसा टला

locationजोधपुरPublished: May 24, 2020 07:49:50 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

बासनी औद्योगिक क्षेत्र की गली-5 में कपड़े की रंगाई-छपाई की एक फैक्ट्री में रविवार दोपहर आग लग गई। नगर निगम की पांच दमकलें मौके पर पहुंची और समय पर काबू पाने से बड़ा हादसा होने से टाल दिया।

fire at basni industrial area jodhpur

ऑयल पंप बंद होने पर गर्मी से बॉयलर में आग, पांच दमकलों से बड़ा हादसा टला

जोधपुर. बासनी औद्योगिक क्षेत्र की गली-5 में कपड़े की रंगाई-छपाई की एक फैक्ट्री में रविवार दोपहर आग लग गई। नगर निगम की पांच दमकलें मौके पर पहुंची और समय पर काबू पाने से बड़ा हादसा होने से टाल दिया। मुख्य अग्निशमन अधिकारी संजय शर्मा के अनुसार गली-5 में श्री क्वालिटी डाइंग वक्र्स नामक कपड़े की फैक्ट्री है, जहां बॉयलर लगा है। उसका तापमान नियंत्रित करने व गर्म होने बचाने के लिए ऑयल पंप लगा हुआ है। दोपहर में ऑयल पंप ने कार्य करना बंद कर दिया। ऐसे में बॉयलर गर्म हो गया। तेज गर्मी होने से बॉयलर और अधिक गर्म होने लगा। इससे उसमें आग लग गई। बासनी से दो दमकलें व शास्त्रीनगर से भी तीन दमकलें और मौके पर बुला ली गईं।
लकड़ी के कबाड़ में आग, तीन फैक्ट्रियों तक पहुंची
जोधपुर. बासनी औद्योगिक क्षेत्र की गली-10 स्थित फैक्ट्री के बाहर लकड़ी के कबाड़ में शुक्रवार देर रात लगी आग की लपटें तीन फैक्ट्रियों तक पहुंच गईं। नगर निगम की तीन दमकलों ने समय रहते आग पर काबू पा लिया।मुख्य अग्निशमन अधिकारी संजय शर्मा ने बताया कि गली-10 में एक फैक्ट्री के बाहर बिजली के पोल शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। वहां पड़ा लकड़ी का कबाड़ चपेट में आ गया और लपटें उठना शुरू हो गईं। तेज हवा की वजह से लपटों ने पास ही कपड़े की दो फैक्ट्रियों व हैण्डीक्राफ्ट की एक फैक्ट्री को चपेट में ले लिया। आस-पास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी। बासनी स्थित अग्निशमन केन्द्र से दमकल मौके पर पहुंची। बाद में दो और दमकलों को वहां बुलाया गया। तीनों दमकलों ने समय रहते आग पर काबू पा लिया। जिससे कोई बड़ा हादसा नहीं हो सका।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो